Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Tragedy Action Thriller

जांच: प्रगति पर

जांच: प्रगति पर

12 mins
265


हैदराबाद के एएसपी के रूप में सेवारत तीन साल के अंतराल के बाद, एक गर्मजोशी और ईमानदार पुलिस अधिकारी अखिल और सक्थिवेल (25.09.1992: अखिल) अखिल के बड़े भाइयों गोपीनाथ (23.04) से मिलने के लिए अपने गृहनगर चेन्नई जाने का फैसला करते हैं।  1989) और चेझियान (28.06.1987) में अखिल की मां राजलक्ष्मी, भाभी, कनमानी, सुमति और पिता सुंदरपांडियन भी शामिल हैं।  सभी तिरुनेलवेली और चेन्नई में अत्यधिक प्रभावशाली लोग हैं।



 अखिल अपने परिवार और प्रेम रुचि, इशिका (08.08.1995) को सूचित करने के बाद सबरी एक्सप्रेस में सवार हुआ, जिसके साथ वह कॉलेज के दिनों से पांच साल से प्यार करता है।  उनकी माँ बहुत सख्त और प्रमुख महिला हैं और अखिल को अपनी आईपीएस पोस्टिंग के बारे में अपनी माँ को समझाने में एक साल लग गया और यह भी है कि, अखिल ने सफलता को अपने दोस्त साक्षी को समर्पित किया, क्योंकि यह वह था जिसने अखिल के पेशे के बारे में राजलक्ष्मी को आश्वस्त किया था।


 इस बार, अखिल ने इशिका को दिखाने और अपने परिवार के सदस्यों के आशीर्वाद से उसकी शादी करने का फैसला किया है।  अखिल के बड़े भाई बिजनेस पार्टनर हैं और वे चेन्नई और हैदराबाद इकाइयों के क्षेत्रों में वाटर एंड गार्डनिंग की व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल होते हैं, जहाँ उनका व्यवसाय स्थापित होता है।



 जैसा कि अखिल तिरुपति के पास है, सक्ती ने अखिल से कहा, "अखिल। हमें बहुत सावधान रहना होगा। अभी-अभी, डीजीपी चंद्रशेखर सर ने मुझे फोन किया और एक मुद्दे पर अलर्ट किया!"


 "क्या मुद्दे, सक्ती?"  अखिल से पूछा।


 "कुछ आतंकवादियों को चेन्नई और हैदराबाद में घूमते हुए बताया गया है। उन्होंने तमिलनाडु में बम विस्फोट करने की योजना बनाई है।"  सक्ती ने कहा।


 "ओह माय गॉड! क्या यह हमारे पुलिस विभाग द्वारा कोई सुराग मिला है?"  अखिल से पूछा।


 साक्षी ने कहा, "हां, तिरुवनंतपुरम, केरल के पास जिन्ना की तस्वीरों वाले रुपए के नोट का पता चलने के बाद, केंद्रीय पुलिस बल विभाग ने इसकी जांच की और केरल में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया। डीजीपी महोदय ने हमें सुरक्षित रहने के लिए कहा।"



 "सक्ती। किसी भी समय, उन जिहादियों ने चेन्नई या तमिलनाडु के अन्य हिस्सों के पास बम विस्फोट किया जा सकता है। इसलिए, हमारे परिवारों को सुरक्षित रखा जाना चाहिए। मैं हैदराबाद के डीजीपी से बात करूंगा और हम चेन्नई में स्थानांतरण करेंगे" अखिल।


 साक्षी ने कहा, "जल्दबाज़ी में मत बनो। अखिल। यह इस स्थिति में बहुत आसान नहीं है। हैदराबाद डीजीपी साहब हमें इस समय ट्रांसफर नहीं देंगे।"


 अखिल ने कहा, "ठीक है। हमारे परिवार के सदस्यों के साथ बात करने के बाद इस बारे में सोचें।"


 चेन्नई सेंट्रल पहुंचने के बाद, अखिल अपने घर में पहुँचता है, जहाँ वह अपने परिवार के सदस्यों द्वारा खुश होता है और उन्हें देखने के बाद, वह अपने माता-पिता, राजलक्ष्मी और सुंदरपांडियन से मिलता है।



 (25.07.1965 और 26.06.1961)


 "मेरे बेटे। तुम कैसे हो?"  दोनों से पूछा।


 "मैं ठीक हूँ, माँ" अखिल और साक्षी ने कहा।


 "माँ। हमें आपके साथ एक मुद्दे के बारे में बोलना है" साक्षी ने कहा।


 "क्या बात है, सक्ती?"  भाभी कनमनी से पूछा।


 राजलक्ष्मी ने कनमनी को देखा और वह समझ गई कि उसका क्या मतलब है!  और जगह छोड़ देता है।


 हर कोई राजलक्ष्मी की सभा में इकट्ठा होता है और अब अखिल कहता है, "माँ पर आतंकवादी हमले तमिलनाडु में होने की योजना है। इसलिए ..."


 "अत?"  राजलक्ष्मी से पूछा।


 "कुछ दिनों के लिए, आपको अपने घर में सुरक्षित होना चाहिए" राजलक्ष्मी ने कहा।



 "यह ठीक है, अखिल। हम सभी सुरक्षित रहेंगे। आपने सूचित किया है, ठीक है" कनमानी ने कहा।


 "अगर उन्होंने बैठक की है, तो यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा जैसा है। बताएं कि यह अखिल क्या है?"  चेज़ियान और राजलक्ष्मी से पूछा।


 अखिल ने कहा, "मुझे चेन्नई तबादला चाहिए।"


 "क्या? आप चेन्नई के लिए एक स्थानान्तरण प्राप्त करना चाहते हैं" राजलक्ष्मी ने कहा और अखिल में उग्र हो जाती हैं क्योंकि वे परिवार के महत्व को कर्तव्य के लिए जगह मानते हैं।


 अखिल ने कहा, "स्थानांतरण का कारण मुझे अपने घरेलू स्थान तमिलनाडु को सुरक्षित रखना है। क्योंकि, पहले से ही 27.12.2019 को हैदराबाद में विस्फोट हुआ है। कम से कम, मुझे तमिलनाडु में हमलों को रोकना होगा।"



 राजलक्ष्मी थोड़ी देर सोचती है और वह अखिल से सहमत हो जाती है लेकिन एक शर्त पर कि "उसे इस हमले को कम से कम याद करते हुए आतंकवादी हमलों को रोकना चाहिए और यदि नहीं, तो अखिल को हमेशा के लिए घर से निकाल दिया जाएगा।"  इसके अलावा वह एक शर्त रखती है कि: "हमलों में किसी की मौत या घायल नहीं होना चाहिए। सभी की जिम्मेदारी अखिल के हाथों में है"


 अखिल अपनी मां से सहमत है और वह चेन्नई में स्थानांतरित हो जाता है, जहां से, अखिल तमिलनाडु मंत्रालय को बुलाता है और राजलक्ष्मी की मदद से, पूरे तमिलनाडु में तीन महीने के लिए धारा 144 जारी की जाती है जब तक कि आतंकवादी नहीं मिलते और पुलिस बलों द्वारा दोषी नहीं ठहराया जाता है।  ।  चूँकि कुल लॉकडाउन पूरे तमिलनाडु में जारी किया गया है और विभिन्न व्यावसायिक अधिकारी और लोग पुलिस बल के खिलाफ आवाज उठाते हैं लेकिन, उन्हें इन बातों पर कोई आपत्ति नहीं है, क्योंकि उनका मुख्य उद्देश्य इसके पीछे अपराधियों को पकड़ना है।



 लॉकडाउन की अवधि के दौरान, इशिका को राजलक्ष्मी के घर ले जाया जाता है, जहाँ उसका सभी से परिचय होता है और वह उसे अखिल से शादी करने और हमेशा के लिए खुश रहने का आशीर्वाद देती है।  अखिल अपनी मां और परिवार से इशिका को मिलाने के लिए खुश है।


 हालांकि, इशिका अखिल से नाराज है।  वह खुद, एक खोजी पत्रकार होने के नाते और वह अपने मकसद के लिए व्यक्तिगत रूप से अखिल से सवाल करती है, लेकिन अखिल उसके सवाल से बचता है।  इन सभी प्रयासों और सभी सफल प्रयासों के अलावा, कांचीपुरम मार्केट क्षेत्र में एक विस्फोट होता है, जहां इशिका (जो खाना पकाने के उद्देश्य से कुछ खाद्य उत्पादों को खरीदने के लिए गई हैं), विस्फोट में घायल हो जाती हैं जबकि बाकी लोगों को किसी तरह बचाया गया और बचाया गया  अपनी मां के आदेश के अनुसार, अखिल बिना किसी चोट के।


 अखिल, इशिका को अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष करते हुए देखता है और वह उसे अपनी कार में अस्पतालों में ले जाता है।


 "अखिल। क्या मैं जीवित रहूंगा?"  इशिका से पूछा।


 "इशिका। तुम्हें कुछ नहीं होगा। मैं तुम्हारे साथ हूँ" अखिल ने कहा और वह उसे अस्पताल ले जाने का प्रबंधन करता है।



 "डॉक्टर ... डॉक्टर ..." अखिल कहते हैं।


 उसकी जाँच करने के बाद, वे ऑपरेशन थियेटर में ले जाते हैं, आईसीयू और राजलक्ष्मी के परिवार को साक्षी के माध्यम से इशिका की चोट के बारे में पता चलता है और वे अखिल के अस्पताल पहुंच जाती हैं।


 राजलक्ष्मी अखिल को रोते हुए देखती है और वह उसके पास जाती है और कहती है, "आप राजलक्ष्मी के पुत्र हैं। कभी भी आपको रोना नहीं चाहिए। अखिल। जब आप अपने प्रियजनों को खोना चाहते हैं तब भी लड़ें। कभी भी आपको अपनी आत्मा को नहीं जगाना चाहिए।"  यह मुझे नुकसान पहुंचाने के बराबर है। इसे याद रखें! "


 अखिल बोल्ड-पर्याप्त है और हर कोई उसे बताता है कि, इशिका बच जाएगी।


 डॉक्टर आते हैं और अखिल पूछते हैं, "डॉक्टर। क्या इशिका बच गई है?"


 "सॉरी एसीपी साहब। खून की भारी कमी के कारण हम इशिका को बचा नहीं पा रहे हैं। वह मर चुकी है" डॉक्टर ने कहा।



 अखिल टूट जाता है और राजलक्ष्मी डॉक्टर से पूछती है, "डॉक्टर। क्या वह सच में मर चुकी है? क्या आप झूठ बोल रहे हैं? अखिल दा को मत रोओ। वह इसे सरलता से कह रहा है। रोना मत।"  टूट जाता है और यह देखते ही, अखिल, साक्षी और परिवार के अन्य सदस्य उसे सांत्वना देने आते हैं।


 सदमे के कारण, राजलक्ष्मी को दिल का दौरा पड़ा और वह अस्पताल में भर्ती हैं।  अखिल ने मामले की जांच सख्ती से करने का फैसला किया, जब तक कि वह अपने घर वापस नहीं लौट आएगा।  राजलक्ष्मी के छोटे भाई, राधा कृष्णन (25.05.1967), एक सफल और अत्यधिक सम्मानित कार्डियोलॉजिस्ट, राजलक्ष्मी की बीमारी के बारे में सीखते हैं और वह 25 साल के लंबे झगड़े के बाद राजलक्ष्मी के साथ फिर से एकजुट होने का फैसला करते हैं।



 आरके के परिवार में उनकी पत्नी, रामलक्ष्मी, बड़ी बेटी विद्या (26.10.1988), दूसरी बेटी, निशा (29.09.1995) और अंतिम बेटी, वार्शिनी शामिल हैं।  (30.01.1998) विद्या की शंकर नाम के एक आर्मी मैन से सफलतापूर्वक शादी हुई, जो साल में एक बार उनके परिवार में आता है और उनकी एक बेटी है।  वह चेन्नई में केएमसीएच अस्पतालों में एक न्यूरोलॉजिस्ट के रूप में काम कर रही हैं।  निशा एक केयर-फ्री लड़की है, जो बहुत बातूनी है और आरके के लिए एक प्यारी बेटी है।  वह हमेशा विद्या द्वारा आलोचना की जाती है, इतने गैर जिम्मेदार होने के कारण और निशा के व्यवहार के बारे में चिंतित है।


 "पिताजी। मेरे पास निशा के लिए एक विचार है" विद्या ने कहा।


 "हाँ। मुझे बताओ प्रिय" आरके ने कहा।


 "क्या हम अपनी चाची राजलक्ष्मी के आखिरी बेटे अखिल से शादी करेंगे?"  विधाता से पूछा।


 "यह एक महान विचार है, विद्या। कम से कम जब उसकी शादी अखिल से होगी, तो वह जिम्मेदार बन जाएगी।"  आरके ने कहा।


 "पिताजी। यह अखिल और निशा दोनों के लिए अज्ञात है।"



 "क्यों, विद्या?"  आरके से पूछा।


 विद्या ने कहा, निशा-अखिल बचपन से एक-दूसरे के लिए लॉगरहेड्स हैं। इसलिए, उन्हें अपनी शादी का पता नहीं चलना चाहिए।


 "लेकिन, क्या मेरी बहन अखिल की शादी के लिए राजी होगी? चूंकि, मैंने सुना है कि अखिल किसी और लड़की से प्यार कर रहा है और वह एक बम विस्फोट में मर गई थी" आरके ने कहा।


 "हां पिताजी। इसलिए, अखिल को लड़की की मौत से राहत देने के लिए, मैं आपसे निशा से शादी करने का अनुरोध करता हूं, वरना आप आंटी से कहते हैं कि, यह हमारे लिए एक रास्ता है कि हम अखिल के निशा के हाथ में फिर से मिल जाए।"


 "ओह! यह एक महान विचार है, मेरे प्रिय" आरके ने कहा।


 वे अस्पताल में राजलक्ष्मी से मिलने जाते हैं, जहां वह राजलक्ष्मी के परिवार के सदस्यों के साथ अपने विवादों का निपटारा करते हैं।  आरके सुंदरपांडियन से मिलते हैं और उनसे बात करते हैं।


 "जीजाजी! मेरी बहन कहाँ है? वो अब कैसी है?"  आरके से पूछा।


 "वह गंभीर है, आर.के.


 "कुछ नहीं होगा जीजाजी। मेरी बहन फिर से वापस आएगी। मुझे विश्वास है" आरके ने भावुक होकर कहा।


 "आह! मेरा अखिल कहाँ है?"  आरके से पूछा।



 सुंदरकांडियन ने कहा, "वह इशिका की मौत से परेशान है। इसलिए, वह और साक्षी बम विस्फोटों की जांच करने के लिए गए हैं। उन्होंने हमें कुछ दिनों तक दूर रहने के लिए कहा।


 "यह क्या है जीजाजी? अपनी माँ के बजाय, अखिल के लिए जाँच महत्वपूर्ण हो गई!"  एक थके हुए आर.के.


 कुछ समय बाद, आरके शांत हो गए और सुंदरपांडियन से कहा, "हमारे जीवन में कुछ भी होता है, हमें अपने जीवन में आगे बढ़ना होगा। हमें कभी नहीं रुकना चाहिए। इसलिए, मुझे अखिल के दिमाग को बदलने का विचार है।"


 पांडियन के पूछने के बाद, "क्या?"  आरके जवाब देता है, "आइए निशा की शादी अखिल के बहनोई से करें। यह मेरी बेटी के कल्याण के लिए नहीं, बल्कि अखिल की खुशी के लिए है," आरके ने कहा।


 साउंडरापियन खुश महसूस करता है और वह खुशी से स्वीकार करता है।  राजलक्ष्मी के फिर से आने के बाद, वह यह सुनती है और आरके से भी सहमत हो जाती है, यह वादा करते हुए कि अखिल शादी के लिए राजी हो जाएगा।


 वास्तव में, निशा भी अखिल के साथ प्यार में है और उसने इशिका के लिए अपने असीम प्यार को नोटिस करने के बाद, अखिल के साथ अपना गुस्सा सुलझाया है।  इस बीच, अखिल और सक्ती तेजी से जांच की प्रक्रिया में हैं और उन्होंने अब्दुल्ला, कासिम, गजनी और इब्राहिम से जुड़े कुछ आतंकवादियों को रंगे हाथ पकड़ा है, जो कन्नियाकरी के द्वीपों में छिपे हुए थे।



 द्वीपों में उन सभी का पता लगाने में लगभग एक महीने का समय लगा, क्योंकि उन्हें द्वीपों के घने आवरण को पार करना चुनौतीपूर्ण लगा और इतने सारे जहरीले जानवर भी अपने स्थानों पर मौजूद थे।  उन्होंने अवैध रूप से कन्नियाकुमारी में प्रवेश किया था और कुछ दोस्तों की मदद से चेन्नई में एक प्रमुख और शक्तिशाली व्यवसाय मैग्नेट विक्रम से मिले।  चूंकि, वह उस 4 जी घोटाले से बचना चाहता है, जिसमें वह लिप्त था, उसने अपने दोस्त, उमर ज़फर, एक पाकिस्तानी बसे हुए व्यक्ति और आतंकवादी को इस्लामाबाद से अपने हमलों को अंजाम देने का अनुरोध किया था।



 उमर जफर के लिए, विक्रम न केवल एक दोस्त है, बल्कि वह उसके लिए एक भाई भी है।  वे पूरे तमिलनाडु में आतंकवादी हमलों को रोकने का निर्णय लेते हैं ताकि, विक्रम किसी भी दंड से बच जाए।  डब्ल्यूएचआई (वी हेट इंडिया) योजना के माध्यम से आगे, उमर, ईरान रासायनिक हथियारों के माध्यम से पूरे भारत को नष्ट करने का फैसला करता है, जो उसे ईरान में आतंकवादियों के माध्यम से मिला था।


 15 नवंबर, 2020 के दौरान, उन्होंने भारत के सभी 28 राज्यों, विशेष रूप से तीर्थ, मंदिर और भारत में पर्यटन स्थानों पर विभिन्न हमलों को रोकने के लिए योजना बनाई है।  यह जानकारी अखिल और सक्ती ने दिल्ली के सर्वोच्च न्यायालयों में बताई और उन्हें विक्रम के लिए एक मुठभेड़ आदेश मिला और उसे मार दिया ताकि, उमर जफर भारत आ सकें, जहां वह और साक्षी उन्हें मार देंगे।


 विक्रम को अखिल के समूह-पुरुषों, इरफान द्वारा बेरहमी से मार दिया जाता है और इस प्रक्रिया में, उमर ज़फर इस्लामाबाद में अपने गुर्गे के माध्यम से सीखता है।  नाराज, उमर ने भारत में उतरने का फैसला किया


 "भाई। हमें इस समय नहीं जाना चाहिए। कभी भी हम पकड़े जाएंगे", इस्माइल, उमर के गुर्गे ने कहा।  (उर्दू भाषा में) (वे उर्दू भाषा में अपनी बातचीत करते हैं)


 "इस्माइल। हमें किसी भी कीमत पर भारत में उतरना होगा। मेरे लिए पहला लक्ष्य साक्षी, इरफान (साक्षी का करीबी दोस्त और जिसने विक्रम की हत्या की है) उमर ने कहा।"


 "भाई। इरफ़ान मुसलमान हैं। क्या हमें उन्हें मार देना चाहिए?"  इस्माइल से पूछा।



 "एक मुस्लिम होने के नाते, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं भारत का समर्थन करने वाले को छोड़ दूंगा" उमर ने कहा।


 इस्माईल ने कहा, "भाई। मैं आपके लिए भारत में उतरने की व्यवस्था करूंगा।"


 उमर पहले इरफान को मारता है और अखिल को फोन करता है।


 "एसीपी अखिल यहाँ? यह कौन है?"  अखिल से पूछा।


 "एसीपी अखिल। तुमने विक्रम को मारकर बहुत बड़ी गलती की है। तुम्हारा साथी इरफान तो मेरे द्वारा मारा गया है। इसलिए, जाओ और उसके शरीर को इकट्ठा करो" उमर ने कहा।


 इसके बाद उमर ने अखिल को बताया कि 15 नवंबर को, उसकी योजनाओं के अनुसार, उसने बम विस्फोटों को रोकने के लिए आतंकवादियों को भारत में आने के लिए बनाया था।  इसे सीखने पर, भारत सरकार पूरे भारत में सुरक्षा कड़ी कर देती है।  अखिल अब, भारतीय लोगों को ईश्वर के प्रति निर्भीक और वफादार होने के लिए प्रेरित करता है और उन्हें तब तक सरकार के नियमों का पालन करने के लिए कहता है जब तक वह पूरे भारत में आतंकवादियों को पकड़ नहीं लेता।


 अब, अखिल और सक्ती के साथ सटे सभी राज्य पुलिस अधिकारियों ने बम-विस्फोट दस्तों की मदद से सभी राज्यों में बमों को नष्ट करना शुरू कर दिया था।  हालांकि, कुछ स्थानों को अखिल और उनकी राज्य टीमों द्वारा बचाया नहीं जा सका।  बहुत कम लोग मारे गए।



 इसके अलावा, उमर और उनके सहयोगी मुस्लिम-हिंदू-ईसाई समुदायों की एकता को देखते हैं और इसलिए, वे सभी अपने घर में आग लगाकर आत्महत्या कर लेते हैं।  इस युद्ध के बाद, अखिल और साक्षी राजलक्ष्मी और उनके दो फिर से एकजुट परिवारों से मिलने जाते हैं, जहाँ राजलक्ष्मी धीरे-धीरे ठीक हो रही हैं और वह अपने अशिष्ट व्यवहार के लिए सभी से माफी माँगती है।


 अखिल को पता चलता है कि, वह निशा से शादी करने जा रहा है और वह अपनी माँ और परिवार की ख़ुशी में इसके लिए खुश है।  उनकी शादी होती है और पांच साल बाद, मध्य सड़क नाम की एक जगह उन जगहों पर दिखाई जाती है, जहाँ राजलक्ष्मी परिवार आई थीं और वे इशिका की तस्वीर के लिए मोमबत्तियाँ जला रही हैं, यही वह दिन है, जहाँ तमिलनाडु के कई लोग खो गए हैं  प्रियजनों।


 सभी मौन और प्रार्थनाओं में खड़े हैं।



 "न केवल राजलक्ष्मी के परिवारों के लिए, बल्कि यह उन सभी मनुष्यों के लिए आम है जो पूरे भारत में बम विस्फोटों और जातिगत दंगों के शिकार हैं। भारत में हजारों लोग सिर्फ एक दुखद घटना के कारण अपना जीवन खो रहे हैं।  देश में। जब तक, जब तक हमारे लोग एकजुट नहीं होंगे और उचित शिक्षा के साथ अच्छी तरह से संपन्न नहीं होंगे, तब तक हमारा देश अधिक से अधिक हिंसा के लिए भुगतान करेगा ... "नाम की पुस्तक में," जांच और 2020 में मेरी यात्रा ", अखिल ने इनका उल्लेख किया है  जो शब्द, वह अपने परिवार के सदस्यों और बेटी, इशिका को दिखाता है (उसने इशिका की याद में अपनी बेटी का नाम रखा है)।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy