माँ का अंतिम समय

माँ का अंतिम समय

4 mins
516


अपने मन में डूब कर पा जा सुराग-ए-जिंदगी, 

तू अगर मेरा नहीं बनता न बन अपना तो बन।


‘बस। अब और नहीं होता मुझसे। परेशान हो गई हूं मैं।’ उसके अंतिम कौर मुंह में डालते ही झूठी थाली उसके सामने से उठाते हुए बड़बड़ाती वह बोली। बादल गरजने के लिए जैसे अनुकूल वातावरण तलाश रहे थे। ‘हिम्मत और शान्ति से काम लो स्नेहा। माँ का अंतिम समय सुख से गुज़र जाये तो मन पर फिर सारी जिन्दगी कोई भार न रहेगा।’ हमेशा की तरह आज भी उसने एक दार्शनिक अंदाज़ में जवाब देते हुए अपनी जगह से खड़े होते हुए उससे कहा। 


‘दुखी तो ये अपने कर्मों की वजह से होती हैं। तीखा खाया न जाता है तो आज सुबह दूध में रोटी चूर कर खिला रही थी। अचानक इत्ती ज़ोर से मेरे हाथ पर अपना हाथ मारा कि मेरे हाथ से कटोरा छूटकर दूर जा गिरा। ये देखो कलाई में अब भी टूटी हुई चूड़ियों की खरोंच के निशान ताज़ा है।’ उसके सामने अपने हाथ फैलाते हुए उसका शिकायती स्वर तेज़ हो गया।

‘ठीक है। तुमसे न होता है तो एक फुल टाईम नर्स रख लेते है।’ उसकी कलाई पर उभरे घावों पर एक नजर डाली और रोज़ रोज़ की शिकायतों से निजात पाने के उद्देश्य उसने अपनी सलाह रखी।

‘और उसे चुकाने के लिए पैसे क्या किसी झाड़ पर लगेंगे? इनकी सेवा चाकरी करने के लिए तो पहले ही मैं अपनी नौकरी छोड़ बैठी हूं। उस पर दवा का खर्च.... इनके पीछे अपने बंटी को भी कई दफा नाउम्मीद कर देती हूं। बड़े आये अमीरजादे ! नर्स रखने वाले।’ उसकी आशा के विपरीत बात और ही उलझ गई। बादल फिर गरजने लगे।

‘तो क्या करूँ? रोज़ रोज़ तुम्हारी एक ही तरह की शिकायत सुन सुनकर मेरे कान पाक गए है।’ उसके सब्र का बांध अब टूटा जा रहा था।

‘तीन महीने से घर की दहलीज के बाहर नहीं निकल पाई हूं। कोई फैसला भी तो नहीं आता। कामवाली बनकर रह गई हूं।’ उससे हमदर्दी की आशा में उभरी शिकायत अब परेशानी और चिढ़ में बदलकर शब्दों का आकार लेकर कहर बरसाने की तैयारी कर रहे थे।

‘तुम्हें घर की दहलीज के बाहर पैर रखने का बहुत शौक है न! कल के बाद जी भर घूमना बाहर।’ उसकी बात पर गुस्से से उबलते हुए उसने उसे घूरा और अपने बेडरुम में चला गया।


उसके गुस्से से सहमी सी, घबराई हुई सी वह जल्दी जल्दी बचे हुए काम निपटाने लगी। बर्तन मांज कर सास का डायपर बदलकर फिर उन्हें दवा पिलाकर बंटी को थपकियाँ देकर सुलाकर झट से अपने कमरे में पहुंच गई।


‘गुस्से में तुम अपना विवेक खो बैठते हो। खबरदार जो ऐसा वैसा कुछ किया तो....’ उसके शब्दों में नाराज़गी के साथ एक शिकायत भी छुपी हुई थी। बादल जैसे अब छंटने की तैयारी कर रहे थे।

उसकी बात को अनसुना कर उसने करवट बदल ली। सारी रात एक अनहोनी की आशंका से वह जागती पड़ी। उस पर पहरा देती रही। सुबह सुबह न जाने कैसे आँख लग गई। फिर जब आँख खुली तो उसे अपनी बगल में न पाकर उसके हाथ पैर ठंडे पड़ गए। बदहवास सी वह कमरे से बाहर निकली। बगल वाले कमरे में असहाय, परवश, बूढ़ी हो चुकी एक माँ को निहारते हुए एक बेटे को वह देख रही थी। उसकी आँखों से खारा पानी गिरने को ही था कि डबडबाई हुई सी उसकी नजर उसके पैरों के पास रखे एक बैग पर पड़ी।


‘क्या चल रहा है रोहित तुम्हारे मन में? ये बैग...सुबह सुबह कहां जा रहे हो?’ उसकी आवाज़ कांपने लगी।

‘तुम्हें घर की दहलीज से बाहर पैर रखना है न! तो पहले माँ को दहलीज पार करवानी पड़ेगी।’ अपनी जगह से खड़े होकर वह उसके पास आ गया। 

‘क्या बोल रहे हो, मेरे तो कुछ पल्ले न पड़ रहा है।’ घबराहट के मारे उसने अपना सिर पकड़ लिया।

‘आज से तुम आज़ाद! जहां जाना हो जा सकती हो। माँ अब से वृद्धाश्रम में रहेगी।’ उसने कहा तो दो पल के लिए पूरे कमरे में एक गहरी चुप्पी छा गई।

‘बस! हो गया? अपने मन का गुबार तुम पर इसी से निकालती हूं ताकि परेशानी और उलझन से मेरा मन खाली हो सके। माँ भले ही सुन नहीं सकती पर चेहरे पर उभरे भाव आसानी से पढ़ लेती है। भारी मन से उनके पास गई तो हो सकता है मेरी खीज से अनजाने में उनका मन घायल हो जाये। माँ के अंतिम समय के सुख की चिन्ता है मुझे।’ वह उसे बड़बड़ाते हुए विचार शून्य होकर सुने जा रहा था।


‘मेरे पास पहले से बहुत काम है। अब मेरा काम और न बढ़ाओ। इस बैग में जैसे माँ के कपड़े भरे है न, वैसे ही निकालकर करीने से जहां थे वहां जमाकर रख दो...वरना मुझसे बुरा कोई न होगा। बड़े आये, वृद्धाश्रम को अपनी माँ दान करने वाले। मैं मर गई हूं क्या?’ उसे एक नजर घूर कर वह वहां से रसोई में चली गई और चाय की पतीली गैस पर चढ़ा दी।


बादल गरज कर बरस चुके थे और अब वह अपनी भीग चुकी आँखों को पोंछ रहा था।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational