Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

saru pawar

Drama Others

4  

saru pawar

Drama Others

बिटिया कि बिदाई

बिटिया कि बिदाई

2 mins
12


छोड़ चली बाबा तेरा ये अंगना

हो कर बिदा चली तेरी ये बिटिया


छोड़ चली बाबा तेरा ये अंगना

हो कर बिदा चली तेरी ये बिटिया 

दहलीज आज ये लांग के मैं चली

माँ तेरी लाडली देख छोड़ तुझे चली


कर दिया पराया मुझे ब्याह के माँ

मैं ये आंगन आज छोड़ चली


आँसू ना बहाना ,तू न मुझे याद करना

माँ तेरी लाडली को होगा कष्ट वरना

दिये है संस्कार माँ तूने मुझे जो

 उन्हीं पे मैं चलूंगी,

करूंगी नाम रोशन तेरा

ऐसा संसार मैं करूगीं 

                  

मैं ससुराल अब चली माँ

हो गई हूँ पराई पर तेरी बिटिया तो रहूँगी

 परछाई यहाँ थी वहाँ तेरा दूजा रूप बनूंगी

सम्हालूंगी घर ,पर ये घर ना कभी भूलूंगी

कर दिया मुझे पराया क्यों ? नहीं मैं पूछूंगी !


कहे संसार की ये रित है

बेटी तो पराया धन है

इक दिन जिसे दूसरे घर जाना है

पर क्या माँ ये घर अब मेरा नहीं ?


सिंदूर तो लगाया किसी ने ,

नाम भी अब बदल गया

घर बदला ,रिश्ते नये बने

पर माँ इक पुछूँ सवाल मैं


क्या खून मेरा बदला ,

कोख तेरी ही थी ना माँ

जिसमें मैं पली थी

ये बाबा भी वहीं थे

जिनकी उँगली पकड़ मैं चली थी

 बोली सिखी तुझसे

 माँ तुझसे सिखा जीना


चाहें लांग ये दहलिए जा रहीं हूँ

कर दिया पराया आपने मुझे हो लेकिन

मैं इन दो घरों को जोड़ने बिदा हो रहीं हूँ , 


माँ -बाबा इतना मैं कहूँगी

 ब्याह कर में बिदा तो दूसरे घर जाऊंगी

पर इक कोना यहाँ भी मेरे लिए रखना

होगा ससुराल मेरा कैसा ये जानती नहीं हूँ

कोशिश सब सहने की मैं जरूर करूंगी

 पर रास न आया वो तो दरवाजा

इस घर का मेरे लिए खुला रखना


सुन बेटी की ये बात

बाबा ने पकड़ा हाथ

बोले लाडली से ,”तुझे ब्याह के बेटा दुसरा हो घर दिया ,

तेरा इस घर से रिश्ता इस जन्म ना टूटेगा

जब भी हो जरूरत, तू बस इक आवाज देना ,

हो जाऊँगा में हाजिर इतना यकीं रखना

बिदाई घर से की है दिल से नहीं मेरी बिटिया


तू है मेरे कलेजे का टुकड़ा , ये रित न होती तो ,

पास मेरे रख लेता ,मेरी प्यारी गुड़िया को कभी जुदा ना में अपने आपसे करता –





Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama