Ravi Ranjan Goswami

Inspirational

4  

Ravi Ranjan Goswami

Inspirational

मेरे तैराकी कोच

मेरे तैराकी कोच

3 mins
267


मैं अपने छात्र जीवन में तैराकी का शौकीन था और प्रत्योगिताओं में भी भाग लेता था ।एक बार का अनुभव मुझे याद है

जैसे ही मैं शुरुआती ब्लॉक पर खड़ा हुआ, मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा। मैंने इस पल के लिए महीनों तक प्रशिक्षण लिया था, लेकिन जैसे ही मैंने भीड़ भरे पूल और मेरे बगल में भयंकर प्रतिस्पर्धियों को देखा, मैं थोड़ा नर्वस हो गया था। लेकिन फिर, मैंने अपनी आँखें बंद कर लीं और एक गहरी साँस ली, अपने तैराकी के कोच की यादों से शक्ति प्राप्त की। मुझे अभी भी वह पहला दिन अच्छी तरह याद है जब मैं उनसे मिला था। मैं सिर्फ 10 साल का एक दस साल का दुबला पतला लड़का था जो तैरना सीखना चाहता था। मुझे हमेशा से पानी से प्यार था, लेकिन मैंने कभी भी खुद को एक प्रतिस्पर्धी तैराक के रूप में नहीं सोचा था। मेरे तैराकी कोच का नाम बद्रीप्रसाद था । हम उन्हें बद्रि सर कहते थे। उन्होंने मुझे तैरना सिखाते हुए मुझमें कुछ ऐसा देखा जो मैं खुद में नहीं देख सका था। उन्होंने क्षमता और दृढ़ संकल्प देखा, और वह इसे मुझमें बाहर लाने के लिए दृढ़ थे। उस दिन से, मेरे कोच मेरे लिए सिर्फ एक कोच नहीं थे । वह एक गुरु, मित्र और आदर्श थे। उन्होंने मुझे कड़ी मेहनत, समर्पण और अपने सपनों को कभी न छोड़ने का महत्व सिखाया। उन्होने मुझे मेरी सीमा तक धकेला, लेकिन हमेशा कोमल हाथ और दयालु हृदय से।

एक अरसे बाद मैंने विभागीय खेलकूद में तैराकी की प्रतियोगिता में भाग लिया था । इस समय भी उस शुरुआती ब्लॉक पर खड़ा था, मैं अपने साथ कोच की उपस्थिति महसूस कर सकता था, वह मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा था। मुझे खेल के प्रति उनका जुनून याद आया, जब भी वह तैराकी के बारे में बात करते थे तो उनकी आंखो में कैसी चमक आ जाती थी । वह अक्सर हमें बताते थे कि कोई भी खेल सिर्फ जीतने के बारे में नहीं है, बल्कि खेलने में मिलने वाले आनंद और खेल भावना के विकास से भी है।

जैसे ही मैंने तैरना शुरू किया, मैं अपने दिमाग में अपने कोच की आवाज सुन सकता था, जो मुझे टिप्स दे रहे थे और मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे । मैं महसूस कर सकता था कि उनके शब्द मुझे आगे बढ़ा रहे हैं, फिनिश लाइन की ओर बढ़ा रहे हैं। और जैसे ही मैंने दीवार को छुआ, दौड़ जीती लोगों ने तालियों से मेरा अभिनंदन किया । मुझे पता था कि मैं अपने कोच के स्मरण के बिना ऐसा नहीं कर सकता था। उन्होने मुझमें खेल के प्रति प्रेम, पैदा किया था और हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा दी। मेरे कोच के जुनून और खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने मुझे न केवल एक तैराक के रूप में, बल्कि एक व्यक्ति के रूप में भी आकार दिया था । वह अब इस दुनिया में नहीं हैं , लेकिन मैं अभी भी अपने कोच बद्रि सर की यादों को अपने साथ रखता हूं। जहाँ भी मैं जाता हूं। जब भी मुझे किसी चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो मुझे उनके शब्दों और मुझ पर उनके अटूट विश्वास से ताकत मिलती है। और मैं जानता हूं कि चाहे मेरे रास्ते में कोई भी बाधाएं क्यों न आएं, मेरे अपने तैराकी कोच से सीखे गए सबक उनसे निपटने में मेरी मदद करेंगे । ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational