Prabodh Govil

Classics

3.3  

Prabodh Govil

Classics

साहेब सायराना-16

साहेब सायराना-16

2 mins
91


स्त्री के भीतर एक अनोखी शक्ति होती है किंतु सभी औरतें हर समय इस शक्ति को पहचान नहीं पातीं। हां, जो पहचान लेती हैं उनका आभा मंडल ताउम्र दिपदिपाता रहता है।

सायराबानो को भी जीवन में एक बार इस शक्ति परीक्षण से गुजरना पड़ा। अपने विवाह के समय वो इतना भली भांति जानती थीं कि उनके होने वाले शौहर दिलीप कुमार के प्यार और नजदीकियों के चर्चे मीडिया के गॉसिप कॉलम में पहले दो बार नमूदार हो चुके हैं, हालांकि कभी परवान नहीं चढ़े।

पहली बार दिलीप कुमार के साथ काम कर रही अभिनेत्री कामिनी कौशल से उनकी नजदीकियां बढ़ जाने की ख़बरें आईं। लेकिन जल्दी ही कामिनी कौशल के भाइयों ने इसमें दख़ल दिया और धमकीनुमा समझाइश से इस प्रेम कहानी को पनपने से पहले ही रोक दिया।

दूसरी बार दिलीप कुमार के प्यार की पींगें मधुबाला के साथ बढ़ती दिखाई दीं। लेकिन यहां भी अभिनेत्री मधुबाला के पिता दीवार बनकर आ खड़े हुए और दोनों सुपर सितारों को सिर्फ़ "काम से काम रखने" पर मजबूर होना पड़ा।

पर अफ़वाहों के इन तिलों में अब तेल की एक बूंद तक बाक़ी नहीं थी इस बात का भरोसा सायराबानो को था क्योंकि उनकी फिल्मस्टार मम्मी नसीमबानो फिल्मी लोगों की नस - नस से वाक़िफ थीं और उन्होंने बिटिया सायरा को ये भरोसा दिला दिया था कि साहेब सिर्फ़ और सिर्फ़ सायरा के हैं।

फ़िर भी सायरा बानो ने कोई कच्ची गोलियां नहीं खेली थीं। उन्होंने निकाह से पहले दिलीप कुमार से दिल की गहराइयों से ये ताकीद कर छोड़ी थी कि वो किसी भी सूरत में ज़िन्दगी में कभी दूसरी बीवी नहीं बनेंगी।

और यूसुफ साहब ने न केवल ये बात मंज़ूर की थी बल्कि इकरार किया था कि वो जीवन में सायरा के सिवा कोई दूसरा ख़्वाब कभी नहीं देखेंगे।

लेकिन...

भरे पूरे परिवार में दिलीप कुमार के कई भाई बहन थे। फौजिया और सकीना तो लगभग हमउम्र सी थीं। जब दिलीप साहब ने शादी के डेढ़ दशक गुज़र जाने के बाद तक औलाद का सुख नहीं देखा तो दोनों बहनों के शोख और अल्हड़ शरारती दिमाग़ ने गुल खिला दिया।

उन्होंने हैदराबाद के एक क्रिकेट मैच के दौरान दिलीप साहब को बातों - बातों में अपनी एक सहेली से मिलवा दिया।

इस सहेली का नाम था- अस्मा!

एक पल को तो जैसे आसमान ही फट पड़ा।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics