Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Brijlala Rohan

Action Classics Inspirational

4.1  

Brijlala Rohan

Action Classics Inspirational

अपने -अपने मार्ग अपनाएं !

अपने -अपने मार्ग अपनाएं !

1 min
399


प्रतिस्पर्धा के इस दौर में ,

एक - दूसरे के जैसे बनने की बजाए!

अपनी- अपनी काबिलियत के आधार पर अलग- अलग मार्ग अपनाएं।

अपनी मेधा के बल पे जीवन में उन्नत मुकाम पाएं।।


लोगों के कहने पर बेवजह यूं ही दुनिया की अंधी दौड़ में शामिल न हो जाएं !

जिस हुनर में हुनरमंद हो उसी ओर सतत् अपना कदम बढ़ाएं।

कोई रिपोर्ट कार्ड आजतक ऐसा बना नहीं जो तुम्हारी क्षमताओं का आकलन कर पाए !

जितना हो सके जीवन में कुछ नया सीखने पर जोर लगाएं।


रट- रटाकर, नकल कराकर पास करने के बजाय!

कुछ करके सीखना और कुछ सीखकर करने की ओर हम अपनी ध्यान लाएं। 

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में एक- दूसरे के जैसे बनने की बजाए!

अपनी काबिलियत के आधार पर अलग- अलग मार्ग अपनाएं।


भान इसका रहे सदैव हमेशा की भेड़चाल में

कहीं खुद की पहचान खो न जाए। 

जिस हुनर में हुनरमंद हो,

जिस कला में कुशल प्रवीण हो उसी ओर निरंतर कदम बढाएं।       जीवन में सतत् सृजनरत रहने का लो तुम अपनी ध्येय बनाए । 

एक बार ठान लिया जिस काम को पूरा करना उसे उद्धेश्य बन जाए।

जिस हुनर में हुनरमंद हो उसी ओर अपनी कदम बढाए।

अपनी काबिलियत के बल पे दुनिया को हम कुछ सीखला जाएं । 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action