Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Bhawna Panwar

Drama

1.0  

Bhawna Panwar

Drama

हम लड़कियों को जिंदगी इतनी आसान

हम लड़कियों को जिंदगी इतनी आसान

2 mins
7.1K


इन कंधों ओर बोझ थोड़े कम हैं

इस दिल मे मेहमान थोड़े कम है

जिन्दगी बिताने के अरमान कम है

ऐ खुदा इस लड़की के तो अपने भी कम हैं।


हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती

सुबह से लेकर शाम तक दिन बीत जाया करता है

दोपहर का तो हमे अंदाज़ा नहीं होता,

खुद को थोड़ा हम निखार ले इतना वक्त तो नहीं होता

और किसी को नज़रो से हम देख ले इतना एतबार हमसे नहीं होता

हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती।


अनगिनत बातें हमारे चारों तरफ होती हैं किसी महक की तरह

पर उनका हम पर कोई असर नहीं होता,

समाज से ताने बाने सुन कर भी चुप रहना,

खुद को हर समझोते के लिए मनाना इतना आसान नहीं होता

पल भर में जिसे पराया कर दिया जाता हैं

उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं होती

हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती।


सपने छुपाने के ख्वाब से लेकर किसी के सपने

अपने करने का बोझ हम पर होता है,

किसी नए रिश्ते को अपना कहने का वरदान हम पर होता है

किसी की जिंदगी को अपना बनाना इतना आसान नहीं होता,

दिल मे रखी बातों को यूह छुपा कर रखना इतना आसान नहीं होता

हम लड़कियों कि जिंदगी इतनी आसान नहीं होती।


मुश्किल हमेशा हमारा सफर रहा हैं,

ये "ना करने" का टैग हमेशा हम पर रहा हैं,

समाज मे इज़्ज़त रुखने का "वरदान "हमेशा हमे मिला है,

होठों पर मुस्कान और आँसू को छुपाने का "संस्कार" भी हमें मिला है

इतना सब कुछ करना आसान नहीं होता

हम लड़कियों की जिन्दगी इतनी आसान नहीं होती।


हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती

समाज की गंदी सोच हम पर आकर ही रुक जाया करती हैं 

ये समाज जो बन्द कमरे में जो कत्लेआम करता हैं

उसे भी बेहद नहीं कहता क्योंकि वो लड़कियों को बोझ नहीं कहता।


औरों के सामने हमको गुरुर बनकर रुखने वाले भी

चार दीवारी में रहकर कलंक कह देते हैं

इतना कुछ सहन करना इस जिंदगी में इतना आसान नहीं होता

हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती।


जानती हूं शोर काफी कम था जब मैं इस दुनिया मे आई थी

 उस दिन बज रहे ढोल नगाड़े की आवाज़ भी थोड़ी कम थी

उस दिन बट रही मिठाई में मिठास थोड़ी कम थीं

और उस दिन मेरे आने का मलाल भी कुछ कम था

मैं तो तब ही समझ गयी की

जिन्दगी आसान नहीं हैं

क्योंकि एक लड़की होना आसान नहीं होता

हम लड़कियों की जिंदगी इतनी आसान नहीं होती।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama