Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

नवजीवन

नवजीवन

4 mins
745


इन पहाड़ियों की तरह खूबसूरत जिंदगी है, अगर यहाँ के घुमावदार रास्ते में चलना आ जाए, इन घुमावदार रास्तों की तरह हर दिन कुछ चुनौतियाँ आती है मगर संभलकर चल गई हूँ इसलिए कुछ खास कर गई हूँ।

माँ आप इतना अच्छा खाना बनाती है कि सब मेरा टिफिन खाते हैं कल से दो ले जाना, आप सबका बना देना रोज, पगली। घर के काम खत्म हो तभी तो बाहर वालों के बारे में सोचो ना सुबह से शाम घर के कामों में ही व्यस्त रहती है बहुत ज्यादा संस्कारी वह सभ्य है माँ।

माँ बहुत परंपराओं का ध्यान रखती है। बहुत ज्यादा आदर्श बहू है मगर पापा थोड़े मॉर्डन है या यूँ कहूँ कि दोनों में बड़ा अंतर है। माँ को समय ही नहीं मिलता कि पापा के साथ समय बिताऐ। नहीं कभी वह ज्यादा बात करते हैं, संयुक्त परिवार में आधी उम्र लिहाज करने में ही निकल जाती है, बड़ों की सेवा घर के काम इतनी लंबी लिस्ट काम की जो खत्म ही नहीं होती। छुट्टी के दिन और बड़ी बन जाती है, कभी-कभी मुझे बड़ा दुख होता है, क्या माँ कभी इन चार दीवारों के बाहर की खूबसूरत दुनिया देख पाएगी कि नहीं ?

पापा पॉलिटिक्स में आगे बढ़ते गए। घर की कोई जिम्मेदारी काम उनके ऊपर नहीं थी। पापा काम के कारण बाहर ही रहते कभी मीटिंग, कभी समारोह, कभी चुनाव इस बीच उनकी मुलाकात एक लड़की से हुई मुलाकातों का सिलसिला बढ़ता गया। पापा ने उसने कब अपने जीवन का हिस्सा बना लिया यह हमें से किसी को पता नहीं चला। पापा ने उसके साथ शादी कर ली, यह बात सालों तक किसी को पता ही नहीं थी, क्योंकि वह दूसरे शहर में थी, जाति भी अलग थी। पापा को मम्मी का ज्यादा संस्कारी होना भी खटकता था। माँ ने तो इस बात को दूर-दूर तक कभी सोचा ही नहीं होगा कि उनके साथ कभी ऐसा हो सकता है।

मैं जब पढ़ाई के लिए दूसरे शहर गई पापा उसी शहर में बार-बार आना जाना करते थे, वहाँ रहते हुए मुझे यह बात पता चली।

क्योंकि पापा बार-बार ऐसा कुछ न कुछ करते थे कि मुझे शक होने लगता था जब मुझे सच्चाई पता चली तो मैं खुद हैरान थी। मगर फिर भी मुझे परिवार वालों को यह बात बतानी पड़ी। मँ को बहुत समझाना पड़ा वह बहुत टूट सी गई, मैं बार-बार घर आना-जाना करती। इस घटना के बाद मेरी पढ़ाई चालू है। घर में बड़ों ने काफी पापा को समझाया मगर वह इस शादी से खुश थे इसलिए मैं माँ को अकेले नहीं छोड़ना चाहती थी। माँ के साथ मैंने एक नए जीवन की शुरुआत की। हैरानी सबको हुई मगर पापा ने माँ की समर्पण की भावना ही नहीं पहचानी।

वे एक कटे पेड़ की तरह एक दूसरे से अलग हो गए। मेरी पढ़ाई जारी रही और लोग मेरी आवाज व बात करने के तरीके से काफी प्रभावित रहते थे, जिसके चलते मैंने कई जगह एंकरिंग का काम किया और कमाती भी थी। मगर मेरी संगत कुछ गलत लोगों से हो गई। मेरे कदम डगमगा रहे थे, फिर भी मैंने खुद को संभाला। आज मैं एक लाइफ कोच हूँ, कई शहर में माँ के साथ प्रोग्राम करने जाती हूँ।

लोग बहुत प्रभावित होते हैं, माँ बहुत खुश होती है।

माँ इतना अच्छा खाना बनाती है कि उनकी सब तारीफ करते हैं इसलिए हमने एक रेस्टोरेंट खोलो फिर वह इतना अच्छा चला कि आज एक बहुत बड़ा होटल है व रेस्टोरेंट भी सैलानियों के लिए खास है हमारा खाना।

कई लोगों को रोजगार मिला तो, माँ को जीने की वजह, माँ इस बहुत खूबसूरत शहर में अपनी खुशबू फैला रही है। आज कई पारिवारिक आयोजन में हम सब मिलते हैं, बातें होती है और माँ कहती है- मैं एक पत्नी के रूप में कब की मर चुकी, मैं केवल एक माँ हूँ तुम्हारी माँ।

पापा से बातें होती है, कभी-कभी लगता है कोई मजबूरी रहीं होगी, उस औरत को धोखा तो नहीं दिया स्वीकार किया न, जाने क्या मजबूरी थी।

मैं मोटिवेशन स्पीकर हूँ, हमेशा पोजिटिव ही सोचती हूँ क्योंकि किसी के गुनाह की सजा खुद को कब तक देंगे, इसलिए मैं माँ को खुश रखती हूँ और समझाती हूँ हर किसी के जीवन में कई ऐसे लोग होते हैं जो विश्वास तोड़ते हैं और हम जीवन भर आप और धोखे को सहते-सहते निकाल लेते हैं मगर हम ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि मैं जानती हूँ, माँ के समर्पण की गहराई व अपने सपनों की ऊँचाई को।

जिओ अपनी खुशी के लिए,

बदलो खुद को बेहतर कल के लिए

शिकायतों का दौर खत्म नहीं होगा

फिर भी जीवन बदरंग नहीं होता

इसे सतरंगी बनाए,आओ मिलकर ख़ुशियाँ फैलाए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational