Vidya Sharma

Tragedy

2.5  

Vidya Sharma

Tragedy

जीवन है अनमोल

जीवन है अनमोल

2 mins
780


रोहित बहुत ही महत्वाकाक्षी है ।उसके बड़े बड़े सपने हैं और वह उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत भी करता है लेकिन हम जो चाहे वह मिल ही जाए यह मुमकिन नहीं या हमारे हर सपने पूरे हो यह जरूरी नहीं ,क्योंकि कभी-कभी ईश्वर हमारे लिए हम से बेहतर सोचता है इसलिए हमें उसके फैसले स्वीकार करना चाहिए ।

लेकिन रोहित इस बात से इत्तेफाक नहीं रखता उसे तो बस हर चीज पानी है ,डॉक्टर बनना है और वह अपनी पढ़ाई को लेकर आश्वस्त है। उसकी दो छोटी बहनें हैं जो उसे जान से भी ज्यादा प्यार करती हैं। आखिर इकलौता भाई जो है और बहनें ही नहीं वह तो मां-बाप टीचर दोस्त सभी का चहेता है ।

सबको उम्मीद थी कि रोहित नीट की परीक्षा पास कर लेगा और डॉक्टर बन जाएगा पर ईश्वर को कुछ और मंजूर था ।

परीक्षा स्थल पर पहुंचकर उसे पता लगा कि उसका एडमिट कार्ड खो गया है वह बहुत छटपटा या लेकिन कार्ड नहीं मिला और इतना समय नहीं था कि दूसरा ले सके ।उसने बहुत कोशिश की लेकिन परीक्षा नहीं दे पाया उसे लगा कि उसका सारा सपना टूट गया सारी मेहनत बेकार गई और आवेश में आकर उसने कीटनाशक पी लिया । पूरे घर में कोहराम मच गया मां-बाप ,बहने ,दोस्त टीचर सब परेशान जल्दी से उसे अस्पताल ले जाया गया जहां किसी तरह डॉक्टरों ने उसकी जान बचा ली।

उसने देखा उसके लिए हर आंख नम थी ।मां तो बेहोश ही हो गई यह सब जानकर ।उसे अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ ।तभी उसके टीचर आए उन्होंने कहा "बेटा मुझे लगा तुम मजबूत इरादों वाले हो पर तुम तो बड़े ही कमजोर निकले। एग्जाम क्या रह गया तुमने ऐसा कदम उठा लिया तुम्हें पता भी है तुम्हें जन्म देने के लिए तुम्हारी मां ने नौ महीने तक कितनी तकलीफ है सही है फिर तुम्हें पाला पोषा उन्होंने अपने जीवन के बीस साल तुम्हारे लिए खर्च कर दिए। तुमने क्या दिया ?उन्हें तुम्हारे दोस्त तुम्हारी बहन क्या उनके प्यार की जरा भी परवाह नहीं ।"रोहित की आंखों से आंसू बहते जा रहे थे उन्होंने कहा "रोहित जीवन बहुत अनमोल है क्योंकि यह बड़ी मुश्किल से मिलता है हमें जन्म दूसरों के लिए मिलता है इसलिए अपने निजी कारणों से इसे खत्म नहीं कर सकते "अब तक रोहित समझ चुका था कि जिंदगी के क्या मायने हैं और पिछले कुछ घंटों में वह यह भी समझ गया था कि खुदकुशी सबसे बड़ी बेवकूफी है उसने अपने परिवार दोस्तों और टीचर से माफी मांगी और वादा किया कि अब जीवन में कितनी भी मुश्किल आए वह उनका मुकाबला करेगा उनसे डर कर जिंदगी से भागेगा नहीं


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy