Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Suraj Sharma

Abstract Fantasy Inspirational

4  

Suraj Sharma

Abstract Fantasy Inspirational

जीवन और इच्छायें

जीवन और इच्छायें

1 min
373


भौतिकता के इस बदलते दौर में,

आधुनिकता के मौजूदा शोर में ;

नित नयी इच्छायें पनपती हैं।

पूरी होती नहीं ढंग से पहली,

आ जाती दूजी की छवि नयी नवेली;

फिर मन-मष्तिष्क पर छा जाती है।।


मानव मन इच्छाओं से कब भरता है,

उन्हें पूरी करने को कर्म उल्टे-सीधे करता है;

अब वह नरक और यमराज से भी नहीं डरता है।

अपनों को कुछ समझता नहीं,

अपनापन तो शायद वह खो चुका कहीं;

फिर गैरों की आजमाइश करता है।


चाहता नहीं कोई कांटों पर चलना,

सीढ़ी दर सीढ़ी मंजिल तक जाना;

बिन मेहनत सफलता तुरंत चाहते हैं।

चाहता नहीं कोई नियम कायदे में रहना,

संस्कार और परिपाटी को ढो़ना;

फिर भी इच्छा-पूर्ति शतप्रतिशत चाहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract