Nand Lal Mani Tripathi pitamber

Romance Tragedy

4  

Nand Lal Mani Tripathi pitamber

Romance Tragedy

नारी प्रतिशोध

नारी प्रतिशोध

5 mins
317



जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन निशा सुहाग की सेज पर बैठी नव विवाहिता पत्नी अपने बचपन से सुहाग सेज तक कि जीवन यात्रा के सुंदर सपनो कि कल्पना कि वास्तविकता को प्रत्यक्ष देखने के लिए आतुर विचारों में खोई सिर्फ उस सुंदर पल को बेचैनी से निहारती पल भी वर्षो कि जीवन यात्रा सा लगता।


माँ बाप भाई बहनों अपनो को छोड़कर आयी निहारिका सुंदर सपनो में खोई ही थी तभी सपनों का सौदागर जीवन का सत्य पति प्रेमी जिबेश कमरे में प्रवेश करता है और सेज पर बैठते हुये कीमती तोहफा देते हुए कहता है निहारिका आज मुझे सबसे बड़ा पुरस्कार मेरे सद्कर्मो का ईश्वर ने दिया है वो तुम हो जी चाहता है तुम्हें ही निहारता रहूं इतना कहते हुए घूंघट में छिपे निहारिका के चेहरे से घूंघट हटाता है और स्तब्ध रह जाता है ।


बेहद सुंदर संगमरमर कि तराशी किसी मूर्ति कि तरह निहारिका जीवन के सपनों से भी सुंदर साक्षात समक्ष एकाएक आलिंगन बद्ध करते हुए बरबस बोल उठता है ईश्वर आपका बहुत आभार जो अपने निहारिका को मुझे सौंपा।


निहारिका और जीवेश पूरी रात ढेर सारी बाते करते है भविष्य कि सुंदर योजनाएं बनाते कब सुबह हो गयी पता ही नहीं चला ।


जीवेश लगभग पंद्रह दिन बाद अपने कार्यालय अपने कार्य पर वापस गया तो सहकर्मियों ने उससे निहारिका कि आने कि खुशी में पार्टी कि मांग कि जिबेश ने खुशी खुशी अपने जीवन कि सबसे बड़ी खुशी निहारिका के लिए पार्टी का आयोजन कर ही डाला कार्यकाल के सभी सहकर्मी अधिकारियों को निमंत्रित किया भोज रात्रि आठ नौ बजे शुरू हुई और देर रात तक चलती रही।


सर्वदमन जीवेश का उच्चाधिकारी था वह निहारिका के इर्द गिर्द ही रहता और अवसर का लाभ उठाकर उससे बाते करता ।


सर्वदमन ने निहारिका से कहा निहारिका तुम्हारा विवाह मैंने जीवेश से इसलिये नहीं कराया कि तुम मुझे याद ही न रखो बल्कि मैंने इसलिए कराया कि हमारी तुम्हारी मुलाकात और सम्बन्ध निर्बाध चलते रहे लेकिन तुम तो सब भूल कर धर्मपत्नी ही बन गयी हो जीवेश कि जो मुझे विल्कुल नही पसंद है ।


निहारिका ने कहा यदि इतना ही मुझसे प्यार करते हो तो क्यो मुझसे विवाह करने से इंकार कर दिया सर्वदमन ने कहा निहारिका तुम जो चाहे समझो लेकिन तुम्हें जीना पड़ेगा मेरे ही लिए न कि जीवेश कि धर्मपत्नी बनकर निहारिका को बहुत अच्छी तरह मालूम था कि सर्वदमन क्रूर एवं स्वार्थी व्यक्ति है वह पिता जी को दिए लाखों रुपये उधार कि भरपाई के ब्याज में उसके यौवन का पिपासा है और कुछ नहीं। 


पार्टी समाप्त हई लेकिन निहारिका के लिए बहुत बड़ी समस्या के साथ जीवेश इन सब बातों से बेखबर सिर्फ निहारिका का सच्चा प्रेमी पति इधर सर्वदमन ने जुगत लगाई वह जीवेश को कार्यालय कार्यों से बाहर दौरे पर भेजने लगा और निहारिका को बुलाता निहारिका के इनकार करने पर उसके पिता पर कर्ज वसूली के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाता। 


निहारिका कब तक दृढ़ता से अपने पति के प्यार में खड़ी रहती वह पिता कि मजबूरियों के सामने टूट गयी और सर्वदमन कि कठपुतली बन गयी ।


सर्वदमन अक्सर जीवेश को बेवजह बहाना खोजकर कार्यालय कार्यों से हफ़्तों के लिए बाहर भेजता और निहारिका को बुलाता अब तो निहारिका और भी मजबूर हो चुकी थी ।


जीवेश जब दौरे से लौटता निहारिका के लिए तरह तरह के उपहार लाता लेकिन वह निहारिका के अंतर्मन व्यथा को नहीं समझ पाता निहारिका भी उसे कुछ नहीं बता पाती और घुटती रहती ।


निहारिका ने मन ही मन सर्वदमन को जीवन से हटाने का कठिन निर्णय ले लिया जब भी पति जीवेश को सर्वदमन कार्यालय कार्यो से बाहर भेजता और उंसे बुलाता वह जाती और कुछ न कुछ सर्वदमन के लिए खाने

ले जाती सर्वदमन को बहुत अच्छी तरह मालूम था कि निहारिका पाक शास्त्र में बहुत ही निपुण है ।


अतः बिना कोई प्रश्न किये वह बड़े चाव से निहारिका के हर व्यंजन को खाता प्रशंसा करता यह क्रम लगभग एक वर्ष तक चलता रहा ।


जीवेश लौट कर आता एक दिन बाद ही किसी न किसी बहाने सर्वदमन उसे बेवजह के कार्यों के लिए बाहर का दौरा दे देता ।


जीवेश इस बार दौरे से लौट कर आया तो पंद्रह दिनों तक बाहर नहीं गया न ही सर्वदमन का कोई फोन ही आया ऐसे ही पति को प्रसन्न देखकर पूछा क्यो जी अब दौरा खत्म हो गया क्या ? 


जीवेश ने बताया कि सर्वदमन साहब कि तबीयत बहुत खराब है और अस्पताल में भर्ती है डॉक्टरों ने बहुत प्रयास किया पता लगाने कि सर्वदमन को बीमारी क्या है? 


लेकिन किसी भी जांच में कोई भी तथ्य नहीं मिला जिससे बीमारी एवं कारण का पता लग सके निहारिका ने कहा तब तो तुम्हारे साहब को अस्पताल देखने चलना चाहिये पता नहीं कब दुनिया छोड़ दे जीवेश ने कहा शुभ शुभ बोल भाग्यवान ।


दोनों तैयार हुए और सर्वदमन को देखने अस्पताल चल पड़े अस्पताल पहुंचते ही लगभग मरनासन्न सर्वदमन ने निहारिका से कहा आओ निहारिका देखो मेरे कर्मों का हिसाब भगवान ने कर दिया साथ जीवेश को कुछ भी समझ में नहीं आया वह बहुत भाऊक होकर अपने अधिकारी सर्वदमन का चेहरा एक टक देखता रहा और ड्यूटी कर रही नर्स से अपने साहब के स्वास्थ्य कि जानकारी लेने ज्यो ही गया सर्वदमन बोला देख रही हो निहारिका मेरे कर्मों का परिणाम डॉक्टर पता नहीं कर पा रहे है की मुझे बीमारी क्या है?


मैं किसी अनजाने विष के प्रभाव में तिल तिल मर रहा हूँ इतना सुनते ही निहारिका जहिरिली प्रतिशोध कि आग में जलती नागिन कि तरह बोली सर्वदमन तुम पुरुषों कि बेहद कमजोरी यह है कि तुम लोग किसी की विवशता लाचारी का भरपूर लाभ उठाने में शक्तिवान होने का दम्भ भरते हो नारी को तो खिलौना ही समझते हो सुनो मेरी लाचारी बेबसी को हथियार बनाकर तुम जब भी मुझे बुलाते मैं आती और तुम्हारे लिए स्वादिष्ट व्यंजन बना कर लाती और उस व्यंजन में अपने नाखून के टुकड़ों को जला कर उसका राख मिलाती जिसका पता तुम क्या किसी को नहीं हो सकता वही विष तुम्हारी रगों में धीरे धीरे दौड़ने लगा और जब विष तुम्हारे ऊपर ज्यादा प्रभावी हुया तो तुम इस अवस्था में हो तुम्हें स्वयं परमात्मा भी नहीं बचा सकता यही तुम्हारी सही सजा है। 


तुमने मेरे भोले भाले पति को मुझसे दूर भेजकर मुझे मजबूर किया देखो वह देवता आज भी तुम्हारे सलामत के लिए कितना व्यथित परेशान है चलती हूँ बाय बाय अब अगले जन्म का इंतज़ार करना इतना कहते हुए निहारिका पति जीवेश के साथ अस्पताल से बाहर निकली सर्वदमन उसे एकटक देखता रहा कब उसके प्राण पखेरू उड़ गए पता नहीं। 


दूसरे दिन कार्यालय में शोक सभा हुई लेकिन दबी जुबान पर यही चर्चा थी कि जीवेश कि सच्चाई कि सजा सर्वदमन कि मौत है।।




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance