☘️ Kiddie Kid ☘️

Abstract Classics Children

4  

☘️ Kiddie Kid ☘️

Abstract Classics Children

मेरे अम्मा बाबा

मेरे अम्मा बाबा

3 mins
260


अम्मा बाबा बहुत अच्छे होते है। वो होते है तो किसी चीज का डर नहीं होता, यहां तक कि मम्मी पापा की डांट का डर भी नहीं होता है क्योंकि वो हमे उदास या रोते हुए नहीं देख सकते इसलिए वो हमे हमेशा सबकी डांट से बचाते है और बहुत- बहुत सारा प्यार करते है। 

मेरे अम्मा बाबा तो दुनिया के सबसे - सबसे ज़्यादा अच्छे अम्मा बाबा है, वो मेरे साथ खेलते है, नई नई चीज़ें सीखते है, अपने हाथों से खाना खिलाते है, रोज़ मुझे कहानियां सुनाते है, अपने पास सुलाते भी है और वो मेरे लिए इतना कुछ करते है की सब कुछ लिख पाना संभव ही नहीं है।

मेरी अम्मा ने मुझे अपने अब तक के जीवन की कहानी सुनाई थी एक बार उस कहानी में उन्होंने मुझे बताया था कि उनका बचपन का समय अब तक की सभी परिस्थितियों में से सबसे अच्छा था। साथ ही साथ अम्मा ने मुझे ये भी बताया कि उनके अब तक के जीवन में उनके बहुत साथ ऑपरेशन हो चुके है, अम्मा के कई सारे ऑपरेशन तो मेरे सामने भी ही चुके हैं पर अम्मा की एक बात जो मुझे सबसे अच्छी लगती है वो है उनकी किसी भी परिस्थिति में हार ना मानने वाली ताकत और निष्चय, अभी कुछ समय पहले ही उनका सिर की गांठों का ऑपरेशन हुआ था, वो जब ऑपरेशन के लिए जा रही थी तब डॉक्टर ने कहा था कि अम्मा बहुत बहादुर हैं क्योंकि ऑपरेशन का नाम सुनकर ही लोग डर जाते है पर अम्मा डरी नहीं और धैर्य से काम लेते हुए ऑपेरशन के लिए तैयार हो गई क्योंकि वो ही उनके लिए सही विकल्प था।

इसी तरह एक बार बाबा ने भी अपने जीवन के कठिन समय के बारे में बताया था, अम्मा बाबा कठिन समय के बारे में तो बताते ही है और साथ ही साथ ये भी बताते है कि उन्होंने उस समय उन परिस्थितियों से कैसे लड़ाई कि थी, क्या चीज़ें थी जो उन्हें उस वक़्त नहीं करनी चाहिए थी और क्या चीज़ें थी, क्या निर्णय थे जो उस वक़्त उस परिस्थिति में उत्तम पाए गए।

अम्मा बाबा हमे अपने जीवन के बारे में, अपने जीवन की खट्टी मीठी परिस्थितियों के बारे में इसलिए बताते हैं जिससे हम लोग उस सब से कुछ सीख ले हमे कभी कोई परेशानी ना हो, वैसे देखा जाए तो अम्मा बाबा की हर बात में कुछ ना कुछ कारण चिपा होता है, चाहे वो खुशी हो या कोई सीख।

सच में वो लोग बहुत खुशनसीब होते है जिन लोगो के पास अम्मा बाबा होते है या नाना ननी होते है। वैसे मेरे नाना तो मैंने देखे है पर मेरी ननी जब थी तब मै बहुत छोटी थी, उनकी छवि भी याद नहीं है मुझे बस फोटो देखकर अंदाजा लगा लेती हूं कि वे कैसी दिखती होंगी, वैसे ये फोटो वाला सिस्टम अच्छा है ना हमे यादें कैद करने का मौका मिल जाता है, कभी भी कहीं भी हम चाय बिस्कुट के साथ यादें ताज़ा कर सकते है।

बस यही कुछ बातें थी उम्मीद है आपको अच्छा लगेगा पढ़कर मेरे अम्मा बाबा के बारे में, अच्छा अब इजाज़त दीजिए।

बाय बाय !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract