anuradha nazeer

Classics

4.8  

anuradha nazeer

Classics

प्रभु

प्रभु

2 mins
233


जब वाल्मीकि ने अपनी रामायण पूरी की, तो नारद प्रभावित नहीं हुए। 'यह अच्छा है, लेकिन हनुमान बेहतर है', उन्होंने कहा। 'हनुमान ने रामायण भी लिखी है!', वाल्मीकि को यह बिल्कुल पसंद नहीं आया और उन्होंने सोचा कि जिनकी रामायण बेहतर थी। इसलिए वह हनुमान को खोजने निकल पड़े। कदली-वन में, पौधों के उपवन, उन्होंने पाया कि रामायण एक केले के पेड़ की सात चौड़ी पत्तियों पर खुदा हुआ है। उन्होंने इसे पढ़ा और इसे सही पाया। व्याकरण और शब्दावली, मीटर और माधुर्य का सबसे उत्तम विकल्प। वह खुद की मदद नहीं कर सकता था। वह रोने लगा। क्या यह इतना बुरा है? ' हनुमान से पूछा 'नहीं, यह बहुत अच्छा है', वाल्मीकि ने कहा 'फिर तुम क्यों रो रहे हो?' हनुमान से पूछा। 'क्योंकि आपकी रामायण पढ़ने के बाद कोई भी मेरी रामायण नहीं पढ़ेगा,' वाल्मीकि ने उत्तर दिया। यह सुनकर हनुमान ने बस सात केले के पत्तों को चुराना शुरू कर दिया "अब कोई भी हनुमान की रामायण नहीं पढ़ेगा।" वाल्मीकि हनुमान की इस हरकत को देखकर हैरान रह गए और उनसे पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया, हनुमान ने कहा, 'आपको मेरी जरूरत से ज्यादा आपकी रामायण चाहिए। आपने अपनी रामायण लिखी ताकि दुनिया वाल्मीकि को याद करे; मैंने अपनी रामायण लिखी ताकि मुझे राम की याद आए। ' उस क्षण उन्होंने महसूस किया कि कैसे वे अपने काम के माध्यम से मान्यता की इच्छा से भस्म हो गए थे। उन्होंने खुद को अमान्य होने के भय से मुक्त करने के लिए काम का उपयोग नहीं किया था। उन्होंने राम के कथा के सार की सराहना नहीं की।उनकी रामायण महत्वाकांक्षा की उपज थी; परंतु हनुमान की रामायण शुद्ध भक्ति और स्नेह की उपज थी। इसलिए हनुमान की रामायण इतनी अच्छी लगती थी। तभी वाल्मीकि को एहसास हुआ कि "राम से बड़ा ... राम का नाम है!" (राम से बड़ा राम का नाम)। हनुमान जैसे लोग हैं जो प्रसिद्ध नहीं होना चाहते हैं। वे बस अपना काम करते हैं और अपना उद्देश्य पूरा करते हैं। हमारे जीवन में भी कई अनसुने "हनुमान" हैं, माता, पिता, मित्र, आइए उन्हें याद करें और सभी के प्रति आभारी रहें। इस दुनिया में, जहां हर कोई अपने काम को उजागर कर रहा है और सत्यापन की मांग कर रहा है, बस हमारे कर्म करें क्योंकि वह जो मायने रखता है, सर्वशक्तिमान भगवान, उसे बताए बिना जानता है और अंत में, यह वास्तव में सिर्फ वह है जो मायने रखता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics