Ravi Ranjan Goswami

Others

2.6  

Ravi Ranjan Goswami

Others

बदले मौसम

बदले मौसम

3 mins
193



मौसम की पहली बारिश में,

मिट्टी की सोंधी सुगंध में ,

मस्त हो हम भीगते नहाते थे । 

कितना आनंद पाते थे । 

अब न जाने काया हुआ । 

कोई मौसम पहले सा न रहा। 

बारिश बाढ़ संग आने लगी । 

और कभी आने लगा तूफान । 

गर्मी में पड़ता कहीं सूखा । 

क्यों इसका क्या ज्ञान ?

ज्ञानी कहते अब मनुष्य को 

लेना होगा स्व् कर्मों का संज्ञान । 

उसे रोकना होगा । 

प्रकृति का अति दोहन ,अपमान । 


छत पर तेज़ बारिश हो रही थी, जिससे एक सुखद लय बन रही थी जो खाली सड़कों पर गूँज रही थी। आसमान में अंधेरा और उदासी थी, लेकिन पास की दुकान की छतरी के नीचे छिपे बच्चों के एक समूह के लिए बारिश उत्साह और प्रेरणा का स्रोत थी।

जैसे ही उन्होंने बारिश की बूँदें गिरते देखीं, बच्चों की कल्पनाएँ उड़ान भरने लगीं। उनमें से एक, घुंघराले बालों वाली एक छोटी लड़की, अचानक बोली।

'आइए बारिश के बारे में एक कविता बनाएं!' उसने कहा, उसकी आँखें उत्साह से चमक रही थीं।

अन्य बच्चे उत्सुकता से सहमत हो गए और वे सभी एक साथ एकत्र हो गए, उनके चेहरे प्रत्याशा से चमक उठे।

छोटी लड़की ने अपना गला साफ किया और एक कविता सुनानी शुरू की जो उसने स्कूल में सीखी थी।

'बारिश आई, चिड़िया चली,

चूं चूं करती है चिड़िया खाली,

फिर भी बारिश का मजा है,

'सुकून और ख़ुशी साथ है।'

कविता के सरल लेकिन सुंदर शब्दों ने बच्चों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वे लगभग अपनी त्वचा पर बारिश की बूंदों को महसूस कर सकते थे और पक्षियों की चहचहाहट सुन सकते थे।

छोटी लड़की के गायन से प्रेरित होकर, अन्य बच्चों ने बारिश के बारे में अपनी कविताएँ साझा करना शुरू कर दिया। एक लड़के ने ज़मीन पर बारिश की आवाज़ के बारे में एक कविता सुनाई, जबकि दूसरी लड़की ने अच्छी बारिश के बाद धरती की गंध के बारे में बात की।

बच्चों की आवाज़ें शब्दों और भावनाओं के मेल में एक साथ मिल गईं, हर एक ने बारिश पर अपना अनूठा दृष्टिकोण व्यक्त किया। बारी-बारी से अपनी कविताएँ सुनाते हुए, बारिश और अपने दोस्तों की संगति का आनंद लेते हुए वे हँसे और खुश हुए।

जैसे ही बारिश धीमी होने लगी, बच्चों की कविताएँ समाप्त हो गईं। लेकिन इस बरसात के दिन और उनके अचानक कविता सत्र की यादें हमेशा उनके साथ रहेंगी।

वह छोटी लड़की, जिसने यह सब शुरू किया था, आकाश की ओर देखा और मुस्कुरायी। वह जानती थी कि बारिश ने उन सभी को एक साथ ला दिया है और उन्हें कुछ सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया है।

'आइए अगली बार बारिश होने पर ऐसा फिर से करें!' उसने कहा, और अन्य बच्चे उत्सुकता से सहमत हुए।

इन बच्चों के लिए, बारिश सिर्फ एक प्राकृतिक घटना नहीं थी, बल्कि खुशी, रचनात्मकता और दोस्ती का स्रोत थी। और वे अगले बरसात के दिन के आने का इंतजार नहीं कर सकते थे, ताकि वे एक बार फिर से इकट्ठा हो सकें और अपनी कल्पनाओं को उड़ान दे सकें।


Rate this content
Log in