Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ca. Ratan Kumar Agarwala

Inspirational Others

4  

ca. Ratan Kumar Agarwala

Inspirational Others

एक दीया जलाओ सद्भाव का

एक दीया जलाओ सद्भाव का

2 mins
266


आओ मिलकर दीवाली मनाएं, हर कोने में दिए जलाएं,

धरती पर सद्भाव जगाएँ, दीया जलाएं, कंदील जलाएं ।

आशाओं के दीप जलाएं, निराशा को दूर भगाएँ,

आओ सभी मिलकर हम, हर घर में आज दीया जलाएं ।

 

अतीत से प्रेरणा लेकर, वर्तमान का अँधियारा भगाएं,

वर्तमान की धुरी पर हम, भविष्य की परिकल्पना बनायें ।

रास्ते का पत्थर देखकर, कहीं बीच में रुक न जाएँ,

पड़ाव को मंजिल समझकर हम, मंजिल को ही भूल न जाएँ ।

 

आडम्बरों को दूर भगाएँ, नये विचारों का सम्मान करें,

युवा पीढ़ी को मार्ग दिखाएँ, नव भारत का निर्माण करें ।

संस्कारों की धारा बहाएं, भारत को विश्व गुरु बनाएं,

सत्य का मार्ग करें प्रशस्त, राष्ट्र का हम मान बढ़ाएं ।

 

हर गली में, हर चौबारे में, पवित्रता का दीया जलाएं,

वैमनस्य को त्याग दे हम, समरसता का भाव जगाएँ ।

कुंठित मन की गलियों में हम, नई ऊर्जा का संचार करें,

आओ मिलकर आज सभी, सद्भावों का भंडार भरें ।

 

पथ पर रुके रहें न हम, आगे की ओर बढ़ते जाएँ,

राष्ट्र पुनर्निर्माण की राह पर हम, चलते जाएँ बस चलते जाएँ ।

दिलों के सूनेपन को हम, आओ आज हम दूर भगाएँ,

निराश मन में आओ हम, आज नया विश्वास जगाएँ ।

 

विश्व के मानस पटल पर हम, भारत को सिरमौर बनायें,

हर भारतीय के हाथों में हम, नये विश्वास की डोर थमाएं ।

घी के दीये जलाकर हम, धरती पर प्रकाश फैलाएं,

सारे बैर भुलाकर हम आज, प्रीत की पावन धारा बहाएं ।

 

विश्व को एक माला में पिरो कर, समरसता की पतवार चलाएं,

सारे बुझे दीये जलाकर, मन में नई झंकार बजाएं ।

आतंकवाद का हनन करें, शांति का परचम फहराएँ,

माँ भारती को नमन करें हम, स्वतंत्रता का दीया जलाएं ।

 

स्वच्छता का अभियान चलाएं, मन में सच्चे भाव जगाएँ,

धर्म के सारे भेदभाव मिटाएं, धर्म का सौहार्द बढ़ाएं ।

सद्भावों की धार बहाएं, मन को निर्मल पावन बनाएं,

सतकर्मों पर रहें अडिग, प्रगति मार्ग को प्रशस्त बनाये ।

 



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational