Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lakshman Jha

Abstract

4  

Lakshman Jha

Abstract

" कविता और सरिता "

" कविता और सरिता "

1 min
24.2K


कविता निर्झर सरिता है

वह मदमस्त आवध गति से

ऊँचे पर्वतों की श्रृंखला से निज

राहों को ढूंढ लेती है !


पता तो उसे भी नहीं लगता है

धाराएँ उसकी क्षणभर

द्रिग्भ्रमित हो जाती हैं फिर भी

मंजिल को वह पा लेती है !


कविता भी अपनी गतिओं की

मर्यादा को अक्षुण रखती है !

अपनी गतिओं में किलकारियां

भरती उछल कूद गुनगुनाती

प्रेम राग सुनाती आगे बढती है !


टेढ़े मेढ़े राहों का अनुमान ना था

कुछ सोचा था कि राह बड़े आसन मिलेंगे

गति में शिथिलता आएगी

पर नए भाव भंगिमा भी मिलती जायेंगी !


सरिता का लक्ष्य सागर में मिलके

सम्पूर्णता का आभास उसे मिलता है

कविता की पूर्णता में भी

मन अह्ल्यादित होकर झूम उठता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract