Vineeta Dhiman

Abstract

3.5  

Vineeta Dhiman

Abstract

गोरे रंग का जादू

गोरे रंग का जादू

3 mins
395


अपने ऑफिस में बैठी कोमल सोच रही है इस बार तो दीवाली पर अच्छा खासा बोनस मिल जायेगा और सैलरी में बढ़ोतरी हो जाए तो कितना अच्छा हो जाए फिर तो मैं भी पापा मम्मी को खुश कर दूंगी तभी कोमल की टेबल पर विकास ने जोर से हाथ रखा तो कोमल बोली क्या हुआ विकास तुमने तो मुझे डरा ही दिया।

क्या कोमल तुम भी, दिन में सो रही हो रात को सोई नही थी क्या चलो बॉस ने सबको मीटिंग के लिए बुलाया है सभी टेक्निकल वाले पहुँच गए लेकिन एक तुम हो जो अपने ही ख्यालो में खोई हुई है। अच्छा तो चलो चलते है दोनो हॉल की तरफ चल पड़े विकास और कोमल और उनके सभी 20 साथी जिसमे लड़के और लड़कियां शामिल है सबने एक ही डिपार्टमेंट संभाल रखा है सब के काम भी बराबर है अपने क्लाइंट्स को जानकारी देना उनकी प्रॉब्लम को सुनकर उसका उचित हल निकालना कभी कोई मुसीबत आ जाए तो सभी एक दूसरे का साथ देते है। तभी तो सबकी आपस मे काफी पटती है।

 

तभी हॉल का दरवाजा खुला और बॉस ने आकर सबको कहा कि इस बार दीवाली पर आप सबको 12% की सैलरी में बढ़ोतरी दी जा रही है सबको समान काम का समान वेतन दिया जाएगा लेकिन इस बार कोमल को 20% की बढ़ोतरी मिल रही है... इस पर कोमल के सभी साथी खुश हो गए लेकिन कोमल इस बात से खुश नही थी उसने अपने बॉस से कहा सर आपने सबको तो 12% दिया लेकिन मुझे 20 % की बढ़ोतरी क्यों दी गयी है?? जब हम सब एक साथ आये थे, हमारा काम एक जैसा है, सबको बराबर काम मिलता है तो सैलरी भी तो बराबर होनी चाहिए अब तक तो ऐसा नही हुआ तो आज क्यों? तभी विकास बोला तुम लड़की हो इस कारण से या फिर तुम्हारे गोरे रंग का जादू सर पर चढ़ गया है।


विकास प्लीज तुम चुप रहो सर आप बोलिये सभी साथियों ने एक साथ कहा... तभी बॉस ने कहा आप सब मुझे गलत समझ रहे है ऐसा कुछ नही है जैसा आप सब सोच रहे है मैं तो सिर्फ ये चेक कर रहा था कि जब एक साथ एक ही पोस्ट पर काम करने वालों की सैलरी में बदलाव किया जाए तो क्या होता है। कोमल ने मुझ पर कोई जादू किया है न ही उसका लड़की होना उसकी बढ़ी सैलरी का कारण है।

आप सब यहाँ बराबर है कोई लिंग के कारण चाहे आप लड़के हो लड़की हो या फिर ट्रांसजेंडर ऑफिस में एक ही पद पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को बराबर समझा जाता है। काम बराबर तो वेतन बराबर तभी तो आप सब की दुनिया बराबरी वाली है बॉस ने सबसे कहा....

अरे वाह सर आप तो सच में हमारे बॉस हो विकास ने हँसते हुए कहा और सब हँसने लगें



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract