Adhithya Sakthivel

Romance

4.5  

Adhithya Sakthivel

Romance

मेरे प्यारे प्यार को

मेरे प्यारे प्यार को

10 mins
412


(दो प्रेमियों के जीवन का एक प्रकरण)


जून के महीने के बाद से, कोयम्बटूर जिले में भारी बारिश हो रही है। इतनी भारी वर्षा के अलावा, सिद्धार्थ नाम का एक व्यक्ति अपनी प्रेमिका को गुलाब देने के लिए अपनी कार को कब्रिस्तान में चलाता है (जो तीन दिन पहले मर गया था), अपने करीबी दोस्त साई अधित्या के साथ।

सिद्धार्थ अपनी यादों को प्यारे लोगों के साथ याद करते हैं, जिनके लिए उन्होंने गुलाब रखा है। इस समय, साईं अधित्य उनसे पूछते हैं, सिद्धार्थ। आपको हमारे कॉलेज जीवन के कुछ यादगार पल याद हैं? ”

इस सवाल को सुनने के बाद, सिद्धार्थ तीन साल से पहले अपने जीवन को याद करते हैं, जब वह अंतिम वर्ष के कॉलेज के छात्र थे।सिद्धार्थ एक आक्रामक, हिंसक और अत्यधिक करियर उन्मुख व्यक्ति है, जो कभी भी उसे नहीं छोड़ता, उसके साथ विश्वासघात करता है। वह एक बाहरी छात्रावास में रहता है और अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक तनावपूर्ण संबंध विकसित करता है, क्योंकि उन्होंने उसे हर समय धोखा दिया है।


बचपन में, सिद्धार्थ को बहुत नुकसान हुआ। उनके पिता, आनंद ने सर्वेश की मां को तलाक दे दिया, जब वह एक बच्चा था और फिर से पुनर्विवाह किया, जिससे सिद्धार्थ नाराज हो गया और उसके बाद, वह एक तनावपूर्ण संबंध बनाए रखता है।खुद को दुनिया के सामने साबित करने के लिए, सिद्धार्थ सख्ती से एनसीसी ले रहे हैं, जिसके माध्यम से उन्होंने भारतीय सेना में शामिल होने की योजना बनाई है।एकमात्र मित्र, जिसके साथ वह घनिष्ठ है, वह साईं आदित्य है। वह भी एक अनाथ है और एनसीसी में शामिल होने का लक्ष्य है, सिद्धार्थ के समान लड़कियों को नापसंद करना। सिद्धार्थ के दिल में प्यार शब्द के लिए कोई जगह नहीं है और उसका एकमात्र उद्देश्य राष्ट्र की सेवा करना है जिसके कारण, वह लड़कियों के बीच बहुत सारी प्रतिद्वंद्विता करता है लड़कियों के साथ संबंध सिद्धार्थ के लिए बिगड़ जाते हैं, लड़कियों के प्रति और खुद के प्रति घृणा के बावजूद, विशालाक्षी नाम की एक लड़की अकेले उनके करीब हो जाती है।


 विशालाक्षी पांडिचेरी में एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं। उसके पिता लिंगम एक कट्टरपंथी कट्टरपंथी हैं, जो हर चीज में पूर्णता की उम्मीद करते हैं। वह भारतीय सेना में कर्नल के पद पर कार्यरत हैं।वह सिद्धार्थ को पसंद करती थी, क्योंकि वह लड़कियों से नफरत करने के बावजूद देशभक्त, सतर्क और सभी के प्रति सुरक्षात्मक है। उदाहरण के रूप में, एक घटना हुई, जिसके कारण विशालाक्षी ने उसे बहुत पसंद किया: एक दिन, कुछ ठगों ने एक लड़की के साथ दुर्व्यवहार करने की कोशिश की, जिसने हेलमेट पहन रखा था। लड़की को उनके चंगुल से बचाने के लिए, सिद्धार्थ आए और अपने मार्शल आर्ट कौशल का उपयोग करते हुए, उन्होंने लड़की को बचाया। लड़की कोई और नहीं बल्कि विशालाक्षी है। वह अपने अच्छे स्वभाव से आकर्षित हुईं और महसूस किया कि वह केवल लड़कियों के साथ गुस्से में हैं, क्योंकि अतीत में, वह तब गुजरती थीं जब वह एक बच्चा था।


विशालाक्षी ने सिद्धार्थ का खुलासा किया कि, जिस लड़की को उसने बचाया वह खुद के अलावा कोई नहीं था, जिसने उसे बहुत आश्चर्यचकित किया। वह विशालाक्षी से अपना हाथ दिखाते हुए पूछता है, "ठीक है। मित्र?"


 "मित्र" विशालाक्षी ने अपने हाथ हिलाते हुए कहा कि सिद्धार्थ के कुछ दोस्तों को परेशान किया।


 "क्या आपने दीपिका को देखा? वह विशालाक्षी के साथ त्वरित दोस्त बन गई। जब आपने उसका करीबी दोस्त बनने की कोशिश की, तो उसने आपसे दूरी बना ली ... अब देखें" उसके दोस्त ने कहा।


 फिर, दीपिका गुस्से में अपने दोस्त के पास जाती है। वह लाल चूड़ीदार, नीला शलवा पहनती है और आकर्षक नीली आँखें, सुंदर और चमकता हुआ चेहरा, मोटी धूप का चश्मा पहने हुए है।


 वह उसे यह कहते हुए थप्पड़ मारती है कि, "कम से कम, वह अपना दिमाग बदलने में कामयाब रही।" हालांकि, यह वास्तव में एनसीसी है, जिसने सिद्धार्थ के व्यवहार को बदल दिया और न कि विशालाक्षी को।दीपिका साईं अधिया को प्यार से पागल करती है। लेकिन, वह अपनी आक्रामकता और तनावपूर्ण स्वभाव के कारण, अपने प्यार का इजहार करने से डरती है। मुख्य कारण जिसके लिए वह उसे प्यार करती थी, वह एक मिसोयनिस्ट और गुस्सैल आदमी होने के बावजूद सभी से प्यार और सच्चा था। इसके अलावा, वह "लव" शब्द का बहुत सम्मान करता है


चूंकि, उन्होंने एनसीसी में प्रशिक्षित होने के बाद धीरे-धीरे शांत हो गए और धीरे-धीरे लड़कियों के बारे में अपने बुरे विचारों को खो दिया और उनके प्यार और स्नेह का एहसास किया। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उनके ही करीबी दोस्त साईं अधिया ने उनकी गलत बात का विरोध किया। क्योंकि, एनसीसी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वह अच्छा हो गया है।धीरे-धीरे, विशालाक्षी और सिद्धार्थ को कुछ भावनात्मक परिवर्तनों के बाद अंततः प्यार हो गया। एक लंबे संघर्ष और चुनौतियों के बाद, दीपिका भी अदिति की मानसिकता को बदलने का प्रबंधन करती है, जिसके बाद, वह भी उसके प्यार को स्वीकार करती है और वे मजबूत होते गए।


अंतिम वर्ष तक, विशालाक्षी और सिद्धार्थ का रिश्ता तब तक मजबूत होता गया, जब तक दीपिका उसे एक ही दिन, विशालाक्षी से संबंधित बताने के लिए नहीं आती।हालांकि, इससे पहले कि वह उसे सच बता पाती, सिद्धार्थ को एक आहत और तनावग्रस्त साईं अधित्या द्वारा लिया जाता है, क्योंकि दोनों को भारतीय सेना के प्रशिक्षण के लिए चुना गया है और जल्दी से निकलना है। डेढ़ साल (प्रशिक्षण और साथ ही ड्यूटी में) के बाद, वे फिर से विशालाक्षी से मिलने कोयंबटूर लौटते हैं।


लेकिन, इससे पहले कि सिद्धार्थ, विशालाक्षी से मिल सके, वह दीपिका के शब्दों को याद करता है: "सिद्धार्थ। मुझे आपको विशालाक्षी के बारे में एक महत्वपूर्ण खबर बतानी है" जिसके बाद वह साईं अधित्या की ओर मुखातिब होता है और उससे कहता है, '' आदित्य । मैं उससे मिलना चाहता था। "


 "यार। चलो बाद में उससे मिलते हैं। पहले, चलो घर चलते हैं" अधित्या ने कहा।


 "वही करो जो मैंने तुमसे कहा था, अदिति" सिद्धार्थ ने कहा जिसके बाद वह दीपिका के घर जाने के लिए आगे बढ़ा।


 "अरे अधित्या और सिद्धार्थ। तुम कैसे हो? आओ? एक चाय या कॉफी है?" दीपिका से पूछा, खुशी से बाहर जो सिद्धार्थ जवाब देता है, "नहीं दीपिका। मुझे कुछ नहीं चाहिए। मैं आपसे एक सवाल पूछने आया हूं जो मेरे और विशालाक्षी से संबंधित है!"


 यह सुनकर, दीपिका, अधिया पर झपकी लेती है, जो उसे कुछ भी न कहने का आदेश देता है, जिसे सिद्धार्थ नोटिस करता है।


 "मुझे सच बताओ क्या हुआ विशालाक्षी?" सिद्धार्थ से पूछा।


 दीपिका ने कहा, "सिद्धू। खुद साईं पृथिवी से पूछें। उन्हें सच्चाई पता है।"


 एक भावुक अद्वैत उसे बताता है, जब वे भारतीय सेना के लिए चुने गए तो क्या हुआ।


 दीपिका जल्द से जल्द अधिया के पास आई और उससे पूछा, "अधित्या। सिद्ध कहाँ है?"


 "वह अपने एनसीसी कोच से मिलने गए हैं। क्यों? क्या हुआ? आप रोते हुए लग रहे हैं। कोई समस्या?" अधिया ने पूछा।


 दीपिका ने रोते हुए अधिया से कहा, "हे। विशालाक्षी के साथ एक दुर्घटना हुई। वह केएमवी अस्पतालों में भर्ती है"


 "ओह! अब वह कैसी है? क्या वह ठीक है?" साईं अधिया से पूछा।


 "वह पूरी तरह से ठीक हो गई है। लेकिन, एक चौंकाने वाली खबर जो मैंने उससे व्यक्तिगत रूप से सुनी थी, उसके पास जीने के लिए बहुत कम दिन बचे हैं। जब से वह ब्लड कैंसर से पीड़ित है, पहले साल से (जो उसने सभी से छुपाया था)। दरअसल, उनकी आखिरी इच्छा है कि उन्हें सिद्ध के साथ एक खुशनुमा पल का नेतृत्व करना है। आइए उन्हें तुरंत सूचित करें ”दीपिका ने कहा।


 "नहीं दीपिका। चलिए सिद्धा को इसकी सूचना नहीं देते हैं। जब कोई सही समय आता है, तो हम इसे सूचित करते हैं। कृपया मेरी बातों को मानें। वह पूरी तरह से उदास हो जाएगा, आपको पता था" अदिति ने कहा ... दीपिका अनिच्छा से मान गई।


 अपना अपराध स्वीकार करने में असमर्थ, उसने सिद्ध को सच्चाई बताने की कोशिश की और उससे मिलने आई। लेकिन आखिरकार, जब वह सच कहने वाली थी, तब साईं अधिया ने उसे तेज कर दिया।दीपिका की यह चौंकाने वाली खबर सुनकर सिद्धार्थ दिल टूट गए हैं। वह दुःख और अवसाद से बाहर निकलता है, चश्मा और गुलाब के फूल तोड़ता है।


 "अब विशालाक्षी कहाँ है?" सिद्धार्थ से पूछा।


 "वह वर्तमान में पांडिचेरी में रहती है," दीपिका ने कहा।


 सिद्धार्थ, दीपिका और अधित्या, विशालाक्षी से मिलने उसके घर जाते हैं, जहाँ वह अकेली रहती है।वह उन्हें गर्मजोशी से आमंत्रित करती है और इसके अलावा, उन्हें पता चलता है कि, विशालाक्षी के पिता की मृत्यु हो गई, एक साल पहले, उसे उसके परिवार के सदस्यों द्वारा छोड़ दिया गया था, जिसे एक बोझ माना जाता था और इसलिए, वह पॉन्डिचेरी में एक अनाथ के रूप में रह रही है।


 "किसने आपको अनाथ, विशालाक्षी होने के लिए कहा? मैं आपके लिए वहां हूं। मेरी मृत्यु तक, मैं आपके साथ वहां रहूंगा", सिद्धार्थ ने कहा, जिसके लिए विशालाक्षी खुशी महसूस करती है।


 "सिद्ध। लेकिन, मेरे पास ब्लड कैंसर के कारण जीने के लिए बहुत कम दिन बचे हैं। क्या आप मुझे कभी नहीं जी पाएंगे, है ना?" अश्रुपूरित विशालाक्षी से पूछा, जिसमें वह स्वीकार करती है और उसे गले लगाती है, भावना में।यह अधिया और दीपिका द्वारा आँसू में देखा गया था। विशालाक्षी उनके साथ एक खुशहाल सड़क यात्रा करना चाहती है, इससे पहले कि वह मर जाए, जिससे सिद्धू सहमत हो जाता है।


वह उसे तीन दिनों की यात्रा के रूप में परंबिकुलम-अज़ियार-अथिरापल्ली झरने पर ले जाने के लिए सहमत है। जब अधिया से उनके परिवार से मिलने के बारे में पूछा गया, तो सिद्धू ने दृढ़ता से खारिज कर दिया।हालाँकि, विशालाक्षी ने उसे अपने परिवार से अलग करने के लिए सुलह करने की माँग की, जिसे वह स्वीकार कर लेता है। सबसे पहले, सिद्धू विशालक्षी को अपने गृहनगर पोलाची ले जाता है, जहाँ वह सिद्धू और उसके परिवार को एकजुट करता है और सभी को खुश करता है।सिद्धू को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह अपने पिता और सौतेली माँ से दिल से माफी माँगता है। इसके अलावा, वह विशालाक्षी की सेहत का सच उनसे कबूल करता है। विशालाक्षी के आकर्षक रवैये से हर कोई खुश और शांतिपूर्ण महसूस करता है।


 बाद में, सिद्धू विशालाक्षी और उसके परिवार के सदस्यों को तीन दिन की केरल यात्रा के रूप में शोलेयार, अथिरापल्ली झरने और इडुक्की जलाशय में ले जाता है।जब वह और विशालाक्षी केरल लॉज में रह रहे थे, तब वे दोनों अंतरंग हो गए और प्यार कर बैठे। विशालाक्षी ने केरल में प्राकृतिक परिदृश्यों का भरपूर आनंद लिया। बाद में, वे मैंगलोर के जोग फॉल्स, कृष्णराजसागर बांध, इरुप्पु और अभय कर्नाटक में पांच दिन की लंबी यात्रा के रूप में जाते हैं। जितना संभव हो, सिद्धू उसे खुश करते हैं। पांचवें दिन, विशालाक्षी ने खून और बेहोशी की उल्टी की, जिसके बाद वह बेंगलुरु के पास एक अस्पताल में भर्ती हो गई।उसकी जाँच करने के बाद, डॉक्टर सिद्ध से मिलने आता है और वह डॉक्टर से पूछता है, "डॉक्टर। क्या वह अब ठीक है?"


"मुझे खेद है सर। कैंसर उन्नत चरण में चला गया है। वह केवल दो घंटे तक जीवित रहेगा। मरने से पहले उसे आपसे बात करनी होगी। कृपया उससे मिलें" डॉक्टर से कहा, जिससे वह सहमत हैं। वह उससे मिलने जाता है और भावुक हो जाता है, जब वह विशालाक्षी को देखता है। चूंकि, वह अपने बिस्तर से सांस लेने और स्थानांतरित करने के लिए संघर्ष करती है।


 "सिद्धू। मैं कुछ भी बोलने में असमर्थ हूं। मेरा गला दा दर्द कर रहा है। मैं दर्द सहन नहीं कर पा रहा हूं। खून लगातार आ रहा है। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?" विशालाक्षी से पूछा


 "हाँ विशालाक्षी" सिद्ध ने आँसू बहाते हुए कहा।


 "मेरे साथ कुछ घंटों के लिए रहो दा। मुझे तुम्हारे साथ बोलना है" विशालाक्षी ने कहा, जिससे वह सहमत है।


विशालाक्षी ने उन्हें एक घंटे के लिए सिद्ध से प्यार और स्नेह के महत्व के बारे में समझाया और उसके बाद साईं अधित्या और दीपिका से भी बात की।बाद में, वह सांस लेने के लिए संघर्ष करने के लिए शुरू होता है और अब उसे उसके माथे, जो वह देता है में एक अंतिम चुम्बन देना भी सिद्ध पूछता है और यह भी उसे भावनात्मक रूप से गले।सिद्ध की भावनाओं को महसूस करने के बाद, विशालाक्षी शांति से आँखें बंद करके मर जाती है। सिद्ध, अधिया और दीपिका ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।


वर्तमान में, सिद्ध विशालाक्षी (उसकी कब्रिस्तान) को बताता है, "यह गुलाब तुम्हारे लिए है, मेरे प्यारे प्यारे प्यार" और बाद में साईं अधित्या और दीपिका (जो भी आ चुके हैं) के साथ चलने के लिए आगे बढ़ती है। सिद्ध आदि और दीपिका से प्यार और स्नेह के महत्व के बारे में बताते हुए खुशी से जीने का अनुरोध करता है, जिसे विशालाक्षी ने मरने से पहले उसे समझाया था।घर वापस, वाहन चलाते समय, सिद्ध दो प्रेमियों को देखता है, एक कोट के साथ बारिश में एक रोमांटिक चुंबन साझा करने। वह मुस्कुराता है और आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ता है ...



 समाप्त....


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance