Aman Kumar Thakur

Abstract Romance Classics

4.5  

Aman Kumar Thakur

Abstract Romance Classics

स्ट्रीट 16

स्ट्रीट 16

7 mins
527


कहानी गर्मियों के दिनों से शुरू होती है। हर शाम मैं गली से अपने घर तक पैदल जाता था, जिसे स्ट्रीट 16 कहा जाता था।

 यह वास्तव में एक अच्छी सड़क थी जिसके बाईं ओर एक स्कूल और दूसरी तरफ कुछ अपार्टमेंट था। शनिवार की शाम को मैं दूध की दुकान पर गया और मैं स्ट्रीट 16 से वापस आ रहा था।

जहां मुझे ब्लॉक मिला, मैंने अपार्टमेंट नंबर 9 / डी की एक खिड़की पर कुछ देखा। हल्की नीली आंख, हवा उसके बालों को उड़ा रही थी।

मुझे नहीं पता था कि वह लड़की उस खिड़की पर कौन थी। वह कुछ लिख रही थी। रोशनी कम होने के कारण उसे ठीक से देख पाना संभव नहीं था, कुछ मिनट चलने के बाद मैं घर पहुँच गया।

मैं अब भी उसी के बारे में सोच रहा था। अगले दिन मैंने दिन भर में उस सड़क के 3 से 4 चक्कर लगाए, लेकिन हर बार खिड़की बंद थी। अंत में शाम को खिड़की खुली, कल वाली लड़की वहीं थी।

मैंने उसकी तरफ देखना शुरू किया, वह आज भी लिख रही थी, आज मैं उसे और बेहतर देख सकता था। वह बहुत प्यारी थी।

अब मैं उसे रोज देखने जाने लगा। कुछ आक्रमण के बाद मुझे उसका नाम पता चला जो "नफ़िया" था। मुझे लगा कि मैं इस आकर्षक दृश्य को देखने के लिए नशे में था। अब मैंने उसे अपने सपनों में भी देखना शुरू कर दिया। लेकिन यह सपनों के बाहर एक सपना था। एक हफ्ते बाद, जोरदार बारिश हो रही थी।

 मैं सड़क 16 के माध्यम से बाजार से वापस जा रहा था। बारिश के कारण, हर तरफ तूफान था, तेज हवा चल रही थी, बिजली चमक रही थी, मैं भगवान को धन्यवाद दे रहा था क्योंकि मैंने रेनकोट ले लिया था।

थोड़ी देर चलने के बाद, मैं स्ट्रीट16 के अंत में था, जहाँ एक छोटी सी साइकिल की दुकान थी, जहाँ बस एक छोटी सी छत थी, वह लड़की खड़ी थी।

लेकिन दुकान बंद हो गई और उनकी साइकिल टूट गई।

मैं बारिश के कारण वही रुक गया। उसका चेहरा नकाब से ढका था। मुझे लगा कि मुझे उसकी मदद करनी चाहिए और मैंने उससे पूछा "क्या मैं आपकी साइकिल ठीक कर दू?"।

लड़की ने कुछ देर सोचा और फिर उसने कहा: "हाँ, बिल्कुल।"

मैंने उसे थोड़ी देर के लिए साइकिल दी,

जब उसने कहा कि धन्यवाद, मैंने उसकी आंख देखी। नीली आँखों वाली यह वही लड़की थी, नफिया।

लेकिन मेरी खुशी मौसम से नहीं देखी गई और उस समय तक बारिश रुक गई थी।

वो लड़की जाने लगी ....।वापस तो मेरी दिनचर्या वैसी ही हो गई थी, जैसे अपनी गली से गुजरते हुए उसे खिड़की पर देखता था।

क्योंकि गर्मी की छुट्टी थी, अब हम उससे एक दिन पहले नानी के घर जा रहे थे

मैं फिर से उस सड़क पर गया,

आज खिड़की खुली थी लेकिन उस पर कोई नहीं था।

आज उनके घर पर कुछ भीड़ थी, मैंने फिर पूछताछ की और पता चला कि आज उनका जन्मदिन था।

अब मैं नानी के घर गया था,

मैं लगभग 2 सप्ताह तक रहने के बाद वापस आ गया।

और फिर मैं 16 सड़क पर चला गया

और इस कहानी का अंत उस दिन मेरा इंतजार कर रहा था।

चूंकि

नफिया और उसका परिवार 2 दिन पहले कहीं और चला गया।

कोई नहीं जानता कि वे लोग कहां गए थे ...

आज 2 साल बाद भी, जब भी मैं गली 16 से गुजरता हूं, मेरी नजर उस खिड़की पर जाती है।

 लगभग 2 साल हो गए हैं। 

विंटर 2015

 क्रिसमस को बस कुछ ही दिन बचे हैं और कौन जाने क्रिसमस में क्या गिफ्ट मिलने वाला है.

 स्ट्रीट 16 के सभी घरों को अब तक क्रिसमस के लिए सजाया गया है। मैं उस गली से गुज़रता था सारा सजे हुए घर को देखने के लिए और वहाँ एक नज़दीकी खिड़की दिखाई देती थी जिसके खुलने का मैं दो साल से इंतज़ार कर रहा था।

 रोज़ की तरह वो शाम भी....

 मैं एक स्ट्रीट 16 से गुज़र रहा था और शायद क्रिसमस के उपहार में उस गली में मेरा इंतज़ार कर रहा था। जब मैं अपार्टमेंट 9डी से कुछ दूरी पर था।

 मैंने अभी-अभी अपने कानों में आवाज सुनी थी, यह एक आदमी की आवाज थी, मैंने पाया कि शब्द को आवाज से ज्यादा आकर्षक कहा जा रहा है, जो कि "नफिया" शब्द था।

 मेरा दिल कुछ देर के लिए रुक जाता है वो नाम सुनकर "क्या मैंने जो सुना वो सच था?"

 बिना देर किए मेरी नजर उस खिड़की पर चली गई।

 एक पल में मुझे उस विंडो को 1000 बार चेक किया गया।

 हाँ वो खिड़की खुली थी ! ! !

 या अगले ही पल मैंने गेट के पास 9/डी देखा ! वह सामने थी !

 हां ! वो थी नफिया... 2 साल बाद ! ! ! !

 2 साल में वह और भी प्यारी और खूबसूरत हो गई थी। उसके बाल थोड़े काले और लंबे थे, जाल की तरह मुझे फँसा रहे थे !

 लेकिन उसकी आँखें अब नीली नहीं थीं, उसकी आँखें भूरी हो गई थीं। एक अनंत गहराई थी जिसमें मैं डूब रहा था। उसकी छोटी नाक अभी भी छोटी थी।

  उनका छोटा गोल चेहरा देखने लायक और मनमोहक था।

 मैं उससे बात करना चाहता था लेकिन मैं घबरा रहा था कि क्या बात करूं।

 लेकिन अब मुझे शायद ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए था।

 मैंने आगे बढ़कर उसे "हाय" कहने की हिम्मत की

 वह मेरी ओर मुड़ी और बोली 'हैलो, उस रात के लिए धन्यवाद !

 क्या उसे वो रात अब भी याद है?

 मैंने उससे पूछा "कौन सी रात?"

 उसने जवाब दिया कि "हाँ मैं उस रात को भूल जाती लेकिन यह भूलना मुश्किल था कि तुमने उस भारी बारिश में मेरी साइकिल तय की थी।"

 मैंने कहा "अच्छा"

 उसने कहा "तुम्हारा नाम क्या है"

  मैंने कहा "तुम मुझे अवि कह सकते हो !"

 फिर उसने कहा कि "अब हम दोस्त हैं,"

 मेरे पास शब्द नहीं थे, क्या मुझे उसे बताना चाहिए कि मैं उससे प्यार करता हूँ !

 हम कुछ दिनों तक बात करने लगे। अभी 4 दिन थे। पूरे स्ट्रीट 16 को क्रिसमस पार्टी के लिए बुलाया गया था !

 इन्हीं दिनों मैं नफिया को और करीब से जानने लगा था। वह पार्टी में आने के लिए बहुत उत्सुक थी।

 मैंने सोचा था कि अब मैं क्रिसमस पार्टी के बाद नफिया को प्रपोज करूंगा और यह मेरी सबसे बड़ी गलती हो सकती थी।

 क्रिसमस की पूर्व संध्या थी ! पार्टी की पूरी तैयारी कर ली गई थी। लोग भी आने लगे.... कुछ सवालों के साथ मैं ही नफिया का इंतज़ार कर रही थी।

 क्या आपने कभी स्वर्ग के पारियों को देखा हैं?

 उस रात मैंने एक परी देखा, नफिया रायगर के सबसे अच्छे घरों से भी ज्यादा चमकीला चमक रहा था। उसने नीले रंग का लंबा बड़ा और सफेद रंग का स्वेटर पहना था।

 वह मेरे पास आई और मैंने उसकी प्रशंसा की।

 हम दोनों अंदर गए जहां पार्टी हो रही थी। कोई 8 बज रहे थे।

  पार्टी शुरू हो चुकी थी। कोई नाच रहा था तो कोई बात कर रहा था।

 एक बड़ा सुंदर क्रिसमस ट्री था

 पार्टी में आकर वह बहुत खुश हुई। उनकी मुस्कान ने पार्टी में मौजूद सभी लोगों की प्रशंसा बटोरी !

 समय 10:30 .हो रहा था

 वह मेरे पास आई और उसने कहा "क्या हम थोड़ी देर के लिए बाहर जा सकते हैं और घर जा सकते हैं क्योंकि मेरे माता-पिता अभी जा रहे हैं !"

 यह मेरे लिए एक अच्छा अवसर था मैंने कहा "हाँ।"

 आधे घंटे के बाद अब हम दोनों पार्टी से निकाल गए। उसका घर भी 30 मिनट की दूरी पर था।

 रायनगर की सड़कें धुंध से पट गईं। पूरी गलियां सजाती नजर आईं ! इस ठंड में मैं और वो एक खाली रास्ते पर जा रहे थे !

 मैंने पूछा "तुम्हारी आँखों का रंग कैसे बदल गया?"

 वह मुस्कुराई और बोली, "यह सिर्फ मेरा लेंस है।"

 मैंने कहा "तुम लोग स्ट्रीट 16 क्यों छोड़ गए"

 उसने कहा "फिर भी हम किसी काम से लौटे हैं, एक हफ्ते में निकल जाऊँगा, मेरा राइस में एडमिशन हो गया है"

 मैंने पूछा "राइस?"

 उसने कहा "रोहकी इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग"

 यह सुनकर मेरी आंखों में आंसू आ गए ! क्या वह वापस जा रही थी?

 अब हम एक पार्क के सामने थे ! अब मुझे लगा कि शायद देर हो जाए। और मैंने कहा "मुझे तुमसे कुछ कहना है"

 उसने कहा "नहीं अवि, मुझे पता है कि तुम मुझसे प्यार करते हो, लेकिन अगर तुमने ऐसा कहा है, तो मैं यहां से कभी नहीं जा पाऊंगी।"

 मैं उसकी इन बातों के बाद विस्मय से उसकी ओर देख रहा था।

 उसने जारी रखा, "हम हमेशा अच्छे दोस्त बन सकते हैं।"

 मेरे पास जवाब नहीं था !

 हम पार्क में एक कुर्सी पर बैठ गए ! उसने मेरा हाथ थाम लिया। उसका हाथ कुछ गरम था। मैं थोड़ा बेहतर महसूस कर रहा था। कुछ देर बैठने के बाद हम दोनों वहां से निकल रहे थे।

 मुझे पता था कि इसका उत्तर हां है लेकिन पूरी तरह से नहीं। कुछ देर और चलने के बाद हम स्ट्रीट16 के मोड़ पर थे।

 हम दोनों के बिल्कुल विपरीत दिशा में अलग-अलग मोड़ थे।

 उसने मुझे गले लगाया ! मेरा सारा ठंड गायब था। और अब हम दोनों की आंखों में आंसू आ गए ! हम दोनों चाहते थे कि अब हम दोनों कहीं न जाएं।

 वह मुझे छोड़कर कुछ देर बाद अपने घर की ओर भागी, वह मेरी आंखों से ओजल थी।

 और शायद यही आखिरी बार था जब मैंने उसे देखा था।

 मुझे आखिरकार इस क्रिसमस पर एक दोस्त मिल गया जो अब दुनिया के किसी और कोने में है ! उसकी आँखों को भूलना मुश्किल है और उस बरसाती रात को भी। और इस रात की सैर ने मेरी जिंदगी को एक नया मोड़ दे दिया है। इसके बाद मैं उसे हमेशा प्यार करूंगा ! लेकिन मैं अब कभी स्ट्रीट 16 नहीं गया या "नफिया" नाम नहीं सुना।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract