Ravi Ranjan Goswami

Children Stories

4  

Ravi Ranjan Goswami

Children Stories

मिट्ठू , पोपट और लाली

मिट्ठू , पोपट और लाली

3 mins
393


एक बार की बात है, एक छोटे से गाँव में मिट्ठू नाम का एक सुंदर तोता रहता था। वह अपनी प्यारी मालकिन लाली नाम की एक छोटी सी लड़की के साथ रहता था । लाली के माता-पिता ने उसके पांचवें जन्मदिन पर उसे मिट्ठू उपहार में दिया था और तब से वह उसका वफादार साथी रहा था ।

मिट्ठू एक जीवंत और बातूनी तोता था। उसकी लाल चोच थी और गले में नीले रंग की एक पट्टी बनी हुई थी । साथ चमकीले हरे पंख थे, और उसकी आँखों में पीले रंग की एक सुंदर छटा थी। उसे लाली के कंधे पर बैठकर चहकते हुए और गाँव वालों की आवाज़ों की नकल करते हुए अपने दिन बिताना पसंद था।

लाली और मिट्ठू हमेशा साथ रहते थे । वे साथ-साथ घूमने जाते, खेल खेलते । मिट्ठू एक बहुत अच्छा श्रोता था। और वह हमेशा ग्रामीणों की आवाजें सुनकर उनकी की मज़ेदार नकल करके लाली को हँसता था । वे सबसे अच्छे दोस्त थे.। 

एक दिन, लाली केपरिवार को यात्रा पर जाना था और वे मिट्ठू को अपने साथ नहीं ले जा सकते थे । अपने प्यारे तोते से दूर होने के विचार से लाली का दिल टूट गया था। लेकिन उसके माता-पिता ने मिट्ठू को एक पिंजरे में पड़ोसी के घर में रखने और लौटने पर उसके लिए एक उपहार लाने का वादा किया।

लाली और उसके परिवार के यात्रा पर जाने के बाद । मिट्ठू को लिली की बहुत याद आती थी और उसने खाना बंद कर दिया और खेलने से इनकार कर दिया। पड़ोसी और अन्य ग्रामीण मिट्ठू के व्यवहार में बदलाव देखकर चिंतित हो गए। 

इस बीच, लाली के माता-पिता को अपनी बेटी के लिए उपयुक्त उपहार ढूंढने में कठिनाई हो रही थी। उन्होंने कई दुकानों का दौरा किया लेकिन उन्हें कुछ भी ऐसा नहीं मिला जो काफी खास लगे। जैसे ही वे हार मानने वाले थे, उनकी नजर एक खूबसूरत पिंजरे पर पड़ी जिसके अंदर एक तोता था। तोते के रंग-बिरंगे पंख थे और वह मधुर धुन गा रहा था।

उन्होंने पिंजरा और तोता खरीदकर लाली को दिया और वे उसे लेकर गाँव वापस आ गए । जैसे ही वे अपने घर के नजदीक पहुंचे , लाली ने मिट्ठू को आवाज दी । उन्हें मिट्ठू की खुशी की तेज़ चीखें सुनाई दीं। उसने लाली की आवाज़ पहचान ली और उन्हें देखकर बहुत खुश हुई।

लाली के माता-पिता ने उसे नए तोते से आश्चर्यचकित कर दिया, जिसका पोपट रखा गया । मिट्ठू एक नया दोस्त पाकर बहुत खुश हुआ और उसने खुले दिल से पोपट का स्वागत किया। दोनों तोते तेजी से दोस्त बन गए और लाली की उदासी दूर हो गयी ।वे तीनों ही बहुत प्रसन्न हुए और साथ साथ खेलने लगे । मजे की बात ये भी थी कि लाली ने मिट्ठू और पोपट को पिंजरे से आज़ाद कर दिया था । वे आज़ादी से घूमते और घर लौट आते फिर लाली के साथ बातें करते और खेलते थे । सभी उनकी दोस्ती देखकर दंग थे । 


Rate this content
Log in