Adhithya Sakthivel

Romance Action Fantasy

3  

Adhithya Sakthivel

Romance Action Fantasy

महान योद्धा

महान योद्धा

11 mins
300


भारतीय सेना (जम्मू और कश्मीर में) के लिए काम कर रहे एक रक्षा खुफिया एजेंट विकास कृष को रक्षा मंत्री राम कृष्ण मनोहर और उनकी बेटी इशिका को पूरी सुरक्षा देने के लिए कहा जाता है, जो सभी होसुर में बसे हुए हैं।


वह अपनी दो अन्य सिद्धियों के साथ राम कृष्ण (होसुर में) के घर जाता है, जहाँ वह उससे, उसके पिता, पत्नी वनजा और कई अन्य लोगों से मिलता है।


विकाश को उसके वरिष्ठ कमांडो अधिकारी राज शंकर ने 24 घंटे राम के परिवार का रक्षक बनने के लिए कहा था। चूंकि, उन्हें पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन इसात-की-आसार समूह द्वारा धमकी दी गई थी, अगर उसने उनके नेता मुहम्मद अब्दुल्ला को रिहा नहीं किया। (जो भारत में शांति भंग करना चाहते हैं)


 वह शर्त से सहमत हो जाता है और अपने घर में सभी से मिलता है और धीरे-धीरे, वह उनके संबंधित पात्रों और व्यवहार का विश्लेषण करता है। इस प्रकार स्वयं को उस घर के वातावरण में समायोजित कर लेते हैं।


शुरुआती दौर में इशिका के व्यवहार से विकास चिढ़ जाता है और डर जाता है। बाद में, वह उसके चरित्र को समझता है और दोनों धीरे-धीरे दोस्त बन जाते हैं।


इशिका विकास के अच्छे स्वभाव से प्रभावित है। इनके अलावा, वह कई अन्य छोटे कामों को देखती है, जो उसे बड़ा और बड़ा बनाते हैं।


उदाहरण दिखाने के लिए: विकास अक्सर अपने चाचा रामचंद्रन, भारतीय सेना में एक पूर्व कर्नल को बुलाता है, और सुबह और रात में भगवत गीता उद्धरण सीखता है। इनके अलावा, वह स्वभाव से देशभक्त हैं और हमेशा अपने देश के कल्याण के बारे में सोचते हैं।


 एक दिन, इशिका विकास से उसे बैंगलोर ले जाने के लिए कहती है, जिसमें विकास और उसके दो अन्य लोग मना कर देते हैं।


हालांकि, वह अपने पिता से विकास के इनकार करने की शिकायत करती है। इसके बाद, वह विकास को उसे लॉन्ग ड्राइव पर ले जाने का आदेश देता है। कोई रास्ता नहीं बचा, विकास सहमत है।


वे बैंगलोर जाते हैं और आनंद और खुशी के हर पल का आनंद लेते हैं। हालांकि, जब विकास ने इशिका को छूने की कोशिश की, तो उसे बिजली का झटका महसूस होता है। इसके परिणामस्वरूप, उसे चित्रों और यादों की एक किरण प्राप्त होती है। यह बाद में गायब हो जाता है।


 विकास इशिका के करीब आने के लिए रुक जाता है और उससे दूर हो जाता है। हालांकि, उसने एक दिन उसे प्रपोज किया।


विकास ने उसे यह बताने से इनकार कर दिया, "तुम्हारा परिवार अलग है और मेरा परिवार अलग है। हम एक नहीं हो सकते।"


हालाँकि, इशिका, विकाश को उसकी तस्वीरें और विकाश दिखाते हुए उसका टैटू दिखाकर अपने सच्चे प्यार को साबित करती है। वह अंततः, उसके प्यार को स्वीकार करता है जब उसने खुद महसूस किया कि, "प्यार शाश्वत है।"


विकास अपने चाचा को फोन पर सूचित करता है (वे बैंगलोर से वापस लौटने के बाद), जो उसे बताता है कि, "जो कुछ हुआ, अच्छे के लिए हुआ। जो हो रहा है, अच्छे के लिए हो रहा है। जो होगा वह भी अच्छे के लिए होगा। ।"


विकाश के चाचा उसके साथ रहने आते हैं ताकि, वह हर चीज में उसका मार्गदर्शन कर सके और उनके साथ खुशी के पल बिता सकें।


 हालांकि, साथ ही, होसुर (इसात-की-आसार समूह के लिए काम करने वाले) में स्थानीय मुस्लिम लोग अपने नेता को रिहा करने के लिए रक्षा मंत्री के परिवार को नीचे ले जाने के लिए सही अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।


विकाश और इशिका इस बीच कुछ यादगार रोमांटिक पल बिताते हैं। उस समय, मुस्लिम आतंकवादी घर में शामिल हो जाते हैं और राम पर हमला करते हैं, उन्हें काटकर मार डाला जाता है। यहां तक ​​कि उसकी पत्नी और कई अन्य लोगों की हत्या कर दी जाती है, जिसमें विकाश की दो उपलब्धियां भी शामिल हैं।


उन्होंने इशिका को किडनैप करने की कोशिश की। लेकिन, विकाश प्रवेश करता है और उसे अपनी पूरी कोशिश से बचाता है। हालांकि, आतंकवादियों में से एक ने विकाश द्वारा पहनी गई वर्दी को नोटिस किया और अब से उसका अपहरण करने की योजना बना रहा है, ताकि वह अब्दुल्ला के बारे में छिपे रहस्य के बारे में सच्चाई बता सके। वे विकास पर हमला करते हैं और आगे, उसके चाचा का अपहरण कर लेते हैं जब उन्होंने उन्हें उनसे बचाने की कोशिश की।


जैसे ही वे अपहरण करने और उसे हवाई जहाज में ले जाने के लिए आगे बढ़ते हैं, विकास राम को जीवित देखता है और उसके पास जाता है, ताकि वह उसे बचा सके।


हालांकि, राम उसे रोकता है और उससे कहता है, "विकास। मुझे बचाने का कोई फायदा नहीं है। मैं किसी भी समय मर सकता हूं। पहले, मेरी बेटी को बचाओ। मेरा मतलब है तुम्हारा प्यार, इशिका। भगवान तुम्हारा भला करे।" वह मर जाता है।


 विकास इशिका को हवाई जहाज से बचाने की पूरी कोशिश करता है। लेकिन, जब उसने उसे छुआ, तो उसे बिजली का झटका लगा और अंत में वह एक झील में गिर गया।


अब, वह अपने पिछले जीवन को उत्तर प्रदेश के मथुरा में सरयू वंश के राज्य में एक महान योद्धा (1690 में) के रूप में देखता है।


विकास का नाम उनके पिछले जन्म में अर्जुन बैरावा है। उनके पिता युगेंद्र बैरवा एक कुशल योद्धा और पिछले 10 वर्षों से साम्राज्य के रक्षक हैं। जब एक युद्ध में उनकी मृत्यु हुई तब अर्जुन केवल 12 वर्ष के थे।


लेकिन, उन्होंने बिना कुछ सोचे-समझे मार्शल आर्ट, तलवारबाजी जल्दी सीख ली। वह जल्द ही अपने चाचा ईश्वर बैरवा का छात्र बन जाता है।


25 वर्षों के बाद, अर्जुन बैरावा, संदीप कृष्ण- I द्वारा शासित यमुना वंश के भयंकर रक्षक हैं। अर्जुन की राजकुमारी जननी श्री द्वारा प्रशंसा की गई थी।


 वह उसके अच्छे और मददगार स्वभाव की ओर आकर्षित होती है। जब वह उनके लड़ने के कौशल, तलवारों का उपयोग करने की प्रतिभा को देखती है, तो अर्जुन बैरवा के लिए उनका सम्मान बढ़ जाता है।


अर्जुन बैरवा (जननी के बताए अनुसार) के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की जाती है और उसमें वह विजयी होता है।


साथ ही, जननी के पिता प्यार के खिलाफ हैं क्योंकि "बैरवा एक सेनापति है और युद्ध काल में किसी भी समय मर सकता है। इसके बाद, वह अपनी बेटी को विधवा के रूप में नहीं देख सका।"


उसने अपने पिता की शिकायत और चिंता को देखकर जननी से शादी करने से इंकार कर दिया।


इस बीच, यमुना वंश के एक सहयोगी आता है और अर्जुन बैरावा और संदीप कृष्ण से मिलता है।

वह उनसे कहता है, "नमस्कार राजा। नमस्कार सेनापति।"

"क्या खबर लाए हो?" संदीप से पूछा।

"आपके लिए एक बुरी खबर, राजा," सहयोगी ने कहा।

क्या? बुरी खबर!" अर्जुन ने कहा।


 "हाँ सर। विलियम अलेक्जेंडर- मैं रूस से हमारे देश पर आक्रमण कर रहा हूं।

 उसने हमारे राज्य को निशाना बनाया है" सहयोगी ने कहा।

वे सही समय पर जानकारी लाने के लिए सहयोगी को धन्यवाद देते हैं।


 युद्ध शुरू करने से पहले, अर्जुन ने संदीप को भगवान शिव से एक अनुष्ठान और प्रार्थना करने के लिए कहा। इसके बाद, वह जननी को अपने साथ ले जाता है।


 जब वे प्रार्थना कर रहे होते हैं, जननी एक मूर्ति (पास की एक चट्टान में) चित्रित करती है, जो शाश्वत प्रेम को दर्शाती है, जो उसके पास अर्जुन के लिए है। वह सच्चे प्यार को साबित करने के उसके प्रयासों से दर्द से बचता है।


 हालांकि, जब उसने चाकू को छूकर अपने हाथ काटने की कोशिश की, तो उसने उसे अपने प्यार का सबूत देते हुए बचा लिया। वह खुश महसूस करती है।


 उसी समय, एक घायल सैनिक आता है और अर्जुन से कहता है कि, "विलियम अलेक्जेंडर- I (रोमानिया से) और उसकी सेना यमुना वंश के राज्य किले में प्रवेश कर चुकी है।"


 जब उन्होंने पूछा, "यह कैसे संभव है?" वह जवाब देता है, "हमारे मंत्री बालाजी ने पैसे के लिए सिकंदर को एक जासूस बना दिया और राज्य को धोखा दिया। उसने सिकंदर की सेना की सहायता से जननी के पिता और कई अन्य लोगों को राजवंश में मार डाला।"


 इनके अलावा, अर्जुन को सूचित किया जाता है कि "विलियम अलेक्जेंडर- मैं दुनिया के अधिकांश हिस्सों में एक अपराजित शासक रहा हूं। अब से, उसने अपना हमला शुरू करने के लिए इस पूर्वोत्तर भाग को अपने आधार के रूप में चुनकर भारत को लक्षित किया है।"


हालाँकि, अर्जुन उन्हें आश्वस्त होने के लिए प्रेरित करता है, और साथ ही, उनके मरने वाले चाचा (विलियम के सैनिक द्वारा छुरा घोंपा जा रहा है) और उन्हें प्रेरित करने के लिए 11 भगवत गीता मंत्रों की याद दिलाते हैं।


 1. जो कुछ हुआ, अच्छे के लिए हुआ। जो हो रहा है अच्छे के लिए हो रहा है। जो होगा, अच्छे के लिए भी होगा।

 2. आपको काम करने का अधिकार है, लेकिन काम के फल पर कभी नहीं।

3. परिवर्तन ब्रह्मांड का नियम है। आप एक पल में करोड़पति या कंगाल हो सकते हैं।

4. आत्मा न तो जन्म लेती है और न ही मरती है।

5. तुम खाली हाथ आए हो, और खाली हाथ चले जाओगे।

6. काम, क्रोध और लोभ आत्म-विनाशकारी नरक के तीन द्वार हैं।

7. मनुष्य अपने विश्वास से बनता है। जैसा वह मानता है, वैसा ही वह है।

8. जब ध्यान में महारत हासिल हो जाती है, तो मन हवा रहित स्थान में दीपक की लौ की तरह अडिग रहता है।

9. न तो यह संसार है और न ही परे संसार। न शक करने वाले को खुशी।

10. हमें अपने लक्ष्य से बाधाओं से नहीं, बल्कि कम लक्ष्य के लिए एक स्पष्ट मार्ग से दूर रखा गया है।

11.) एक व्यक्ति अपने मन के प्रयासों से उठ सकता है; या खुद को उसी तरह नीचे खींचो। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपना स्वयं का मित्र या शत्रु होता है।


 इन उद्धरणों को कहने के बाद जैसे ही उनकी मृत्यु हुई, विलियम अलेक्जेंडर- मैं अर्जुन के मंदिर के किले में प्रवेश करता हूं, जहां एक क्रोधित अर्जुन आगे बालाजी को देखता है।


वहां सिकंदर अर्जुन से कहता है, "अर्जुन। मैंने तुम्हारे बारे में बहुत कुछ सुना है। कम उम्र में तुम्हारे पिता को खो दिया और इस साम्राज्य की रक्षा के लिए प्रशिक्षित हो गया। मैं भी युद्ध में अपने पिता को खोकर बड़ा हुआ हूं। अब तक कोई नहीं मुझे हरा दिया है। बहुतों ने डर कर मुझे अपना साम्राज्य छोड़ दिया है।"

"जब तक मेरी आत्मा मेरे शरीर में है, मैं अपने साम्राज्य सिकंदर को कभी नहीं छोड़ूंगा। उससे पहले, उस देशद्रोही बालाजी को मुझे सौंप दो" अर्जुन ने कहा।


 "ओह। है ना? ठीक है। इन बातों को शब्दों में मत कहो। मेरे 100 सैनिकों के साथ लड़कर इसे साबित करो। अगर तुम जीत गए, तो मैं बालाजी को सौंपने के लिए सहमत हो जाऊंगा" सिकंदर ने कहा।


उनके द्वारा बताए गए अनुसार, अर्जुन ने उन सभी को अकेले और बहादुरी से हरा दिया। लेकिन, लड़ाई में वह गंभीर रूप से घायल हो गया।


अपने वंश को बचाने के लिए अपने देशभक्तिपूर्ण स्वभाव से प्रभावित होकर, सिकंदर ने खुद को यह कहते हुए आत्मसमर्पण कर दिया कि, "उसने पाकिस्तान, ईरान, रूस, जर्मनी, चीन और उजबेकिस्तान जैसे कई देशों की यात्रा की है। वहाँ कई लोगों ने डर कर अपना साम्राज्य उसे छोड़ दिया है। लेकिन, पहली बार उसने एक बहादुर सेनानी को देखा, जो राज्य को बचाने के लिए कुछ भी देने को तैयार है।"


अर्जुन बैरावा ने बालाजी को गंभीर रूप से घायल कर दिया है। अपना बचाव करने और अर्जुन को विचलित करने के लिए, बालाजी ने जननी को चाकू मार दिया, जो अर्जुन के पास खड़ा था। क्रोधित होकर उसने बालाजी को मौत के घाट उतार दिया।


मरने से पहले जननी अर्जुन से अपने प्यार का इजहार करने के लिए कहती है। लेकिन, इससे पहले कि वह अपने प्यार को कबूल करे, वह मंदिर की चट्टान से गिर जाती है। उसे पकड़ने के लिए वह भी चट्टान से कूद जाता है और उसी भाग्य से मिलता है।


यह देखकर सिकंदर का दिल टूट जाता है और वह तबाह हो जाता है।


अर्जुन के दाह संस्कार के दौरान, वह उससे कहता है, "अर्जुन ... वे आकाश खुशी से हंस रहे हैं कि, आपने उन्हें नियंत्रित किया है। लेकिन, वे नहीं जानते कि आप एक गर्म सूरज हैं। प्रेम शाश्वत है। साबित करने के लिए तुम्हारा सच्चा प्यार, फिर से जन्म लेना, अर्जुन ... पुनर्जन्म लेना" और वह अपने शरीर को जला देता है। कुछ दिनों के बाद, वह भी अपनी नींद में (रोमानिया में) अर्जुन की मृत्यु के बारे में सोचते हुए मर जाता है।


 (फ्लैशबैक समाप्त होता है)

वर्तमान में, विकास को एएसपी जॉर्ज क्रिस्टोफर आईपीएस (जो झील में कुछ मछली खरीदने आया है) नामक एक आईपीएस अधिकारी द्वारा बचाया जाता है। यह सोचकर कि वह सिकंदर है, विकास उसे नाम से बुलाता है।


 हालांकि, वह अपना नाम एएसपी जॉर्ज क्रिस्टोफर (सिकंदर का पुनर्जन्म) बताता है। बाद में, उसकी मदद से, विकास कश्मीर सीमा के पास एक छिपे हुए शिविर में इशिका और उसके चाचा के स्थान (उसके फोन नंबर का उपयोग करके) को ट्रैक करने का प्रबंधन करता है।


 विकाश अपने वरिष्ठ अधिकारी को अब्दुल्ला को वापस देने के लिए मना लेता है। हालाँकि वह शुरू में इससे इनकार करता है, वह इशिका और उसके चाचा (एक पूर्व कर्नल होने के नाते) को सुरक्षित बचाने के लिए उसकी योजना से सहमत है।


वह जॉर्ज क्रिस्टोफर के साथ ट्रेस किए गए स्थान पर जाता है, जहां वह जॉर्ज (गुप्त रूप से) को दोनों को बचाने के बाद अब्दुल्ला को मुठभेड़ और मारने के लिए सूचित करता है। चूंकि उनके वरिष्ठ अधिकारी उनकी सहायता कर रहे हैं (जो उन्हें पता चला जब उन्होंने एक फोन देखा, एक अज्ञात कॉलर दिखा रहा था) उन्होंने उन्हें इस नियोजित कार्य के बारे में सूचित नहीं किया है।


 उनसे मिलने के बाद, विकास अब्दुल्ला को सौंपता है (एक हवाई जहाज में, जो 200 मीटर दूर इंतजार करता है)। वहीं, इशिका और विकाश के चाचा भी रिहा हो जाते हैं।


जब जॉर्ज क्रिस्टोफर अपनी बंदूक के साथ तैयार होता है, तो विकास उसे इंतजार करने के लिए कहता है, जब तक कि उसके चाचा और इशिका सुरक्षित नहीं आ जाते और उनके आने के बाद, विकास और जॉर्ज आतंकवादियों को गोली मारना शुरू कर देते हैं।


 एक हिंसक झड़प होती है जिसमें, विकाश और जॉर्ज अब्दुल्ला की हत्या करके विजयी होते हैं।


 बाद में, इशिका और विकास सुलह कर लेते हैं। उसी दिन, विकास उसे और उसके चाचा को उत्तर प्रदेश ले जाता है (उस स्थान पर, जहाँ उसके पिछले जन्म में युद्ध लड़ा गया था)।


 वहां, वह अपनी पेंटिंग की मूर्ति को खोलने का प्रबंधन करता है और एक राजकुमारी के रूप में पिछले जीवन के बारे में उसकी यादों को पुनर्जीवित करता है।


 उसके चाचा भी खुद विकाश के लिए फिर से अवतार लेने के लिए खुश महसूस करते हैं।


उस समय, इशिका उससे कहती है, "प्यार शाश्वत है" और वे एक दूसरे को गले लगाते हैं।


जॉर्ज क्रिस्टोफर छुट्टी लेता है। बाद में, इशिका और विकास एक सुखी जीवन जीने के लिए शादी कर लेते हैं...

अंत में, उसके चाचा विडंबना से विकास से कहते हैं, "आत्मा न तो पैदा होती है और न ही मरती है" जिसका अर्थ है कि, "जीवन छोटा है। लेकिन, समय तेज है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance