मॉडर्न बहू

मॉडर्न बहू

2 mins
1.7K


बहुत तमन्ना थी राजेश जी की,कि बेटे रोशन की शादी करें और जल्दी से घर में सुसंस्कृत बहू का आगमन हो, वे स्वयम बीमार रहते थे उम्र बढ़ने के साथ कई बीमारियों ने भी साथ धर लिया उनका। पत्नी और एक छोटी बेटी थी बेटा मेडिकल स्टोर चला रहा था।काफी खोजबीन के बाद मिर्जापुर की एक लड़की उनको पसन्द आई, बेटे के साथ परिवार के अन्य लोग भी गए देखने, लड़की सभी को खूब जँच गई, बात पक्की हो गई शगुन दे दिया लड़की को। अब बस ब्याह की तारीख निकलने की देर थी, समझ नही आ रहा था तारीख निकलने में देर क्यो हो रही है। अब हमारे रिश्तेदार ठहरे राजेश जी सो हमने सोचा क्यों ना फ़ोन कर लिया जाए कि भाई अब शादी में देर क्यों हो रही है।फोन लगाया तो उनकी पत्नी शीला ने उठाया --

हमने पूछ ही लिया "अरे भाभी जी बेटे की शादी अकेले ही कर ली क्या, हमें बुलाया नहीं।"

शीला भाभी बोली "अरे भैया वो रिश्ता तो टूट गया "

अब आश्चर्य चकित होने की हमारी बारी थी " भला क्यों लड़की तो अच्छी सुन्दर, संस्कारी थी।"

"भैया पर वो मॉडर्न नहीं थी, हमें मॉडर्न बहू चाहिए "

हम थोड़ा और चौँके  

""मॉडर्न बहू क्यो क्या वह ठीक नहीं लगी, लड़की तो मैंने सुना है बहुत ही अच्छी है, घर का सब काम जानती है, पढ़ी लिखी भी है "

"अरे भैया पर मॉडर्न नहीं है ना "वह थोड़ा नाराजगी से बोलीं "उसके परिवार वालों ने हमें पहले बताया नहीं, हमें तो फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाली, मॉडर्न कपड़े पहनने वाली, जिसे मेकअप भी अच्छा करना आता होऔर साथ मे जो कार चलाना भी जानती हो, ऐसी लड़की चाहिए।"

"क्या आपने उसके घर वालो से इन सब बातों का पता पहले नहीं किया, और आप पता कर लीजिए कही ये सब तो उसे आता हो और घर का काम ना आये, बड़ों की इज्जत ना करे तब ।"

 "देखिए भैया मेरी लड़कियां सब बड़े शहरों में ब्याही हैं सो सब मॉडर्न हैं अब बहू छोटी जगह की आये और रूढ़ि वादी परिवार की तो हमें नहीं जँचती यह बात, आप बताओ गलत कही क्या मैंने।"

 "बिलकुल नहीं भाभी जी "

अब तक मुझे समझ आ चुका था कि किसी को जबर्दस्ती अपनी बात नहीं मनवाई जा सकती, खुद तो आठवीं पास भी ना थीं और छोटी जगह से भी थीं अब दिखावेबाजी के चक्कर में अच्छा खासा रिश्ता तोड़ दिया।कुछ लोगों को समझाया नहीं जा सकता, पर जो बात मेरी समझ नहीं आई वह यह थी कि मॉडर्न बहू के मायने क्या हैं क्या सिर्फ मॉडर्न पहनावे, मेकअप से आधुनिकता को मापा जा सकता है या संस्कारों की भी अहमियत है ज़िन्दगी में।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama