Priyanka Sagar

Inspirational

4  

Priyanka Sagar

Inspirational

सुन्दरता और व्यवहार

सुन्दरता और व्यवहार

2 mins
542


सेमिनार में एक मोटिवेशनल स्पीकर ने लोगों से पूछा, "आप रास्ते पर चल रहे हो और सामने से एक सुंदर लड़की आ रही है तो आप क्या करोगे?" एक युवक ने कहा "उस पर नजर जाएगी उसे देखने लगेंगे।" वक्ता ने पूछा "वह लड़की आगे बढ़ गई तो क्या पीछे मुड़कर भी देखोगे?" लड़के ने मुसकुरा कर कहा...."हां, अगर पत्नी साथ नहीं है तो जरूर देखेगे।" सेमीनार में सभी लोग हंस पड़े। वक्ता ने फिर पूछा जरा बताओ... "सुंदर चेहरा आपको कब तक याद रहेगा ।" युवक ने कहा "पाँच से दस मिनट तक... जब तक कोई दूसरा सुंदर चेहरा सामने ना आ जाए ।"वक्ता ने उस युवक से कहा... "जरा कल्पना कीजिए.. आप मुंबई से जयपुर जा रहे हैं और मैंने आपको एक पुस्तकों का पैकेट देते हुए कहा कि मुंबई में मेरे दोस्त के यहां पैकेट पहुंचा देना आप पैकेट देने मुंबई में उनके घर गए। उनका घर देखा तो आपको पता चला कि यह तो बड़े अरबपति हैं घर के बाहर दस गार्ड -चौकीदार खड़े हैं ।उन्हें आपने पैकेट देने की सूचना अंदर भिजवाई। मेरे दोस्त महानुभाव खुद बाहर आए ।आपसे पैकेट लिया..आप जाने लगे तो आपको आग्रह करके घर के अंदर लेकर गये। पास में बिठाकर गरम खाना खिलाया ।आपके चलते समय यह भी पूछा....कैसे आए हो ?आप ने कहा.. लोकल ट्रेन से ।मेरे दोस्त ने ड्राइवर को बोल कर आप को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने को कहा ।आप जैसे ही अपने स्थान पर पहुंच गये तो उस अरबपति महानुभाव का फोन आया ..भैया ,आप अपने स्थान पर आराम से पहुंच गए ।"

     कुछ देर तक की चुप्पी वक्ता और युवक मे छाई रही। कुछ देर के बाद वक्ता ने युवक से पूछा."आप उस महानुभाव कब तक याद करेंगे।" युवक ने कहा...."सर, जिंदगी में मरते दम तक उस व्यक्ति को हम भूल नहीं सकते ।" वक्ता ने सेमिनार में बैठे लोगों से कहा "यही जीवन की सच्चाई है बाहरी सुंदरता कुछ समय ही याद रहती है पर सुंदर व्यवहार जीवन भर याद रहता है।"

नोट.....यह ब्लॉग सच्ची घटना पर आधारित है जिससे हम बहुत प्रभावित हुये। इसलिये इस घटना को अपने शब्दों मे ढाल कर ब्लॉग के रूप देने की कोशिश किये हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational