Sonam Kewat

Tragedy Inspirational

4  

Sonam Kewat

Tragedy Inspirational

औरत बनना भूल गयी

औरत बनना भूल गयी

1 min
385


जब मैं बेटी बनी थी तो 

मां बाप के ख्वाब को 

अपना काम बता रही थी 

सपना उनका था पर उन्हें 

अपने आंखों में सजा रहे थे 

सोचा कि बेटी ऐसे बन जाऊं 

जो दुनिया में मिसाल बन जाए 

उनके सपने पूरे करो और 

उनका नाम भी कमाल बन जाए 


जब मैं बहन बनी थी तो 

भाइयों के खेल खिलौने में 

अपनी भी दिन रात बिता रही थी 

छोटे थे तो उनकी चिंता करती 

दुनिया की बातें उन्हें बता रही थी 

सोचा कि बहन ऐसी बन जाऊं 

जो उनके हर बचपने को हमेशा

अपने कंधों पे लेकर घुमाऊं


 जब मैं बीवी बनी थी तो 

पति को देवता बना रही थी 

घर का संसार हमसे होगा और 

अपनी दुनिया सजा रही थी 

सोचा कि बीवी ऐसी बन सकूँ

वो मुझे अपना सम्मान बताए 

ना कि मेरा मजाक उड़ा कर 

सबके सामने कमजोर बताएं 


और जब मैं एक मां बनी तो 

सारा जीवन न्योछावर कर दिया 

बेटे ने कभी कुछ नहीं मांगा 

क्योंकि बिन मांगे मैंने सब दे दिया 

चाहती कि एक ऐसी मां बन जाऊं 

जो बेटा कभी अपमान ना करे 

प्यार जितना मैंने किया कम से कम 

उतना ही प्यार बेटा भी करें


इतना सब किया लोगों के खातिर 

अपने लिए तो जीना ही भूल गई 

बेटी, बहन, बीवी और माँ बन गई 

पर एक औरत बनना भूल गई


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy