Mitali Mishra

Tragedy

3  

Mitali Mishra

Tragedy

साल 2020 की यादें ( कोरोना समय)

साल 2020 की यादें ( कोरोना समय)

3 mins
266



सच किसी ने नही सोचा था की एक ऐसा वक्त भी आएगा जिंदगी में जब हमारे अपने दर्द में होंगे और हम उनतक नही जा पाएंगे।साल 2020 इतना डरावना इतनी भयानक होगी इसका अनुमान किसी ने नही किया था। मैं कोरोना काल में हुए हर दर्द को समझती हूं क्युकी मैंने भी बहुत करीब से देखा है, महसूस किया है की कैसे ये महामारी हमें हमारे अपनों से दूर कर देता है,कैसे हमें अकेला कर देता है। मैं समझती हूं अपनों के खोने का दर्द क्या होता है, उस अंतहीन पीड़ा से गुजरने का दर्द कितना दुखदाई होता है। मैं उन लोगों के दर्द का हिस्सा हूं जिन्होंने इस बीमारी को झेला है,इस बीमारी को झेलना इतना आसान नहीं है। इसलिए मैं उन तमाम लोगों से कहना चाहती हूं की चाहे कुछ भी हो जाए हमें अपनी जिंदगी को जितना है और उसके लिए बहुत जरूरी है की हम अपना हौसला को ना खोए उसे मजबूत बनाए और इस महामारी का डट कर मुकाबला करें।इस कोरोना काल में मैंने उस दर्द को महसूस किया है जो किसी अपने के चले जाने के बाद हमारे जिंदगी में जिंदगी भर के लिए दर्द दिए जाता है।इस महामारी ने न जाने कितने अपनों का जीवन छीन लिया।और उस दर्द का भरपाई करना कदाचित संभव नही है। किसी अपनों के गुजर जाने के बाद कुछ बचता है तो बस उनकी याद,जो अब धरोहर है हमारे लिए,सहारा है हमारे जीवन के लिए। आज भी जब वो रात याद करती हूं तो सहम जाती हूं ऐसा लगता है की काश कैसे भी कर के मैं उन्हें एक बार जी भर के देख पाती। हां,सच ही तो है इस कोरोना के कारण‌ अगर अस्पताल में आपके कोरोना मरीज का निधन हो जाए तो आपको उनकी पार्थिव शरीर नही दिया जाता।और ऐसा ही कुछ हमारे परिवार के साथ भी हुआ।सच ये महामारी जितना अपनों की जान ली है उससे कहीं ज्यादा हमारे अपनों के दर्द में सहारा बनने का भी मौका नही दिया। किसी अपनों के खोने का घाव इतना भयंकर होता है कि उसे बयां करना आसान नहीं। अपनों के कमी को कभी पूरी तो नही की जा सकती है पर हां वो मेरे यादों में हमेशा साथ होंगे।उनके साथ बिताए हर पल को हर लम्हा को भुलाया तो नही जा सकता पर हां उन पलों को उन लम्हों को हमेशा याद कर के उनके ना होने की कमी को पूरी की जा सकती है।इस कोरोना काल का दर्द बहुत बड़ा था हमारे लिए और हमारे जैसे ना जाने कितने ही परिवार के लिए। ईश्वर से यही पर्थना है की उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

और हम सब इस आपदा से जल्द बाहर आए।मैं उन तमाम लोगों से कहना चाहती हूं की हिम्मत और हौसला से ही हर जंग को जीता जा सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy