Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

अपराधी कौन

अपराधी कौन

1 min
374


महिला उत्पीड़न के 

लोमहर्षक दर्द

नहीं पहुंचते

अदालती चौखट तक,


‘फिर क्या हुआ ?’ का

यक्ष अदालती प्रश्न

लील जाता है

संवेदना की आग !


सुबूतों

और चश्मदीद गवाहों के उपक्रम में

झूल जाती है

न्यायिक व्यवस्था की 

प्रत्यर्पण ग्रंथियां,


मर्यादा

और इज्जत निर्वासन 

अब जरूरी हो गया है

निरापद

और व्यवस्थायिक न्याय के लिए !


न्याय के मंदिर नहीं

कानूनी दांव-पेचों के

अखाड़े हो गये हैं

शक्ति-प्रदशर्क न्यायालय


दोनों पक्ष

उठाते हैं सौगंध गीता की

पैनी आंखों वाले

सूरदास के समक्ष,

फिर भी अपराधी

बोलता है झूठ

तन्मयता से बैखोफ !


कानून के सताये लोग

बकते हैं गालियां

बहरा है कानून

अंधा है कानून

पंगु है कानून !


अपराधी कौन

गीता,

उसकी सौगंध/

रखवाला सूरदास

या निर्दोष की विपन्नता,

नहीं ढूंढ सकता यह !


इसे सिर्फ सुबूत चाहिए

जो निर्दोष के पास

नहीं हो सकता !


कौन बदलेगा

इस व्यवस्था को !

कौन करेगा न्याय !

निर्बलों की 

कन्या राशि का शास्त्र

कौन बदलेगा,

कब तक होती रहेगी

सीता की अग्नि परीक्षा

आखिर कब तक ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy