Adhithya Sakthivel

Romance Others

3  

Adhithya Sakthivel

Romance Others

द गिफ्टेड लव

द गिफ्टेड लव

53 mins
263


11:17 अपराह्न, 31 मई 2018:


 हॉस्टल में उस रात के अंधेरे आसमान में करीब 11:17 बजे एक उदास अरविंथ अपने घर के गलियारे में बैठता है और अपनी भयानक गलतियों के बारे में सोचता है, जो उसने चारों ओर देखकर की है।

उनके करीबी दोस्त साईं अधिष्ठा काले सूट और नीली जींस पैंट में, एक कप कॉफी के साथ उनके पास आते हैं और कहते हैं, "बडी।"

 लेकिन, अरविंद चुप रहा और उसने उसकी बातें नहीं सुनीं।

 "हे यार।"

 तेज शब्दों को सुनकर, अरविंद अपनी मोटी नीली आंखों के माध्यम से साईं अधिष्ठा के चेहरे पर एक झलक पाकर अपने होश में आता है।

 "हाँ आदि। आओ दा। आप यहाँ कब आए दा? मैं भूल गया!" अरविंद ने उससे कहा।

 "तुम्हें क्या हुआ यार?"

 "कुछ नहीं दा। मैं ठीक हूँ।"

 "नहीं दोस्त। आप कुछ सोच रहे थे। आते समय मैंने आपको देखा। मुझे बताओ, क्या हुआ दा?"


 एक पल की चुप्पी के बाद, अरविंथ उससे कहता है: "आज का दिन मेरे लिए एक विशेष दिन है, दोस्त।"

 "उसके लिए, आप परेशान क्यों हैं दोस्त?"

 अरविंथ जवाब देता है, "क्योंकि यह वह दिन था, मैंने हर्षिनी दा दोस्त को अपने प्यार का प्रस्ताव दिया।"


 अधित्या हंसते हुए दिख रहे थे और उससे कहते हैं, "बडी। क्या आप अभी भी अपने पहले प्यार के बारे में अधिक सोच रहे हैं, दा? अरे। आप देखते हैं। साल बीत चुके हैं यार। अब आप स्नातकोत्तर के रूप में कॉलेज के अंतिम वर्ष में हैं। कार्डिएक सर्जरी की पढ़ाई कर रहे छात्र।"


 उनका तात्पर्य है कि, चीजें और स्थिति बहुत बदल गई है। लेकिन, अरविंथ उसे अपने जीवन के उन स्कूली दिनों को याद करने के लिए कहता है, जिसके बाद अधित्या अपना मुंह कस कर चुप हो जाती है। वह मुस्कराया।


 कुछ साल पहले: २०१५- इंडियन पब्लिक स्कूल, कोयंबटूर:


 कुछ साल पहले ठीक 2015 के वर्ष में, अरविंथ और अधित्या एक लोकप्रिय सीबीएसई स्कूल द इंडियन पब्लिक स्कूल (जिसे TIPS के नाम से जाना जाता है) के उज्ज्वल स्कूली छात्र थे। दोनों अमीर पारिवारिक पृष्ठभूमि से हैं।


 अरविंद के दादा रामकृष्णन क्रमशः कोयंबटूर और पलक्कड़ में रेस्तरां और उद्योगों की एक श्रृंखला के मालिक हैं। वह 74 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति हैं और स्वस्थ हैं। चूंकि, अरविंद के माता-पिता का एक दुर्घटना में निधन हो गया था, यह उनके दादा ही थे जिन्होंने बचपन के दिनों से ही उनका पालन-पोषण किया था।


 दूसरी ओर, अधित्या डॉक्टर रघुनंदन नाम के एक आर्थोपेडिक सर्जन के बेटे हैं, जो कोयंबटूर और उसके आसपास एक केंद्र के मालिक हैं। उनके जन्म के बाद उनकी मां का निधन हो गया। इसलिए इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए उसके पिता उसे ढेर सारा प्यार और स्नेह देते हैं। इसके अलावा, उन्हें नैतिक मूल्यों और नैतिक जीवन शैली की शिक्षा दी।


 TIPS में एक नए छात्र के रूप में यह उनकी नई यात्रा है, कोयंबटूर जिले के सुगुना इंटरनेशनल स्कूल में PreKG से 10वीं तक की अपनी सफल यात्रा पूरी कर ली है। अधित्या और अरविंद बचपन के दिनों से सबसे गहरे दोस्त हैं। वे लड़ते हैं, बात करते हैं और घनिष्ठ संबंध रखते हैं।


 कुछ दिन पहले: सुगुणा स्कूल-


 अरविंथ कई बार अपने घर जा चुका है, जहां वह एक साथ पढ़ता था, एक साथ सोता था और अपने दादा के आग्रह पर विभिन्न स्थानों पर एक साथ जाता था। वह अपने साथी और अन्य शुभचिंतकों से कहता है कि, "मित्र वास्तव में स्वयं का मित्र है जिसके द्वारा स्वयं को वश में किया जा सकता है और स्वयं वास्तव में एक निडर का दुश्मन है। हम करीब होंगे और कोई भी हमें अलग नहीं कर सकता है। किसी भी तरह से।"


 अरविंद शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद में भी अच्छा है। लेकिन, वह केवल एक प्रकार की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अन्य प्रकार की गतिविधियों को भी बहुत अधिक महत्व देता है। कुछ उल्लेखनीय चीजें हैं जैसे कहानियां, निबंध, लेख और कविताएं लिखना ताकि उनका दिमाग हमेशा के लिए केंद्रित रहे।


 हालाँकि, साईं अधिष्ठा अरविंद के विपरीत ध्रुवीय है। वह शिक्षाविदों में अच्छा है और बास्केटबॉल और टेनिस में मास्टर है। हालाँकि, उसे अन्य गतिविधियों में कोई दिलचस्पी नहीं है और वह केवल किताबी कीड़ा है। इसके अलावा, वह हमेशा मस्ती करना पसंद करता है, एक खुशहाल जीवन व्यतीत करता है। यूनिक अरविंथ, वह कभी भी किसी लड़की को पसंद नहीं करता है और एक महिला द्वेषी है।


 वर्तमान:


 TIPS के प्रवेश द्वार के दोनों ओर सुरक्षा है। एक सीधी सड़क गेट के प्रवेश द्वार से जाती है। सड़क विशेष रूप से वाहनों के लिए है: दो पहिया, चार पहिया और भारी वाहन। नीले-काले रंग की वर्दी में कई छात्र स्कूल के दोनों ओर घूमते नजर आ रहे हैं।


 स्कूल के दाहिने कोने में ऑफिस के कमरे को देखकर, अरविंथ और अधित्या अपनी स्कूल फीस का भुगतान करने के लिए रामकृष्णन और रघु के साथ जाते हैं। फीस भरने के बाद लड़के ऊपर से होते हुए अपनी कक्षा की ओर जाते हैं और अपनी कक्षा को देखकर बहुत खुश होते हैं।


 यह एक चौड़ा कमरा है, जिसमें दाईं ओर एक हरा बोर्ड और दीवार के बाईं ओर एक प्रोजेक्ट बोर्ड है। कमरे के दोनों ओर खिड़कियां हैं। कमरे के दूसरी तरफ पंखे के स्विच और लाइटें हैं।


 "नमस्कार दोस्तों। क्या आप कक्षा में नए हैं?" कक्षा के एक छात्र ने अधित्या और अरविंद से पूछा।


 "हाँ, हाँ दोस्त।" लड़कों ने उसे जवाब दिया।


 "आपका संबंधित नाम क्या है दोस्तों?" लड़के ने उससे पूछा।


 "मेरा नाम अरविंद है।"


 "मेरा नाम साईं अधित्या है।"


 कुछ सेकंड के बाद लड़के ने अपना परिचय दिया।


 "ठीक है। मैं स्वयं मैं थोंडामुथुर दोस्तों से दर्शन सूर्य प्रकाश हूँ।" उसने कहा और हाथ मिलाने के लिए दे दिया।


 लड़कों ने हाथ मिलाया और क्लास के अंदर दाखिल हो गए। सभी शिक्षकों ने अपना नाम बताया और किसी भी प्रकार का व्याख्यान और कक्षाएं नहीं लीं। इससे छात्रों को काफी परेशानी हुई। केवल वह अवधि जो इन लोगों के लिए उपयोगी थी, वह थी पुस्तकालय सत्र।


 अज्ञात कारणों से पांच लोग स्कूल में अनुपस्थित रहे। उनके कक्षा शिक्षक ने अनुपस्थित लिखने वालों को क्रमशः वार्शिनी, धारुन, राम, अब्दुल मलिक और अंबू के रूप में लिखा।


 एक साल बाद- 30 अप्रैल, 2021:


 अधित्या और अरविंद एक साल में अपने दोस्तों के साथ स्कूल में सेटल हो गए। अब, वे अपने पहले कार्यकाल में 12वीं कक्षा में हैं। चूंकि दोनों ने स्वेच्छा से जीव विज्ञान समूह चुना। दोनों ने शुरू में थ्योरी और प्रैक्टिकल करने में काफी संघर्ष किया। लेकिन, बाद में सुधार हुआ और अच्छी पढ़ाई की।


 क्योंकि, अरविंद की उसकी सहपाठी वार्शिनी ने मदद की थी। वार्शिनी एक प्रकार की लड़की है, जो हमेशा स्मार्ट होती है और कठिन परिस्थितियों को संभालना जानती है। वह एक सुंदर दिखने वाली लड़की है, मोटी काली आंखों वाली, सफेद चेहरे और भूरे होंठों को आकर्षित करती है। वह नीले रंग का स्टील-रिम वाला चश्मा पहनती है।


 उसने अपने दयालु इशारों, प्यारी और मीठी आवाज से पढ़ाई में अरविंद की मदद की। यह देखकर शुरू में अधित्या पजेसिव हो गई और गुस्सा हो गई। हालाँकि, बाद में वह शांत हो जाता है और उसे उससे बात करने की अनुमति देता है।


 क्योंकि, उन्होंने उसकी मदद से अच्छी पढ़ाई भी की। जल्द ही वे सभी करीबी दोस्त बन गए। अरविंथ का अच्छा स्वभाव, स्नेही शब्द और अच्छे चरित्र रिकॉर्ड वार्शिनी को बहुत प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, वह अधित्या के साथ दोस्ती के अपने करीबी बंधन को देखकर प्रेरित हो जाती है, जो कभी-कभी एक मातृहीन लड़के के प्रति संवेदनशील होता है।


 आज वार्शिनी का जन्मदिन है। उसने अपने माता-पिता की सहमति से जन्मदिन की पार्टी का आयोजन किया है। बर्थडे पार्टी में जिन दोस्तों को उन्होंने इनवाइट किया उनमें उन्होंने सिर्फ अरविंद और अधित्या को ही इनवाइट किया है। बाकी सब लड़कियां ही हैं।


 उसके दोस्त उसे हार, बार्कर पेन, लिपस्टिक, नोटबुक और पेपर जैसे उपहार भेंट करते हैं। उसके दोस्तों ने उसे ये सब कुछ उपहार में देने के बाद, अधित्या और अरविंद जाने के लिए आगे बढ़े। लेकिन बीच में रुक जाता है।


 क्योंकि उसका परिवार उसे उपहार दे रहा है, जिसमें पंद्रह मिनट लगे। इसके बाद दोनों वहां चले जाते हैं। अधित्या ने उन्हें "हैरी पॉटर" नामक एक उपन्यास दिया।


 "यह उपहार तुमने मुझे आदि को क्यों दिया?"


 "टिप्स के पिछले स्कूलों के आपके कुछ दोस्तों ने मुझे बताया है कि, आप बहुत सारी किताबें और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। इसलिए मैंने इसे आपके लिए खरीदा है। क्योंकि, आप इस पुस्तक से बहुत प्यार करते हैं।"


 "ओह। बहुत-बहुत धन्यवाद। यह अब तक का सबसे बड़ा उपहार है।"


 "बडी। सबसे बड़ा उपहार ऐसा लगता है।" अधिष्ठा हँसी की बौछार दिखाकर अरविंद को चिढ़ाना चाहता था। अरविंद ने मुंह दबाते हुए उसके पैर में मारा।


 "अरविंथ। इस जन्मदिन दा में आप मुझे क्या उपहार देने जा रहे हैं?"


 अरविंथ उसे एक नीले रंग की डायरी दिखाता है, जिसके चारों ओर सुंदर फूल हैं। वह उसे यह कहते हुए देता है, "यह आपके जन्मदिन के लिए मेरा सुखद उपहार है, वार्शिनी। किताबों से ज्यादा, कलम, पेंसिल, लिपस्टिक, आदि से ज्यादा। यह मेरे सबसे प्यारे उपहारों में से एक है।" वह उसे घुटने टेककर देता है।


 वार्शिनी इसे लेती है और कुछ मिनटों के बाद, वह अरविंद से कहती है: "अरविंथ। क्या आपको एक सांस्कृतिक कार्यक्रम याद है जो हमारे स्कूल द्वारा एक साल पहले आयोजित किया गया था?"


 "हाँ। मुझे वार्शिनी अच्छी तरह याद है। क्यों?"


 "वहां, आपने 'तुम ही हो' गाना गाया। इसने मेरे दिल को मंत्रमुग्ध कर दिया, आप जानते हैं। मुझे आपकी आवाज से प्यार हो गया था। यह इतनी प्यारी और झलक आवाज थी दा। धीरे-धीरे, मुझे आपका अच्छा स्वभाव बहुत जल्द पसंद आया। मुझे लगता है, मैं तुमसे प्यार करता हूँ।"


 वर्षािनी की यह बात सुनकर अरविंद हैरान हो जाता है और दंग रह जाता है। थोड़ी देर की चुप्पी के बाद, वह उससे कहता है: "वर्षिणी। मैं, आप और अधित्या करीबी दोस्त हैं। वास्तव में, मैंने आपको साईं अधिष्ठा की तरह सबसे अच्छा दोस्त माना। आपने अचानक अपने प्यार को इस तरह प्रस्तावित किया है। यह कोई गलती नहीं है। लेकिन , मुझे सोचने के लिए कुछ समय मिलना है।"


 "कोई बात नहीं अरविंद। आप अपना समय लें और इस बारे में सोचें। मैं आपका इंतजार करूंगी।" वार्शिनी ने कहा और वहां से चली गई।


 हालाँकि अधित्या हैरान है और इस तरह की स्थिति से अपहृत हो गया है। वह अरविंद के बारे में चिंतित महसूस करता है। अधित्या के मन में चल रहे किसी प्रकार के क्रोध और गलतफहमी के कारण, वह अरविंथ से बात करने से बचता है और लगातार अपने कॉल बंद कर देता है और उससे चार महीने से अधिक समय तक बात करने से इनकार करता है।


 पिछली परीक्षाओं और काम के दबाव के कारण, अरविंथ भी वही भूल जाता है और वह अब अधित्या को भूलकर वार्शिनी को पागलों की तरह प्यार करने लगा है। जिसका मुख्य कारण, अरविंथ के साथ अदित्य चिढ़ गया और क्रोधित हो गया, "उन्होंने अपने मूल्य को कम करके आंका है कि, वार्शिनी सभी कोनों में उनकी प्रेरक और प्रेरणा थी।"


 इससे उनके मन में एक तरह का विवाद और गलतफहमी पैदा हो गई। उसने खुद को यह कहते हुए मान लिया: "तो। मैं अरविंथ के लिए कोई मायने नहीं रखता, क्योंकि उसने वार्शिनी के साथ इश्कबाज़ी करना शुरू कर दिया है। फिर किस तरह के कारणों से, मुझे उससे बात करनी चाहिए?"


 दस दिन बाद, दोपहर 1:00 बजे:


 बहुत सारे तनाव पूर्ण कामों और दबावों के बाद, अरविंद मुक्त हो जाता है। बिल्कुल दस दिन की बात है। उसे पता चलता है कि पढ़ाई और खेल में शामिल होने के बाद कई महीनों से अधित्या ने उससे बात भी नहीं की है। इसके बाद, वह उसे कक्षा में देखने जाता है।


 अधित्या अपने हाल के करीबी दोस्तों विजे अबीनेश (जो उनके साथ स्कूल के दिनों में पढ़ते थे और अरविंथ की तरह उनके गुरु हैं), रागुल रोशन (85 किलो वजन का लड़का और एक अन्य करीबी दोस्त) और राजीव रोशन (रागुल के जुड़वां भाई) के साथ दोपहर का भोजन कर रहे हैं। .


 "आदित्य। आप कैसे हैं दा? काम के दबाव के कारण मैं इतने दिनों से आपसे बात करना भूल गया हूँ। कम से कम आप मुझसे बात तो कर सकते थे ना?" अरविंद ने कहा।


 "नहीं दा दोस्त। मैं कामों में व्यस्त हो गया हूँ। इसलिए!" आदित्य ने थोड़ी उदास आवाज में कहा।


 "तुम्हारी आवाज़ कम क्यों है यार? कोई समस्या है?"


 "कुछ नहीं दा अरविंथ। मेरे पास बहुत सारे काम हैं। कृपया आगे बढ़ें।" आदित्य ने कहा और वहां से चला गया। इससे अरविंद हैरान है। इससे अबीनेश, रागुल रोशन और राजीव भी सदमे में हैं।


 "अरे। दा आप दोनों के बीच क्या हुआ? वह इस तरह क्यों जा रहा है?" रागुल ने उससे पूछा।

 "मैं दा को कैसे जान सकता था? दस दिनों तक हम दोनों कुछ काम के बोझ के कारण बात भी नहीं करते थे।"


 अबीनेश ने उससे पूछा, "वास्तव में केवल काम के बोझ ने ही आपको उसके साथ बात नहीं करने के लिए आह दा? हा! वादा करो और बताओ।"


 अरविंथ भावों का संकेत दिखाता है और उसे कक्षा से बाहर ले जाता है।


 "अबीनेश। तुम उस दा की तरह क्यों चिल्लाए? वे मुझ पर शक कर सकते थे, तुम्हें पता है! यह मेरे लिए एक बहुत बड़ा शर्मनाक क्षण हो सकता है।"


 अबीनेश ने उसका हाथ थाम लिया और उसे उस स्थान पर ले गया, जहाँ अधिष्ठा आकाश में घूम-घूम कर अकेला बैठा था।


 "क्या तुमने उसे देखा दा? बचपन के दिनों से, आप दोनों करीबी दोस्त थे। लेकिन, अचानक आप दोनों के बीच एक लड़की आई, तो आप उसे भूल गए। जबकि, वह ऐसा हो गया है। वह पिछले दिनों की तरह खुश दा भी नहीं है माँ के प्यार और स्नेह के बिना बड़ा हुआ वो। लेकिन, उसे खुशी हुई कि आपने उसे वो चीजें दीं। लेकिन, आपने उसे वैसे ही छोड़ दिया, बिना उसे देखे। इसलिए वह ऐसा है। आप जीत गए' आपको उनके जैसा अच्छा दोस्त भी नहीं मिलता, आप जहां भी जाएं और इस दुनिया में खोजें। इसे देखें। बाय दा।"


 अरविंद अपने बचपन की यादों को याद करते हैं, जहां उन्होंने और अधित्या ने एक साथ साइकिल चलाई थी और साथ-साथ चले थे। इसके बाद, वह उसके पास जाता है और कहता है, "बडी।"


 आदित्य चुप रहा।


 "आदित्य।"


 "देई आदि।"


 वह उसकी ओर मुड़ता है और एक भावुक अरविंद उसे रोते हुए गले लगाता है।


 "आई एम सॉरी दा बडी। मैंने वार्शिनी दा के बीच में आपको टाल दिया है।"


 "ठीक है यार। मैंने आपको कुछ मार्गदर्शक सलाह देने की कोशिश की, क्योंकि आप उसके लिए गिर गए थे। लेकिन, आप मेरी बात सुनने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए मैंने इस तरह का कायरतापूर्ण कदम उठाया। मुझे केवल पूछना है आपको खेद है दा।"


 वह स्वीकार करता है और अधित्या उससे कहता है, "बडी। आप देखिए। 13-19 के बीच की यह उम्र हमारे सबसे महत्वपूर्ण हिस्से में से एक है। हमारे पास बहुत सारे यादगार पल, अच्छे दोस्त और अच्छे ताज़ा पल हैं। देखने के लिए बहुत कुछ है। हमारा जीवन दा। इस युग में, क्या हमें प्यार की आवश्यकता है? और क्या आप इसे प्यार के रूप में सोचते हैं? यह सिर्फ एक मोह दा दोस्त है। आप इसे कई दिनों के बाद भूल सकते हैं। जब आप एक विशेष उम्र प्राप्त करते हैं, तो आपको एक सुंदर और अच्छा मिलेगा लड़की दा। आपको अपने जीवन में और भी बहुत कुछ हासिल करना है दा। और अपने दादाजी दा के बारे में सोचो। वह मुझ पर आँख बंद करके विश्वास करता है और आगे, आप पर बहुत भरोसा करता है। अगर वह मुझसे इन चीजों के बारे में पूछता है, तो मैं उसे किस तरह का जवाब दे सकता था मेरी स्थिति के बारे में भी सोचो दा। मैंने तुम्हें एक अच्छे दोस्त के रूप में कहा था। बाकी तुम्हारा खुद का फैसला है। अलविदा दा। मेरे लिए छुट्टी लेने का समय है।"


 दो दिनों के लिए, अरविंथ अधित्या द्वारा कहे गए शब्दों के बारे में सोचता है और उसे उन शब्दों के सच होने का एहसास होता है। इसके बाद, वह औपचारिक रूप से वार्शिनी के साथ टूट जाता है और दोनों भाग अपनी-अपनी यात्रा में अलग हो जाते हैं।


 हालांकि मुख्य कारण यह है कि, वार्शिनी के माता-पिता और उसके 24 वर्षीय चाचा अखिलेश ने उसके प्यार के बारे में सीखा और उसे इसके बारे में चेतावनी दी। इसलिए, उसने भी अरविंद से अपना प्यार तोड़ लिया है।


 वर्तमान, सुबह ६:३०:


 फिलहाल अरविंथ अपने बिस्तर से उठता है और उसे पता चलता है कि अब समय सुबह 6:30 बजे हो गया है। कोयंबटूर में एपीजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में प्रवेश करने के बाद साईं अधिष्ठा और अरविंद पूरी तरह से बदल गए। उन्होंने विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से सीखा कि कैसे जीवन में सफल होना है, कैसे जीवन में खुश रहना है, कैसे अपने जीवन का आनंद लेना है और कैसे शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करना है। विशेष रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम, वार्षिक समारोह, संगीत, सामाजिक सेवाएं आदि।


 उनके कॉलेज के दिनों की याद:


 अधित्या ने अपने स्वामित्व वाले चरित्र को बदल दिया है और अब एक देखभाल करने वाला और जिम्मेदार व्यक्ति बन गया है। लड़कों ने एमबीबीएस में अपना कोर्स पूरा कर लिया है और अब कार्डियो सर्जरी के अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स कर रहे हैं, जैसा कि पहले बताया गया था।


 अरविंद की अब रश्मिका नाम की एक और करीबी दोस्त है। वह कोयंबटूर जिले के आरएस पुरम की रहने वाली हैं, जो ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता नारायण शास्त्री कोयंबटूर की एक प्रतिष्ठित निजी कंपनी में कार्यरत कर्मचारी हैं। उसकी बड़ी बहन याज़िनी की शादी एक साल पहले हुई थी और वह बैंगलोर में सेटल हो गई।


 अरविंद इतनी आसानी से उसके करीब नहीं गया। चूंकि, पिछले दिनों वार्शिनी के साथ लगातार उसे बार-बार याद दिलाया। ब्रेक-अप दृश्य और स्वार्थी कारण, जो उसने उसे बताया, उसके दिमाग में आया और इसने उसे उसके साथ बात करने के लिए रोक दिया।


 प्रारंभिक परिस्थितियों में, अरविंथ ने उससे दूरी बना ली और आधिथ द्वारा आश्वस्त होने के बावजूद उससे बात करने से इनकार कर दिया, जो फिर से अरविंथ में व्यवहार के इस परिवर्तन के बारे में चिंतित महसूस करता था। हालाँकि, कुछ दिनों बाद अरविंद अंततः भाग्य को स्वीकार कर लेता है और रश्मिका से बात करने के लिए बहादुरी से जाता है।


 उसका खुशमिजाज रवैया, देखभाल करने वाला स्वभाव और बोल्ड मानसिकता ने वास्तव में अरविंद को बहुत प्रभावित किया। इसके अलावा, उसने आँसू बहाए और अरविंद से कहा, "अरविंथ। मेरी माँ की कुछ साल पहले दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। मेरे पिता ने ही मुझे पाला, उसके बाद। मेरे पिता के अलावा किसी ने भी मेरी मानसिकता नहीं सीखी। मेरे बारे में कुछ ही दोस्त समझ पाए। मुझे पता चला कि, आप और अधित्या करीबी दोस्त हैं। क्या आप मेरे साथ दोस्त बनकर मुझे अपना समर्थन देंगे?"


 अधित्या के मनभावन रूप को देखने के बाद, वह अंततः उसकी दोस्ती को स्वीकार करता है और भगवान से प्रार्थना करता है, "मुझे किसी और लड़की से प्यार नहीं करना चाहिए, भगवान। इस यात्रा को शांतिपूर्ण होने दें।"


 अधित्या उससे कहता है, "चिंता मत करो दोस्त। ऐसा कुछ नहीं होगा।"


 वर्तमान:


 अपनी तनावपूर्ण मानसिकता को ताज़ा करने के लिए, अरविंद कॉलेज कैंटीन के गलियारे के पास बैठ जाता है और आकाश की ओर देखते हुए पियानो बजाता है। तभी वह देखता है कि रश्मिका गुस्से में उसकी तरफ आ रही है।


 तभी से अधित्या सिगरेट पी रही हैं। अपनी लाल आँखों और मुँह फेरने के साथ, वह अरविंथ से पूछती है, "अरविंथ। क्या आप इतने गैर-जिम्मेदार होंगे? देखिए कैसे आपका करीबी दोस्त सिगार पीकर अपना स्वास्थ्य खराब कर रहा है। बहुत से लोग धूम्रपान के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। जबकि आपका दोस्त खुशी से है। ऐसा कर रहे हैं। आप इस समाज को किस तरह का संदेश दे रहे हैं?"


 अधित्या उसे शांत करती है और उससे माफी मांगती है। वह वादा करके उससे कहता है, "रश्मिका को देख लो। इसके बाद, मैं एक सिगार नहीं पीऊंगा। यह इस भाई से एक वादा है। ठीक है?"


 "आखिरी चेतावनी मैं आपको देता हूँ भाई। हम्म।" रश्मि वहां से चली जाती है। थोड़ी देर बाद, अरविंथ ने सिगरेट पर ध्यान दिया और महसूस किया कि उसमें हल्की आग भी नहीं है।


 वह अधित्या से पूछता है, "क्या तुमने इसे जलाया नहीं दा?"


 "यह नामुमकिन है यार। क्योंकि, मैंने कई दिन पहले सिगरेट पीना और शराब का कम सेवन करना छोड़ दिया है। यह हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बुरा है, ठीक है!"


 "फिर, तुमने यह हरकत क्यों की दा?"


 "सब सिर्फ तुम्हारे लिए, दोस्त। देखो वह देखभाल करने वाली और स्नेही दा है। इसे प्यार कहा जाता है। मुझे लव दा के बारे में ज्यादा भरोसा नहीं है। लेकिन, मुझे भगवान पर भरोसा है। जैसा कि मैंने आपको बताया, एक खूबसूरत लड़की वार्शिनी की तरह आई थी!" अधित्या ने अपने मन में मन की आवाज बनकर अपने आप को कहा।


 "सिर्फ सिर्फ दोस्त। सिर्फ मनोरंजन के लिए।" आदित्य ने उससे कहा।


 "बेवकूफ साथी। क्या आप नहीं जानते कि मस्ती कहाँ करनी है।" अरविंद ने उस पर हंसते हुए कहा। साथ ही उन्होंने उसकी गोद थपथपाई।


 तीन दिन बाद, अंतिम सेमेस्टर परीक्षा से पहले:


 सेमेस्टर परीक्षा से तीन दिन पहले, रश्मि का अपने किराये के घर से छुट्टी लेकर अरविंद को अपने प्यार का प्रस्ताव देने का फैसला करती है। यह बात वह पिछले दो साल से छिपा रही है। हाँ। रश्मिका को अंततः उसके अच्छे स्वभाव और मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज के कारण अरविंद से प्यार हो गया। इसके अलावा, उसने हर पल और हर जगह उसका साथ दिया है, खासकर जब वह अक्सर मुसीबतों और समस्याओं में आती है।


 उसने अपने स्नेही स्वभाव से उसकी माँ का स्थान भर दिया है। रश्मिका अब नौवें बादल में है और उसके चेहरे पर खुशी और खुशी है। उन्होंने लाल रंग का चूड़ीदार पहना है और सिर को ठंडा रखने के लिए बिना रिबन बांधे अपने बालों को ऐसे ही नीचे कर दिया है.


 जैसे ही वह जगह छोड़ने वाली होती है, उसकी रूममेट शिवानी उसका नाम पुकारती है। वह कहती है, "हां शिवानी। बताओ।"


 "कहाँ जा रही हो रश्मि?"


 "मैं अरविंद दी से मिलने जा रहा हूं। मैंने आपको पहले ही सही कहा था।"


 "हाँ। आपने मुझे सही कहा। मैं भूल गया। ऑल द बेस्ट दी। बीच में कोई गैप किए बिना अपने प्यार का प्रस्ताव रखें।"


 वह सिर हिलाती है और कमरे से बाहर चली जाती है। उसने अरविंथ को फोन किया और उससे पूछा, "अरविंथ। तुम कहाँ हो दा?"


 "मैं... मैं अधित्या के घर में ही हूँ, रश्मि। क्यों?"


 "क्या हम दोनों मिलेंगे?"


 "हा हाँ... हम रश्मि से कहाँ मिलेंगे?"


 "हम्म...चिल्लम कैफे..."


 "ठीक है...मैं दस मिनट तक वहाँ आ जाऊँगा।"


 वह अधित्या के घर से छुट्टी लेता है और वहां पहुंचता है। जबकि रश्मि कैफे की कुर्सी पर बैठी आंखें बंद कर अपने प्यार के बारे में सपने देखती हैं। जबकि अरविंद वहां पहुंचता है और उससे मिलता है।


 "तुमने मुझे यहाँ रश्मि क्यों बुलाया? कुछ बहुत ज़रूरी है?"


 "हाँ अरविंद। मुझे तुमसे बात करनी है। इसलिए मैंने तुम्हें फोन किया।"


 "हम्म ठीक है..."


 "ठीक है...तुम क्या चाहते हो? चाय, कॉफी, छाछ, या कोई और चीज?" पूजा ने उससे पूछा।


 "मेरे लिए कुछ भी ठीक है रश्मि।"


 वह वेटर को एक कप कॉफी ऑर्डर करती है और पांच मिनट तक इंतजार करती है, जब तक कि वह जगह से निकल नहीं जाता। फिर, अरविंद ने उसे बताया: "कुछ दिनों में परीक्षाएं आ रही हैं। मैं बहुत तनाव में हूं। मुझे नहीं पता कि कहां से शुरू करूं। शुक्र है, मेरे पास आपके नोट्स हैं, वरना भगवान मुझे बचा सकते थे। आप मुझे बताओ , क्या हुआ? आपने कहा था कि आप कुछ बात करना चाहते हैं?"


 "हाँ। दरअसल मैं इस बारे में बहुत दिनों से बात करना चाह रहा था। लेकिन मैं इसके बारे में बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाया।"


 चूंकि कॉफी देने के लिए वेटर बीच में आ गया, इसलिए रश्मि ने बीच-बीच में बातचीत बंद कर दी। उनके वहां से जाने के बाद, अरवैंथ और रश्मि ने अपनी नाक से गर्म कॉफी की गंध महसूस की। अरविंथ ने अपना मुँह गिलास के पास ले लिया और उसने धीरे से कॉफी की चुस्की ली।


 "रश्मि. तुम कुछ कह रही थी ना!" कॉफी के दूसरे घूंट में अरविंद ने थप्पड़ मारते हुए कहा।


 "अरविंथ। क्या आपको हमारे चौथे वर्ष के वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम याद हैं?" आपने युवान शंकर राजा के संगीत एल्बम से "सिरागुगल" गाना कहाँ बजाया?" उसने कॉफी पीकर उससे पूछा।


 कॉफी की चुस्की लेते हुए अरविंद ने सिर हिलाया।


 "जिस गाने को आपने भावनाओं के साथ बजाया, उसने मेरे दिल को बहुत पिघला दिया। आपकी स्वाभाविक आवाज ने मुझे उस गाने का आदी बना दिया। जिस तरह से आपकी उंगलियां गिटार के चारों ओर घूमती हैं, जब आप गाते हैं तो यह कहने के लिए शब्द नहीं था। बहुत बढ़िया था, आप जानते हैं! आपके संगीत की लय मेरे दिल की धड़कन की लय से मेल खाती है। मैं अंततः आपके लिए गिर गया। वास्तव में, मैंने अन्य लड़कों के साथ इस तरह के घनिष्ठ संबंध को कभी महसूस नहीं किया। लेकिन, मैंने इसे आपके माध्यम से महसूस किया। अरविंथ। मैं प्यार करता हूँ आप जिस तरह से मेरी परवाह करते हैं, जिस तरह से आप मुझ पर गुस्सा करते हैं, और हर समय अपने प्यारे छोटे इशारों से मुझे फिर से अपने प्यार में डाल सकते हैं। आप उसके जीवन में। संगीत कार्यक्रम की रात से ही, अरविंथ, मैं हमेशा तुम्हारे साथ प्यार में रहा हूँ। लेकिन मैं आपसे यह कभी नहीं कह सका। अब से, हमारी अंतिम स्नातकोत्तर परीक्षाएं हो सकती हैं और फिर मैं नहीं करता 'यह भी नहीं पता कि मैं यहां से अपनी इंटर्नशिप जारी रखूंगा या नहीं। बहुत साहस के साथ मैंने अपना दिल उसके सामने खोलने का फैसला किया तुम आज।"


 "मैं तुमसे प्यार करता हूँ अरविंद और मैं तुमसे प्यार करता हूँ, अनंत काल!"


 इस सब के बीच, रश्मि का दिल नदी की तरह दौड़ते हुए अत्यधिक खुशी में था और उसने नीचे प्याले में देखा, चाय जो ठंडी हो चुकी थी और अब तक अपना स्वाद खो चुकी थी।


 जब उसने अंत में ऊपर देखा, तो अरविंद अवाक रह गया और उसे गुस्से से देख रहा था।


 सही शब्दों की खोज करने से पहले, अरविंथ ने अपना गला साफ किया, "रश्मि देखें। मुझे शुरू में विश्वास था कि प्यार सुंदर है, सच्चा प्यार हर चीज से परे है, आदि। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। मैं प्यार शब्द के बारे में अलग सोच रहा हूं। खुले और ईमानदार बनो, मैंने तुम्हें उस तरह से कभी नहीं माना। मैंने तुम्हें सिर्फ अधित्या की तरह अपना करीबी दोस्त माना। प्यार मेरे लिए एक कप कॉफी की तरह नहीं है। मुझे पता है कि यह मेरे पिछले प्यार के माध्यम से मूल्य और दर्द है, जहां मैं बहुत कुछ सहा। वास्तव में मैंने अधित्या को लगभग उसी में खो दिया। देखो। तुम मुझे बहुत प्रिय हो रश्मि। मैं तुम्हें खोना नहीं चाहता। बस इस मामले को यहीं छोड़ दो। चलो इसे जटिल न करें और कृपया हम जैसे हैं वैसे ही रहने दें अभी।"


 ये बातें सुनकर रश्मि की धड़कन इतनी तेज होने लगती है। उसके हाथ काँप गए और उसकी आँखें नम हो गईं। उसका चुलबुला चेहरा पीला पड़ गया और उसके पास कहने के लिए शब्द नहीं थे, वह कुर्सी से उठी और जाने के लिए मुड़ी, "मैं तुम्हें बाद में देखूंगी, अरविंथ!"


 अरविंद ने उसे बुलाया और रोकने की कोशिश की। मगर बहुत देर हो चुकी थी। क्योंकि, रश्मि ने कैफे छोड़ दिया है।


 जैसे ही रश्मि अपने घर वापस चली गई, रात का आसमान उतर चुका था और बादलों ने तारों को घेर लिया था, जिससे आसमान काला और डरावना हो गया था। रात में रश्मि के पदचिन्हों पर चढ़ते ही आंसू बहते रहे।


 शिवानी सेमेस्टर परीक्षा के लिए अपने नोट्स तैयार करने में व्यस्त थी तभी रश्मि ने कमरे में प्रवेश किया। नोट लेते समय शिवानी रश्मि की तरफ देखती है और वह अपने लुक्स से अंदाजा लगाती है कि कैफे में कुछ हुआ है। रश्मि कुर्सी पर बैठ गई, अपना चेहरा हाथों में दबा कर रोने लगी। शिवानी जल्दी से गई और अपने दोस्त को शांत करने की कोशिश में उसे गले लगा लिया।


 वास्तव में, शानवी रश्मि की अच्छी दोस्त है, जैसे अधित्या से लेकर अरविंथ तक। बचपन के दिनों से ही दोनों पक्के दोस्त हैं और अपनी-अपनी परेशानी साझा करते थे। साथ ही सब कुछ शेयर कर उन्हें एक साथ सुलझाएं।


 "इट्स ओके रश्मि। सब ठीक हो जाएगा।"


 "यह खत्म हो गया है शिवानी। मैंने अपने जीवन का प्यार खो दिया। आप जानते हैं। वह मेरा समर्थन करता था, प्यार और स्नेह से मेरा ख्याल रखता था। लेकिन, उसने आखिरकार कहा कि मैं उसके लिए सिर्फ एक दोस्त हूं और वह नहीं चाहता इसे जटिल करने के लिए। मैंने उनके साथ एक जीवन का सपना देखा था शिव। अब मेरे सारे सपने टुकड़े-टुकड़े हो गए हैं। मैं उन्हें एक साथ भी नहीं रख सकता। मेरी यादों की कहानी शुरू होने से पहले ही समाप्त हो गई। " उसने अपनी सिसकियों के बीच में कहा।


 "रश्मि। पहले थोड़ा पानी लो, प्लीज़। रोना बंद करो। हम इसके बारे में बात करेंगे और कुछ पता लगाएंगे।"


 शिवानी ने अपने आंसुओं पर काबू पाने की कोशिश करते हुए रश्मि को अपने पास रखा था। अपने सबसे अच्छे दोस्त की दुखद स्थिति को देखकर उसका दिल टूट गया।


 जैसा कि शिवानी ने बताया कि हम कुछ समझेंगे, रश्मि ने उसे बताया कि, "यह बेकार है। क्योंकि, वह पहले ही कारण बता चुका है कि, उसका पहला प्यार एक दुखद विफलता के रूप में समाप्त हुआ और उस समय से वह प्यार पर कभी भरोसा नहीं करता।"


 उस पूरी रात, रश्मि अपने बिस्तर पर जागती रही, उसके गालों से खामोश आंसू बह रहे थे। दूसरी ओर अरविंथ उछला और अधित्या के साथ अपने बिस्तर पर चला गया। जैसे नींद ने उसे भी चकमा दिया। सोने की कोशिश से तंग आकर वह अपने कमरे से बाहर चला गया। रश्मि के आंसू और उसकी बातें उसके कानों में गूंजती रहती हैं और कैफे की तस्वीरें उसके दिमाग में कौंधती रहती हैं। उन्होंने अपनी पहली मुलाकात से लेकर उनके करीबी दोस्त बनने तक सब कुछ याद किया।


 कुछ दिनों बाद भी शिवानी रश्मि को रोते हुए देखती है और वही बातें सोचती है, जो खत्म हो चुकी हैं। चिंतित होकर वह रश्मि के पास जाती है और उससे कहती है, "बस इतना ही रश्मि। मैं आपकी भावनाओं और दर्द को समझता हूं। लेकिन, ऐसे रहने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। इन सभी दिनों में, आपने पढ़ाई करके कड़ी मेहनत की है। आपने पढ़ाई नहीं की है। परीक्षा के लिए कुछ भी। यदि आप इस अंतिम परीक्षा के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करने में विफल रहे तो आपके पदक और कप सभी बेकार हो जाएंगे। यदि आप ऐसे ही रहे, तो मैं क्रमशः आपके पिता और बहन को इसकी सूचना दूंगा।"


 रश्मि की आंखों से खामोश आंसू बहते रहे, गालों को गीला करते रहे। उसने अपने आँसुओं के बीच अपने दोस्त को देखा और एक फीकी मुस्कान में कामयाब रही।


 उस शाम से कैफे में अरविंद भी परेशान था। वह अपनी पढ़ाई पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहा था। वह अपने दोस्तों से ठीक से बात नहीं कर पाता था। इसके अलावा, वह ठीक से खाना नहीं खा पाता है और अच्छी नींद भी नहीं ले पाता है। उस शाम के ठीक बाद, अरविंद ने रश्मि से बात करने की कोशिश की। कुछ भी नहीं निकला। क्योंकि उसने व्हाट्सएप में उसके संपर्क को अवरुद्ध कर दिया है और उसकी कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया है। शिवानी ने उसे कुछ समय देने के लिए कहा। अब वह केवल अपनी दोस्ती के बारे में याद करने के लिए कर सकता था।


 इतने दिनों से अधिष्ठा अरविंथ को देख रहा था। उसे बहुत आश्चर्य होता है। क्योंकि उसने अपने दोस्त को इतना परेशान और लाचार कभी नहीं देखा। फिर अधित्या, रश्मि से अपनी मुलाकात की याद दिलाता है और होशियार होने के कारण, वह यह निष्कर्ष निकालता है कि दोनों के बीच कुछ हुआ है।


 उस रात बाद में, जब अरविंद सिगरेट खरीदने गया, तो अधित्या भी उसके साथ थी। वे दोनों उस बगीचे तक गए जो परिसर के बीचों-बीच स्थित था। भारी बारिश के कारण जगह गीली थी और जगह-जगह ठंडी हवाएँ बहुत तेज़ चल रही थीं, आसमान में किसी तरह की बर्फबारी और धुंध छाई हुई थी।


 अरविंद ने सिगरेट जलाने की कोशिश की। लेकिन, वह ऐसा नहीं कर सका और बीच-बीच में रश्मि की बात याद आने के बाद पैकेट को कूड़ेदान में फेंक दिया।


 "बडी। मैं अच्छी तरह से जानता था कि, आप एक भी सिगरेट नहीं पी सकते। मैंने पिछले कुछ दिनों से आपको देखा था। दा। आप परेशान और परेशान लग रहे थे। आपको क्या हो गया है?"


 "कुछ नहीं यार। बस मैं और रश्मि बात नहीं कर रहे हैं।"


 "ओह! ऐसा क्यों? तुम लोग किसी बात के लिए लड़े? और क्या ऐसा है? मेरा मतलब है कि आप एक छोटी सी लड़ाई के मुद्दे पर इतने परेशान हैं?"


 जब उसने उसे कैफे में पूरा दृश्य सुनाया, तो दोनों चुप हो गए। मैदान के पास फ़ुटबॉल और बास्केटबॉल की आवाज़ों से उनका मौन कभी-कभी बाधित होता था।


 थोड़ी देर बाद, अधित्या ने अपने दोस्त से पूछा, "क्या आपको यकीन है कि वह आपके लिए एक दोस्त है? और इससे ज्यादा कुछ नहीं? मैंने हमेशा सोचा था कि आप उससे प्यार करते हैं। जिस तरह से वह आपसे बात करती है, जिस तरह से वह आपको प्रभावित करती है और जिस तरह से आप उसके प्रति इतने सुरक्षात्मक और स्वामित्व वाले रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि 'सिर्फ दोस्त'। कृपया मुझे यह दा दोस्त कहने में कोई आपत्ति नहीं है। मेरे विश्लेषण के अनुसार, यह दोस्ती से परे है। क्या आप अपनी दुखद पहली प्रेम विफलता दा के कारण उसकी भावनाओं को स्वीकार करने से डरते हैं? क्या वे मुद्दे आपको उसे वापस प्यार करने के लिए परेशान कर रहे हैं?"


 अरविंद उदास और चुप था। उसका एक भी जवाब वह नहीं दे पा रहा है। क्योंकि अधित्या ने जो कुछ भी बताया वह सही था।


 अधित्या फिर उससे कहता है, "बडी। सुनो दा। अगर भगवान हमसे कुछ छीन लेता है, तो वह उसे दूसरे तरीकों से बदल देगा। ऐसे ही उसने रश्मि को तुम्हारे जीवन में भेजा है। बचपन से, हम बहुत करीबी दोस्त हैं। आपने मेरा मार्गदर्शन किया है और मैंने आपका मार्गदर्शन किया है। हम दोनों की एक-दूसरे के साथ आपसी समझ है दा। वह एक अच्छी लड़की है, दोस्त। उसे नुकसान मत पहुँचाओ। यही मैं तुमसे कह सकता हूँ दा दोस्त।"


 अरविंद इसके बारे में सोचने का फैसला करता है। लेकिन वह इसे बंद कर देता है और अपने अंतिम वर्ष के सेमेस्टर परीक्षा की तैयारी के लिए आगे बढ़ता है। परीक्षा की तैयारी के दौरान, उसे एक दिन अचानक उसके दादा का फोन आता है।


 "हाँ दादा। मुझे बताओ। आप कैसे हैं?"


 "मैं ठीक हूँ, पोते। क्या आपने सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है? मुझे आपके स्कूल के प्रिंसिपल से पता चला है।"


 "हाँ दादाजी। सब कुछ ठीक चल रहा है। वाराणसी में आपकी यात्रा कैसी है दादाजी? क्या यह अच्छा है?"


 "मैं प्राकृतिक परिदृश्य का आनंद ले रहा हूं। यह बहुत अच्छा है। इस जगह पर आने और आने का मेरा लंबा सपना है। इसने मेरे दिल को खुशी से संजोया।"


 पंद्रह मिनट बोलने के बाद, उसके दादाजी ने फोन काट दिया और अरविंद अपनी परीक्षा के लिए तैयार हो गया। फिर, जैसे ही वह अपने बिस्तर पर लेटा, अधित्या के शब्द उसके कानों में गूँज रहे थे। लेकिन इस समय चीजें और भी खराब हो जाती हैं। रश्मि ने एक भी फोन नहीं किया था। और जब वे परीक्षा हॉल में अपने रास्ते पार कर गए तो उसने उसे नमस्कार या देखा भी नहीं था। परीक्षा के बाद, रश्मि को इतना दुखी और व्यथित देखकर अरविंद का दिल टूट गया। वह उसकी दयनीय स्थिति के लिए खुद को दोषी ठहराता है। उसने जाने और उसे कसकर गले लगाने का आग्रह किया था। परन्तु सफलता नहीं मिली।


 समय लुढ़क गया और दोस्तों (आदित्य, अरविंथ, शिवानी और रश्मि) ने अपने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। कुछ दिनों बाद, परिणाम घोषित किए जाते हैं। दोस्त कॉलेज से उड़ते हुए रंगों और अच्छे अंकों के साथ पास आउट हुए हैं।


 कॉलेज से बाहर जाने से पहले, दोस्तों ने एक-दूसरे को आंसुओं में देखा और उम्मीद की कि अगर उन्हें इंटर्नशिप प्रोग्राम दिया जाता है तो वे फिर से अपने कॉलेज में वापस आ जाएंगे। चारों अपने-अपने घर वापस चले जाते हैं।


 रश्मि को अरविंद की याद आने लगती है और इसके विपरीत। शाम उसकी यादों में बुरी तरह से उकेरी गई थी। वह अक्सर उसके लिए एक संदेश टाइप करती थी और उसे हटा देती थी। वह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उनके पोस्ट देखने जाती थी। उसकी व्हाट्सएप प्रोफाइल आदि की जांच की। आखिरकार उसने उसे खोने के लिए खुद को दोष देना शुरू कर दिया।


 जैसे-जैसे दिन हफ्तों और महीनों में बदलते गए, रश्मि को अरविंद की बहुत याद आने लगी। वह एक बार उसके साथ बात करने का फैसला करती है, जब वह इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए कॉलेज में होती है। इस बीच उनके पिता ने उनके ऑफिस से ही इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए हामी भर दी थी।


 कॉलेज में इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दोस्त वापस लौट आए। अबीनेश ने इस बार अधित्या को एक औचक भेंट दी है, जब वह कॉलेज जाने के लिए तैयार हो रहा था।


 "बडी। आप कैसे हैं दा? क्या आश्चर्य है! बहुत दिनों के बाद, मैं आपसे मिल रहा हूँ दा।"


 "मैं ठीक हूँ यार। अरविंथ कैसा है?"


 "वह ठीक है दा। आपके बारे में क्या? यह आसन क्या है दा। आप पूरी तरह से बदल गए हैं।"


 "मुझे यूएसए में नौकरी मिल गई है दा, दोस्त। इसीलिए। तुम्हारा क्या? तुम कहाँ जा रहे हो दा?"


 "मैं अपने कॉलेज में इंटर्नशिप प्रोग्राम दा दोस्त में भाग लेने जा रहा हूं।"


 "क्या मैं तुम्हें छोड़ दूं?"


 अधित्या ने यह कहते हुए झिझकते हुए कहा, "नहीं दा दोस्त। मेरे पास मेरी बाइक दा है।"


 अविनेश ने उसे मना लिया और कार में बिठा लिया। जैसे ही वह गाड़ी चलाता है, वह अधित्या को काफी दुखी और परेशान देखता है। उसने कार रोकी और उससे पूछा, "बडी। आपको क्या हुआ दा? ऐसा लगता है जैसे आप कुछ सोच रहे हैं और परेशान हैं।"


 "ऐसे दा दोस्त जैसा कुछ नहीं। मैं अरविंथ से बहुत दिनों के बाद मिल रहा हूं। इसलिए मैं हैरान हूं।"


 "दे देई। दा अभिनय मत करो। मुझे लगता है कि कुछ और समस्या है। मुझे स्पष्ट रूप से बताएं। वास्तव में क्या हुआ?"


 अधित्या ने एक घटना की शुरुआत की, जो कुछ दिन पहले हुई थी।


 उनकी पड़ोसी निशा को बचपन के दिनों से ही अधित्या से प्यार हो गया था। वह गुलाबी रंग का चश्मा और काली आंखों वाली शांत दिखने वाली लड़की है। उसका एक सफेद-चुलबुला चेहरा है। निशा खुशमिजाज और खुशमिजाज लड़की है। उनके पिता राजेंद्रन अपने पिता के उद्योग में एक महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत थे और उनके बहुत करीबी दोस्त हैं।


 जब निशा ने उसे अपने प्यार का प्रस्ताव दिया, तो उसने यह कहकर प्रस्ताव को ठुकरा दिया कि, "पहला प्यार हमेशा किसी के जीवन में असफल रहा है और वह इसका सामना करने के लिए तैयार नहीं है।"


 उसके पिता को एहसास हुआ कि वह उससे सच्चा प्यार करती है और उसने अपने पिता से बात की। यह सुनकर आदित्य के पिता बहुत खुश होते हैं। उन्होंने उसके साथ बात की। लेकिन, अधित्या ने उनसे इंटर्नशिप कार्यक्रमों में भाग लेने और नौकरी में बसने के लिए समय मांगा।


 फिर अधित्या ने एक दिन अपने घर में अपनी माँ की डायरी पढ़ी। उस समय, उसने महसूस किया कि वह अपने पति से कैसे प्यार करती है और वह उसकी अच्छी पत्नी कैसे है। इसके अतिरिक्त, उसने अंत में उसे उद्धृत किया है कि, "यदि कोई पुरुष किसी महिला से प्यार करता है और यदि कोई महिला किसी पुरुष से प्यार करती है, लेकिन परिवार उनके प्यार और शादी के खिलाफ हैं, तो इसे धर्म कहा जाता है। ... यह एक करो या दंपत्ति के लिए मरते हैं और इसे ही धर्म कहते हैं।"


 साथ ही उन्होंने अपनी रिपोर्ट के माध्यम से अपने पिता की चिकित्सा समस्याओं को देखा और इस बारे में उनसे बात की। उन्होंने अपने बेटे से कहा कि, ''कैंसर की वजह से उनकी जिंदगी बहुत कम दिनों की है.'' उससे यह चौंकाने वाली खबर सुनकर अधित्या का दिल टूट गया और उसने अपने पिता को यह कहते हुए इलाज के लिए जाने का सुझाव दिया कि, "वह उसे ठीक कर देगा।"


 लेकिन, उसने मना कर दिया और उससे कहा, "मनुष्य के जीवन में, कोई भी हमारे साथ स्थायी रूप से नहीं रहेगा दा। जीवन सुंदर है। हमारे पास यादगार दिन, मधुर क्षण और आनंद के दिन हैं। उसी तरह, हमें अपनी मृत्यु का भी खुशी से इंतजार करना चाहिए। "


 फिर, अरविंद को भी इस बारे में पता चला और वीडियो चैट में अपने दादा के साथ अधित्या से मुलाकात की।


 "अपने पिता दा को देखें। वह कितना परेशान हो गया है, आप देखते हैं! अरे। मुझे मेरे दादाजी दा ने पाला था। मुझे अपने माता-पिता का प्यार नहीं था। क्योंकि वे मर गए थे जब मैं उस छोटी उम्र में था। लेकिन , तुम्हारे मामले में, ऐसा नहीं है। तुम्हारे पिता ने इतने बलिदान करके तुम्हें पाला। वह तुम्हें उस लड़की से शादी करने के लिए कह रहा है, जो तुम्हें पसंद करती है। ऐसे हैं। जब हमारे माता-पिता जीवित होंगे, तो हम उनके लिए कुछ नहीं करेंगे। उनके मरने के बाद, हमें उसी दा के लिए पछतावा होने लगेगा।"


 "मेरे प्यारे पोते। जीवन चुनौतियों से भरा है। हमें इसका सामना करने का साहस होना चाहिए। आपने और मेरे पोते ने बहुत सारी समस्याओं को बहादुर दिल से हल किया है। क्या आप इन चीजों को हल नहीं करेंगे? इसके बारे में सोचें। आपके पास इसके लिए समय है क्योंकि ।"


 अधित्या मान गए और इन बातों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय मांगा।


 वर्तमान:


 "तो, आपने अभी क्या योजना बनाई है?" अविनेश ने उससे पूछा।


 "मैं अबी को नहीं जानता। बहुत उलझन में। क्योंकि अरविंथ को अपनी पहली प्रेम विफलता का सामना करना पड़ा। अगर यह विफल हो जाता है, तो वह मुझे क्या गारंटी दे सकता है?"


 अविनेश फिर कॉलेज पहुंचता है और अरविंद से मिलता है। शिवानी के माध्यम से उसे पता चलता है कि वह भी इसी असमंजस में है कि ''रश्मि से प्यार किया जाए या नहीं.'' इसके बाद, वह उन दोनों को कॉलेज के रेस्तरां में ले गया और उनसे पूछा, "तुम्हारे लिए, पहला प्यार विफल हो गया है। तुम्हारे लिए, तुम पहले प्यार को स्वीकार करने से डरते हो। क्या मैं सही हूँ?"


 उन्होंने उसे मौन की पिन बूंदों में देखा। अविनेश ने उनसे कहा, "दोस्तों को देखो। मैं प्यार पर बहुत विश्वास करता हूं। एक ब्राह्मण के रूप में, मैं अपने बिस्तर से उठने के बाद प्रतिदिन भगवद गीता, गरुड़ साहित्य और महाभारत पढ़ता था। प्रेम के बारे में भगवद गीता के उद्धरणों में से एक से, मैं हूं हम आपको बता रहे हैं। हम सभी आत्माएं, आध्यात्मिक प्राणी हैं जो परम प्यारे व्यक्तियों के साथ शाश्वत प्रेम में आनंद लेने के हकदार हैं। जब हमारा प्रेम स्वभाव स्वार्थ से दूषित होता है, तो हम व्यक्तियों से अधिक चीजों से प्यार करने लगते हैं, विशेष रूप से सर्वोच्च।"


 अधित्या और अरविंद को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वे गलतियों को सुधारने का फैसला करते हैं। जब अरविंद इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपनी कक्षा की ओर जा रहा था, तभी अधित्या के फोन पर एक कॉल की घंटी बजती है। उसके पिता से है। एक खबर सुनाने के बाद, वह परेशान और उदास रहता है। वह फोन को जेब में रखता है।


 "क्या हुआ दा अधित्या? किसने फोन किया?"


 "अर्थात्...अर्थात...मेरे पिता ही मित्र हैं।"


 "क्या हुआ दा? उसने क्या कहा?"


 "हा...तुम्हारे दादा...तुम्हारे दादाजी का निधन हो गया, ऐसा लगता है कि दा...वह वाराणसी दा में सोते हुए मर गया। अभी उन्होंने उसका शव हमारे घर वापस लाया है। उन्होंने मेरे पिता को सुबह 7:30 बजे सूचित किया। फिर उन्होंने कुछ देरी के बाद मुझे सूचित किया।"


 यह खबर सुनकर अरविंद हैरान और दुखी हो गया था। उसकी आँखों से आँसू बहने लगे और उसका चेहरा पीला पड़ गया। वह दिल टूट गया है और एक पल याद करता है, जहां उसने और उसके दादाजी ने उनसे संबंधित कुछ बात की थी।


 "दादाजी। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। कृपया अपने आप को तनाव न दें।"


 "मेरे लिए मैं हमेशा स्वस्थ हूं दा पोता। क्या आप मेरी एक आखिरी इच्छा कर सकते हैं दा?"


 "ज़रूर दादा। मुझे बताओ।"


 "मेरी बहुत दिनों के लिए वाराणसी जाने की इच्छा है। वहाँ से, मैं काशी दा के लिए जाना चाहता हूँ। अगर मैं किसी भी तरह से और किसी भी स्थिति में नहीं जा सका, जैसे कि मेरी मृत्यु के कारण, आपको करना होगा मेरी राख को दा नदी में विसर्जित कर दो।"


 अरविंद एक तरह की दर्दनाक मुस्कान के साथ ऐसा करने के लिए तैयार हो जाता है। बाद में, वह वर्तमान में अधित्या से कहता है, "वह वाराणसी और कासी दा के लिए जाना चाहता था। लेकिन, वह अकेले कासी के लिए जाने में असफल रहा। मुझे उसकी राख को अकेले विसर्जित करने के लिए छोड़ दिया गया है।" वह जोर-जोर से चिल्लाता है।


 अविनेश उसे सांत्वना देता है और कहता है, "शांत हो जाओ यार। देखो जीवन कैसा है। यह एक बूमरैंग की तरह है। हम नहीं जानते कि भविष्य में क्या होगा दा। लेकिन, हमें वर्तमान में जीवन जीना है, जहां हम खुशी का अनुभव करते हैं और एक आनंदमय जीवन व्यतीत करें। जीवन हमारे हाथ में नहीं है दा। यह भगवान के हाथ में है।"


 अधित्या को जीवन के मूल्य और महत्व का एहसास होता है। उसे पता चलता है कि कैसे वह निशा की भावनाओं को समझने में असफल रहा है और वह उससे मिलने का फैसला करता है। दोनों एक दूसरे से सिंगनल्लूर में मिलते हैं।


 "क्या अधित्या? तुमने मुझे यहाँ आने के लिए क्यों कहा? कुछ भी महत्वपूर्ण!"


 "हाँ निशा। मुझे तुमसे बात करनी है।"


 "तुम मुझसे क्या बात करना चाहते हो?"

 "मुझे एहसास हुआ कि तुम मुझे निशा से कितना प्यार करते थे। वह भी, अरविंद के दादा की मृत्यु के बाद, मुझे जीवन के मूल्य और महत्व का एहसास हुआ। हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि भविष्य में क्या हो सकता है। लेकिन, हमें जीवन जीना चाहिए, जो भगवान द्वारा उपहार में दिया गया था। अब, आप भगवान द्वारा प्रदान किया गया एक उपहार हैं। आई लव यू, निशा।"


 अधित्या से यह सुनकर निशा बेहद खुश होती है। लेकिन, वह अपनी खुशी छुपाती है और उससे कहती है, "जैसा कि आपने प्यार के महत्व को महसूस किया है, क्या मुझे आपको स्वीकार करना चाहिए? अधित्या, आपने मुझे बहुत परेशान किया है। मुझे आपको सही सजा देनी है।"


 "कैसी सजा दीदी? तुम जो भी दो, मैं स्वीकार करता हूं। क्या मुझे सिटअप करना चाहिए, क्या मुझे मारना चाहिए या आपको मुझे थप्पड़ मारना चाहिए?"


 "तुम्हारे लिए यह सब बहुत आसान सजा है। मैं तुम्हें कड़ी सजा देने जा रहा हूं। हम्म ..."


 कुछ देर सोचने के बाद, उसने उससे कहा: "आपको मुझे एक सप्ताह के लिए रोजाना पांच बार" आई लव यू "बताना होगा।" अधित्या को पता चलता है कि उसने उसके प्यार को स्वीकार कर लिया है और वह उसे कसकर गले लगाने के लिए उसकी ओर दौड़ता है।


 वह उसे उठाता है और दोनों एक दूसरे को गले लगाते हैं।


 "केवल कि या एक चुंबन!" आदित्य ने उससे पूछा।


 "जाओ दा। तुम शरारती लड़के।" निशा ने कहा। लेकिन, Adhithya उसे एक होंठ चुंबन देता है।


 दूसरी ओर, अरविंद कुछ दिनों के लिए परेशान रहता है और फिर से इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल होकर अपनी यात्रा नए सिरे से शुरू करता है। एक साल बाद वह अपना इंटर्नशिप प्रोग्राम खत्म करता है और एक दिन रश्मि उदास चेहरे के साथ घर में उससे मिलती है।


 अरविंद अपने अचानक घर आने पर हैरान है और खुश महसूस करता है।


 "आओ रश्मि। क्या सुखद आश्चर्य है। बैठ जाओ।"


 रश्मि अपने घर के सोफे पर बैठ जाती है।


 "एक मिनट रुको रश्मि। मैं अपने दादाजी से तुम्हारे लिए कॉफी तैयार करने के लिए कहूंगी।"


 "दादाजी...मेरी दोस्त रश्मि आ गई हैं। कृपया उन्हें कॉफी पिलाएं।"


 हालांकि, रश्मि उसे चौंक कर देखती है। फिर, अरविंद होश में आता है और उससे कहता है, "ओह! आई एम सॉरी रश्मि। मैं खुद जाकर कॉफी तैयार करूंगा।"


 वह जगह से अपने दादाजी की तस्वीर की ओर बढ़ता है, जो दीवार में टंगी है। कॉफी तैयार करने के बाद, वह आता है और उसे देता है।


 थोड़ा पीते ही उसकी आंखों से आंसू छलक पड़ते हैं और यह देखकर अरविंद चौंक जाता है।


"रश्मि. क्या हुआ? क्यों रो रही हो?"


 कुछ देर जोर-जोर से रोने के बाद वह अरविंथ को गले लगाती है और उससे कहती है, "मेरे पिता अरविंथ से पहले ही गुजर गए हैं। दिल का दौरा पड़ने से। मेरी देखभाल करने वाले एकमात्र व्यक्ति की जल्द ही मृत्यु हो गई। मेरी बहन और उसके परिवार ने मुझे बाहर भेज दिया। मुझे इस बात की भी परवाह नहीं थी कि, मैं उसके परिवार का सदस्य हूं। उसने कठोर व्यवहार किया। शिवानी के अलावा किसी ने मेरा साथ नहीं दिया। मुझे एहसास हुआ कि उस समय मैंने तुम्हें कितना याद किया। मैं अब अनाथ हो गया हूं। अरविंथ मेरे लिए कोई नहीं है। "


 "चिंता मत करो रश्मि। किसने कहा कि तुम्हारी परवाह करने के लिए कोई नहीं है? तुम्हारा प्रेमी अरविंथ तुम्हारे साथ है। जब तक मैं जीवित हूं और तुम्हारे लिए समर्थन का हाथ देता हूं, कोई भी आपको अनाथ के रूप में नहीं बता सकता है। अब से, आप हैं मेरा बच्चा। मैं तुमसे प्यार करता हूँ।"

 रश्मि की आंसू भरी आंखें थोड़ी सी खुशी की बौछार में चली गईं। उसके बंद मुंह से मुस्कान की बौछार होने लगती है और वह कसकर अरविंद को गले लगा लेती है।


 अरविंद रश्मि के साथ लिव-इन-रिलेशनशिप लाइफ जीने का फैसला करता है। क्योंकि वह शादी में विश्वास नहीं करता था। अब, दोनों को अपना इंटर्नशिप कार्यक्रम समाप्त करने के बाद तत्काल नौकरी की आवश्यकता है। इसके बाद, वे पास के अस्पतालों में नौकरी की तलाश करते हैं और एक निजी अस्पताल में सफलतापूर्वक मेडिकल सर्जन की नौकरी पाते हैं।


 अरविंद ने आर्थिक रूप से सेटल होने की इच्छा जाहिर की और रश्मि से आगे कहा कि, ''उनकी शादी आर्थिक रूप से सेटल होने के बाद होनी है.'' वह इससे सहमत हैं। इस बीच, अधित्या अपने पिता के आशीर्वाद से निशा से शादी कर लेती है।


 अरविंथ रश्मि और अविनेश के साथ जाता है, जिन्होंने हाल ही में अपने माता-पिता की पसंद की लड़की के साथ शादी की है।


 "बडी। शादी हो गई। आप इसके बाद कुंवारे जीवन का आनंद नहीं ले पाएंगे। एक पारिवारिक व्यक्ति बन गए, हमारी तरह आह!" अबीनेश ने अधित्या का पेट थपथपाते हुए कहा।


 अधित्या ने शर्मीले होने के संकेत व्यक्त किए और अरविंद ने उन्हें डायरी का उपहार देकर उनके नए विवाहित जीवन की बधाई दी, जिसमें उन्होंने अधित्या के साथ अपने यादगार पलों को उनके खूबसूरत दिनों के बारे में बताते हुए दिखाया।


 11:17 अपराह्न, अरविंद का घर जुलाई 31, 2019- अगला दिन:


 अधित्या के मैरिज हॉल में रात का खाना खाने के बाद एक दिन अधित्या के घर में रहने के बाद, अरविंथ अगले दिन रात 11:17 बजे रश्मि के साथ अपने घर लौट आता है। वह रश्मि के लिए सरप्राइज ला रहे हैं। जैसे ही वे घर लौटे, अरविंद ने घर में अंधेरा देखा और महसूस किया कि करंट चला गया है।


 यह रश्मि का जन्मदिन है और अरविंथ ने केक के साथ करंट की कमी के बावजूद मोमबत्तियां जलाकर उस समय उसे जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। वह भावनात्मक रूप से उसे धन्यवाद देती है और गले लगाती है।


 कुछ मिनटों के बाद, रश्मि अपने कपड़े बदलती है और हरे रंग की साड़ी पहनकर वापस आती है, जो कि उनके द्वारा उपहार में दी गई थी। अरविंथ माचिस की तीली की मदद से मोमबत्तियां जलाता है।


 वह देखता है कि रश्मि हरे रंग की साड़ी में आ रही है, उसके कूल्हे खुले हुए हैं और उसके बाल थोड़े नीचे हैं, एक चुलबुला चेहरा और एक खुश मुस्कान। उसकी ओर Aravinth चलता है और वह उसके होंठ में चुंबन के बारे में था। लेकिन, वह इससे पीछे हट जाता है और रश्मि से कहता है, "आई एम सॉरी बेबी। मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था। आज ही वह दिन था जहां मेरे पहले प्यार वार्शिनी ने अपने प्यार को प्रपोज किया था और आपका बर्थडे भी... इसलिए मैंने ऐसा पसंद आया। वास्तव में क्षमा करें।"


 हालांकि रश्मि उसे सांत्वना देती है और कहती है, "कोई बात नहीं बेबी। मैंने इसे सीरियसली नहीं लिया।" अरविंद उससे पीछे हटने की कोशिश करता है। लेकिन, वह उसकी आँखों से देखता है जो उसे वहीं रहने के लिए प्रेरित करता है।


 "रश्मि..." अरविंद ने उसे बाहर बुलाया।


 "हाँ अरविंद। बताओ।"


 "हम शादी के लिए गए हैं, हमने खाना खाया और यहाँ आ गए। हल करो आह? क्या हमें सोना चाहिए?"


 "हाँ। निश्चित रूप से। हमने आज मूल रूप से आनंद लिया है।" इस तरह बोलते हुए रश्मि गलती से मैट के कारण फिसल जाती हैं, जो उनके नीचे थी और इस पर उनका ध्यान नहीं गया।


 उसके कूल्हे को छू और वह दो बार के लिए पूरी भावना उसके होंठ चुंबन, जिसमें उन्होंने पहला चुंबन में अंतर का एक दूसरा के बाद करता है के द्वारा Aravinth कैच उसे। वह उसे आश्चर्य से देखती है और वह गुस्से में भी है। लेकिन, वह मुस्कुराती है और उसे गले लगा लेती है। जैसे ही करंट वापस नहीं आया, उन्होंने बिजली की मोमबत्ती में कुछ किताबें पढ़ने का फैसला किया।


 प्यार में खोए अपने विचारों के साथ और रश्मि पर रोमांटिक मूड के साथ चले जाने के कारण, अरविंथ अंततः मर जाता है। यह जोड़ी "रबर, जयमोहन बी" नामक उपन्यास को पढ़कर शुरू होती है और पर्यावरण के मुद्दों और वर्तमान सामाजिक समस्याओं के छिपे हुए विषयों को नीचे ले जाती है। तभी अरविंथ मुस्कान की एक झलक के साथ रश्मि के हाथों में चला जाता है। वह गलती से किताब की एक लाइन पढ़ते हुए उसका हाथ पकड़ लेता है।


 "चलो सोने के लिए चलते हैं, रश्मि। यह पहले से ही समय है।" अरविंद ने कहा। हालाँकि, वे घर के बाहर, गरज के साथ आवाज़ सुनते हैं और वे बाहर अपने घर के ऊपर जाते हैं, जहाँ अरविंद का एक निजी बेडरूम और अध्ययन कक्ष है। वहाँ, दोनों को बालकनी दिखाई देती है, जहाँ कुछ छोटी बूंदों को छोड़ने के बाद, भारी बारिश शुरू हो जाती है।


 दोनों बालकनी में एक साथ डांस करके बारिश का मजा लेते हैं और भीग जाते हैं। पहले वह उसके चेहरे को छूता है, फिर हंसते हुए उसके कंधों को छूता है। वह जानती है कि वह उसके साथ क्या करने की कोशिश कर रहा है और झिझकता है।


 अब से, अरविंथ नृत्य करते समय अपने बालों के ताने-बाने को महसूस करता है और आगे, उसकी नाक से उसके चेहरे को छूकर उसकी सुंदरता को सूंघता है। वह डर गई और घर के अंदर चली गई। चूंकि वह उसके कृत्य से उत्तेजित और परेशान है। वह उसे चूमने की कोशिश करता है, लेकिन इसके बजाय उन्होंने उसे गले।


 अरविंथ फिर अंदर जाता है और भ्रमित मन के कारण वह उससे दूर जाने की कोशिश करती है। दूर उसकी शर्म और चुप्पी तोड़ने के लिए, वह उसके चेहरे, होंठ, आंखें और नाक को चूमने के लिए शुरू होता है तेजी से उसके कि जिसका अर्थ है, "वे अपने दिल की धड़कन को देखकर उनके पागल प्यार का एहसास है और दिल से उनके भीतर प्रेम सुना है, उम्र का अंतर पर ध्यान दिए बिना कर सकते हैं। "


 इस के बाद में, Aravinth रश्मि के कूल्हे को छूता है और उसके क्रम में तंग क्रमशः गर्दन और होंठ में उसे चूमने के लिए आयोजित करता है। दोनों साथ में मुस्कुराने के साथ-साथ इनकार भी करते हैं। हालाँकि, वह अपनी चुप्पी तोड़ता है और रश्मि से यह कहकर खुश होने का फैसला करता है, "बेबी। चलो खुश रहें।"


 उन्होंने कड़ाई से और उसकी आंखों में रोमांस के लग रहा है लग रहा है कि, के साथ उसके होंठ चूमा "वह अपने जीवन में एक बड़ा उपहार के रूप में रश्मि मिला है।"


 फिर, वह मूर्ति को हटाने की तरह उसकी साड़ी निकालने के लिए आगे बढ़ता है और आगे अपनी कमीज उतारता है। उस समय वह उसकी नाक पर हाथ फेरता है और उसका सिंदूर ले जाता है। फिर, वह धीरे-धीरे उसके कपड़े पूर्ववत करने के लिए आगे बढ़ता है और बिस्तर पर आने के बाद दोनों नग्न हो जाते हैं।


 बिस्तर में दोनों अपने शरीर (नग्नता के कारण) को कंबल से बंद कर लेते हैं। के रूप में वह उसकी नाक और होंठ के सिर के ऊपर से चूमने के लिए शुरू होता है रश्मि Aravinth की गर्म सांस महसूस करता है। इसके अलावा, उसे लगता है उसके बाल पिघलने है, क्योंकि वह चुंबन और अपने गर्म शरीर के माध्यम से गले उसके लिए आगे बढ़ने से है। अपने शरीर को रोमांटिक मूड के साथ तड़पते हुए देखकर रश्मि खुश हो जाती है। दोनों को नहीं पता कि वे क्या कर रहे हैं और क्या सोच रहे हैं। रोमांटिक मूड से प्रेरित होकर और गर्मी में अपने प्यार के संगीत को महसूस करने के लिए, वे एक-दूसरे को भूल रहे हैं और प्रेम-निर्माण के माध्यम से अपना कौमार्य खो रहे हैं।


 Aravinth धीरे ऊपर रश्मि की गर्दन और समाप्त होता है स्ट्रोक प्यार बनाने क्रमशः उसके होंठ, चेहरे, नाक और सिर को चूमने के बाद सख्ती। रश्मि अरविंद को हाथों से कसकर गले लगाकर सोती है। दोनों एक साथ पूरी रात सोते हैं।


 6:30 अपराह्न, अगले दिन:


 अगले दिन, अरविंथ और रश्मि दोनों उस बात से चिंतित महसूस करते हैं, जो कल हुई थी। क्योंकि, दोनों अच्छी नौकरी और आर्थिक मजबूती के बावजूद अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहते थे। रश्मि रोती है और अपनी हरकत पर पछताती है।


 जबकि अरविंथ इस तरह की नृशंस और जल्दबाजी में की गई गलती कर उसके कौमार्य को खराब करने और उसके सपनों को नष्ट करने के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराता है। चीजें एक मोड़ लेती हैं और तब और बिगड़ जाती हैं, जब रश्मि एक दिन अरविंद के साथ अपनी शादी के बारे में बात करती हैं।


 क्योंकि वह बेहद नाराज हो जाता है और अपने घर के बाहर उसका पीछा करता है। शुरू में आहत, वह अपना घर छोड़ देती है और शिवानी के साथ एक अपार्टमेंट में रहती है। उसे उन चीजों के बारे में पता चलता है, जो अरविंद और रश्मि के बीच हुई थी। शिवानी को अहंकार संघर्ष, संघर्ष और करियर संघर्ष के बारे में भी बताया गया है।


 वह रश्मि को सांत्वना देती है और उससे अरविंथ और खुद के लिए कुछ समय देने के लिए कहती है। क्योंकि दोनों अब उस समय अपनी अप्रत्याशित रात के कारण भ्रमित और निराश हैं। इतने दिनों तक अरविंथ के साथ अपने यादगार पलों को याद करते हुए, वह शिवानी के कहे अनुसार स्वीकार करती है और आगे बढ़ती है।


 जैसे-जैसे दिन बीतते गए, अरविंथ को रश्मि की बहुत याद आने लगी और उसे लगा कि वह अकेला रह गया है। इसके अलावा, वह अपने अस्पताल के कर्मचारियों और कर्मचारियों के प्रति अलग व्यवहार करता है। लेकिन, वह कठोर नहीं है। अधित्या, जो अब उन्हीं अस्पतालों में सर्जन है, अरविंद की आक्रामकता और बदले हुए व्यवहार से हैरान है।


 वह उसके पास जाता है और उसके कृत्य के बारे में सामना करता है। बदले में, अरविंद उसे कुछ दिनों पहले उसके और रश्मि के बीच हुई हर बात के बारे में बताता है। हैरान, अधित्या ने रश्मि से दोबारा मिलने जाने से पहले उसे धैर्य रखने और अपने कृत्य के बारे में थोड़ा सोचने के लिए कहा। वह उसके अनुरोध से सहमत हैं। वही बात जो शिवानी ने रश्मि से कही, वही बात अधित्या ने भी कही है।


 दस दिन बाद, शक्ति गर्ल्स हॉस्टल- कोयंबटूर:


 दस दिन बाद, अरविंद अपनी गलतियों और गलतियों का एहसास होने के बाद रश्मि से मिलने जाता है। वहां, रश्मि ने शुरू में उसके साथ इस गलतफहमी के लिए लड़ने के बाद उसे घर के अंदर जाने की अनुमति दी, जो कुछ दिनों पहले उन दोनों के बीच थी। आपसी बातचीत से अपने मतभेदों और विवादों को सुलझाने के बाद, अरविंद उससे माफी मांगता है और शिवानी को समझाने और समझाने के बाद उसे फिर से अपने घर ले जाता है। अरविंद उसकी देखभाल करने लगता है।


 30 नवंबर, 2020:


 एक दिन रश्मि को खाना खाने के बाद अचानक उल्टी हो जाती है। यह महसूस करते हुए कि वह गर्भवती हो सकती है, वह एक किट लेती है और उसकी जांच करती है। परिणाम सकारात्मक आया है और वह परेशान मानसिकता के साथ अरविंद को इसकी सूचना देती है।


 इस खबर से भयभीत और गहराई से परेशान, अरविंथ और रश्मि दोनों राधाकृष्णन नाम के एक डॉक्टर से सलाह लेते हैं, जो अरविंथ का पारिवारिक मित्र और एक स्त्री रोग विशेषज्ञ है। वह 78 वर्ष का व्यक्ति है, जो अरविंथ के दादा की आयु के ठीक बराबर है।


 थोड़ी देर बात करने के बाद, अरविंद तंग स्थिति के बारे में बताता है, कि वह रश्मि के साथ सामना कर रहा है।


 "डॉक्टर। बेहतर होगा कि हम अबॉर्शन कर लें। हमें इस बच्चे की जरूरत नहीं है।" अरविंद ने उससे कहा।


 "आप इस माँ के बारे में क्या कह रहे हैं? क्या आप इस बच्चे का गर्भपात कराना चाहते हैं?" राधाकृष्णन ने उससे पूछा, यह जानने के बावजूद, एक महिला अपनी मानसिकता का परीक्षण करने के लिए एक अजन्मे बच्चे को नहीं मार सकती।


 वह कुछ सही शब्दों की तलाश में चुप रहती है और उसके सवालों के जवाब देने के लिए संघर्ष करती है। राधाकृष्णन अरविंद से कहते हैं, "अरे अरविंद। आप भी एक डॉक्टर के रूप में काम कर रहे हैं। हमारी भूमिका मरीजों को बचाने की है। उन्हें मारना नहीं। यहां तक ​​कि एक अजन्मे बच्चे को मारना भी एक चिकित्सा अपराध है। दा। अपना समय लें और तय करें कि आप हैं या नहीं। सही काम करो!"


 वह मान जाता है और रश्मि को अपने साथ ले जाता है। अरविंथ बच्चा पैदा करने का फैसला करता है और रश्मि को वही बताता है, जिससे वह खुश होती है और सहर्ष सहमत हो जाती है। अरविंथ डॉक्टर को बताता है कि, "वह बच्चे का गर्भपात नहीं कर रहा है और गर्भावस्था के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यह जानने के लिए उससे सलाह लेता है।"


 चीजों को स्पष्ट रूप से जानने के बाद, अरविंद रश्मि को अपने साथ ले जाता है और बी गर्मागर्म बातचीत करने के बाद शादी करने का फैसला करता है। अधित्या के पिता, अबीनेश, उनकी पत्नी, अधित्या और निशा के साथ कई अन्य प्रतिष्ठित व्यवसायियों के साथ उनके विवाह समारोह में शामिल होने के कारण, दोनों उनके आशीर्वाद से खुशी-खुशी शादी कर लेते हैं।


 फिर, गर्भावस्था की मेडिकल रिपोर्ट देने के बाद, अरविंद को अपने अस्पतालों से रश्मि के लिए अस्थायी दिनों की छुट्टी मिलती है। वह हर चीज की सावधानीपूर्वक जांच करके उसे स्वस्थ भोजन, स्वस्थ फल और स्वस्थ चीजें देकर उसकी देखभाल करता है।


 9 महीने बाद: 10 सितंबर, 2020-


 जब से Covid 19 महामारी (लहर 1 का हमला) ने पूरे 29 राज्यों में व्यापक रूप से भारत पर हमला करना शुरू कर दिया है, पिछले 7 महीनों में लॉकडाउन पारित किया गया है। पूरे भारत में कड़ी पुलिस सुरक्षा के साथ तालाबंदी पूरी तरह से थी। यहां तक ​​कि एक वाहन को भी ई-पास की आवश्यकता होती है यदि उन्हें किसी अन्य जिले या अन्य राज्य के लिए किसी भी उद्देश्य से जाना पड़ता है।


 क्योंकि यह वायरस बहुत खतरनाक था और कई लोगों को खुद को बचाने के लिए मास्क पहनना पड़ता है। कोयंबटूर हवाई अड्डे की सामान्य सड़क बिना किसी वाहन के चुप्पी में थी। बहुत कम वाहन उस स्थान के आसपास जा रहे थे, वह भी केवल चिकित्सा उद्देश्यों जैसे मृत्यु, प्रसव आदि के लिए।


 चेकपोस्ट और सीमाओं पर टोल गेटों पर पुलिस सुरक्षा रही है। अधित्या के पिता का हाल ही में कोविड के हमले के कारण निधन हो गया। अरविंद और अधित्या को कोविद की नौकरियों पर जोर दिया गया था और उन्हें अपनी गर्भवती पत्नियों की देखभाल करने और देखभाल करने की अनुमति नहीं थी।


 चूंकि, दोनों ने लगातार 48 घंटे तक मास्क पहना हुआ है, इसलिए उनके चेहरे पर चोट के निशान हैं। पिछले दिनों के विपरीत, जहां वे सामान्य समय अवधि में जा सकते थे, वे अब ऐसे नहीं जा सकते। चूंकि, रश्मि और निशा ने एक महीने पहले ही अपना सीमांधम खत्म कर लिया था, लोग उनके बारे में चिंतित हैं।


 लेकिन, उनके वरिष्ठ डॉक्टरों ने कोविड के हमलों के कारण दो लोगों की तंग स्थिति को समझने से इनकार कर दिया। इन दिनों लॉकडाउन की अवधि में कोरोना बीमारी के कारण नर्स और कुछ प्रसिद्ध डॉक्टरों सहित अस्पताल के कई कर्मचारियों की जान चली गई है।


 यहां तक ​​कि लड़कों को भी बाथरूम जाने की अपनी इच्छा पर नियंत्रण रखना पड़ता है। यह उनके लिए अब इतना तनावपूर्ण काम है। अधित्या और अरविंद लगातार सर्जरी और नौकरियों से गंभीर रूप से परेशान थे। उन्हें उम्मीद है कि उन्हें अपनी नौकरी से कब राहत मिलेगी।


 अस्पताल में 72 घंटे तक रहने के तीन लंबे दिनों के बाद, लड़कों को अपनी-अपनी पत्नियों से मिलने और मिलने के लिए अस्पतालों से रिहा कर दिया गया। पिछले कुछ महीनों से लोग परिवारों के साथ अच्छा समय नहीं बिता पा रहे थे। अब उन्हें पर्याप्त समय बिताने का पूरा मौका मिल गया है।


 अधित्या को लगा जैसे उसे इस तनावपूर्ण नौकरी से राहत मिल गई है और वह एक बड़ी आवाज छोड़ता है "हुह ... यह हमारे लिए बहुत दयनीय स्थिति है दा दोस्त। जब हम पहली बार आए तो इस तरह के तनाव का अनुभव भी नहीं किया था। इस नौकरी के लिए।"


 "कोरोना ने हमें इस तरह के काम करने के लिए बनाया है दोस्त। भगवान का शुक्र है। हमारा देश सुरक्षित क्षेत्र में है। हमें सुरक्षित क्षेत्र का उपहार दिया गया है और वह हमारा प्यारा देश भारत है।"


 "बडी। हमें सतर्क किया गया और एहतियाती उपाय किए गए। अगर हम अन्य देशों यूएसए, यूके, इटली और चीन की तरह चले गए, तो हम भी इस कोविड हमले में मारे जा सकते थे।"


 "मेरे दादाजी ने जो कहा वह सही था दा। हमारे जीवन में कभी भी कुछ भी हो जाएगा। हमें इसका सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।"


 "मुझे लगता है कि यह लहर ३० या १०० की हद तक जाएगी... यह ऐसे नहीं रुकेगी। कुछ इसे कृत्रिम कहते हैं और कुछ इसे प्राकृतिक कहते हैं ... केवल भगवान ही सच जानते हैं, मुझे लगता है।"


 अरविंथ को उसके घर में छोड़ने के बाद, अधित्या अपने घर के लिए छुट्टी लेता है और अपने घर पहुँचता है। खुद को तरोताजा करने के बाद वह शांति से सो रही निशा से मिलने जाता है।


 उसने सुनिश्चित किया कि, उसने अपने बच्चे की देखभाल के लिए उचित दवाएं और भोजन लिया है। फिर वह फल खाता है और सो जाता है। वहीं अरविंथ रश्मि को कुर्सी पर कुछ सोचते हुए देखता है।


 वह उसकी ओर जाता है और पूछता है, "अरे रश्मि। क्या तुम सोई नहीं? देखो अब क्या समय है!"


 "अरविंथ। क्या तुमने यह देखा?" उसने अपने पेट पर हाथ रखकर उससे पूछा। वह अपने पेट में किसी तरह की हलचल का अनुभव करता है और महसूस करता है कि उनका बच्चा जल्द ही बाहर आने वाला है।


 अरविंद बताता है कि, अब वह उसके साथ काफी समय बिताएगा। चूंकि, उनके सारे काम पूरे हो चुके हैं और रश्मि ने उनसे पूछा, "अरविंथ। टीवी न्यूज में सरकार ने बताया कि कोरोना कम हो गया। क्या यह सच है?"


 "नहीं रश्मि। वे गलत तरीके से केस रिपोर्ट दिखा रहे हैं। इसके अलावा, हम डॉक्टर के रूप में अपने तीन लंबे दिनों की ड्यूटी का दर्द जानते हैं। यह हमारे लिए भयानक है। हमारे अस्पतालों में सैकड़ों और सैकड़ों मामले आ रहे हैं। उनमें से कुछ यहां तक ​​कि मर भी गए। सरकार हमारे कामों और पीड़ाओं को महसूस करने के लिए तैयार नहीं है। भगवान का शुक्र है। अब केवल हमारे अस्पताल दीन ने हमें मुक्त किया। हालांकि, हम सभी ने डॉक्टरों की सुरक्षा और समर्थन के लिए हमारे लिए एक संघ बनाया है।"


 रश्मि को अरविंद की स्थिति पर खेद है। बोलते समय रश्मि को प्रसव पीड़ा होती है और वह चिल्लाते हुए दर्द छोड़ जाती है। घबराकर, अरविंद उसे अपनी कार में ले जाता है और शिवानी को उसकी मदद करने के लिए बुलाता है। वह कार में प्रवेश करती है और वह रश्मि को अपनी गोद में लेटने में मदद करती है।


 भगवान का शुक्र है कि इस आपात स्थिति के लिए अरविंद ने पहले ही ई-पास और मेडिकल रिपोर्ट तैयार कर ली है। पुलिस अब से, उसे अस्पतालों के लिए जाने की अनुमति है।


 दूसरी ओर, निशा को भी गंभीर प्रसव पीड़ा होती है और उसे अधित्या अपनी कार में ले जाती है। तंग स्थिति और पुलिस अधिकारियों की चुनौतियों का सामना करने के बाद वह उसे राधाकृष्णन के अस्पतालों में ले जाता है, जिन्होंने बीच-बीच में उसके ई-पास और मेडिकल रिपोर्ट की जांच के लिए हस्तक्षेप किया।


 डॉक्टर राधाकृष्णन का जूनियर डॉक्टर अखिल आता है और अधित्या को सूचित करता है कि, "निशा अपने बच्चे को जन्म देने के लिए संघर्ष कर रही है और उसे अपने बच्चे को सफलतापूर्वक जन्म देने के लिए उसके मार्गदर्शन और प्रेरणा की आवश्यकता है।"


 अधित्या उसके पास जाती है और अस्पताल के कपड़े पहनकर उसे समझाती है। निशा ने सफलतापूर्वक जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया। हालाँकि, वह बाद में बेहोश हो जाती है और वह घबरा जाता है।


 उसी समय, अरविंद भी खड़ा होता है और रश्मि को अपना हाथ देता है, जब वह अपने बच्चे को जन्म दे रही होती है। वह संघर्ष करती है और एक बच्ची को जन्म देती है। हालांकि, वह बाद में तुरंत फिट हो जाती है और बेहोश हो जाती है। वह भी घबराया हुआ है। शिवानी को यह जानकर खुशी होती है कि, "उसने एक बच्ची को जन्म दिया है।" इस बीच, निशा का डॉक्टरों द्वारा इलाज किया जाता है और वह होश में आ जाती है, जिसके बाद वह मुस्कान की बौछार के साथ एक भावुक अधित्या को देखती है।


 "चिंता की कोई बात नहीं है निशा। अब तुम ठीक हो।"


 "प्रिय। लड़कियों को देखें। दोनों आप जैसे दिख रहे हैं। सुंदर सही!" आदित्य ने उससे कहा।


 "हाँ अदी।" उसने उससे कहा, उसके चेहरे पर मुस्कान के साथ।


 इस बीच, रश्मि को राधाकृष्णन द्वारा इलाज दिया जाता है और वह इलाज के बाद ठीक हो जाती है। फिर आठ घंटे बाद उसे होश आया। रश्मि की बड़ी बहन अपने परिवार के साथ अस्पतालों में आती है और अरविंद से मिलती है।


 "मैंने महसूस किया कि अरविंथ इतने दिनों से मैं कितना क्रूर रहा हूं। मैं किसी भी कारण से अपनी बहन की भावनाओं और भावनाओं को नहीं समझ पाया। जबकि, आपने उसके दर्द, संवेदनशीलता और भावनाओं को महसूस किया। आपने उसकी अच्छी देखभाल की और मुझे बनाया यह महसूस करने के लिए कि, 'प्यार सब से परे है।' मुझे माफ कर दो, मैं इस जगह से छुट्टी ले लूंगा। लेकिन, उसे बताओ कि, मैंने अपने कायरतापूर्ण और क्रूर कृत्य के लिए माफी मांगी है।"


 "भाभी। आप भी हमारे परिवार का हिस्सा हैं। कृपया ऐसा न कहें। अंदर आओ और हमारे बच्चे को देखें ..."


 वह मान जाती है और बच्चे को देखने के लिए अपने पति के साथ आती है। बहन को जगह देखकर रश्मि इमोशनल हो जाती हैं। उसकी बहन की आँखों से आँसू बहने लगे और वह उससे कहती है, "जिंदगी कभी-कभी क्रूर होती है, रश्मि। मैं आपकी ज़रूरतों को समझने में विफल रही। मुझे खेद है।"


 वह अपनी बहन को माफ कर देती है और उस खुशी के पल में, अधित्या ने उसे फोन किया और बताया कि, "उसके जुड़वां बच्चे हैं।" अरविंद खुशी-खुशी फोन काट देता है और परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताता है।


 तभी उसके पास अपने सीनियर डॉक्टर का फोन आता है। एक खबर सुनाने के बाद, वह अपने चेहरे से खुशी के साथ फोन काट देता है और उसकी अब तक की मुस्कान भी तेजी से गायब हो जाती है।


 "क्या हुआ आदित्य?" रश्मि और शिवानी ने उससे पूछा। जब वह कुछ बताने वाला था, तो उसे अधित्या का फोन आता है। वह उससे कहता है, "बडी। हमें तुरंत अस्पतालों के लिए जाना है। हमारे वरिष्ठ डॉक्टर ने हमें दा आने के लिए बुलाया है। यह बहुत महत्वपूर्ण है।"


 "मैं उस दा दोस्त को पहले से जानता था। तुम बाहर आओ। मैं अपनी कारों में इंतजार करूंगा।" वह स्वीकार करता है और कॉल काट देता है।


 "क्या हुआ अधित्या? कहाँ जा रहे हो?" निशा ने उससे अपने बेडसाइड से पूछा।


 "कोविड -19 वेव 2 लंदन में फैलने लगा, ऐसा लगता है कि निशा। इसलिए, हम डॉक्टरों को हमारे वरिष्ठों द्वारा एक एसोसिएशन की बैठक के लिए बुलाया जाता है। हमें हमेशा की तरह एहतियाती उपाय करना होगा, जैसे कि वेव 1 हमले में। हमारे बच्चे की देखभाल करें , प्रिय। क्योंकि मुझे नहीं पता कि मैं कब घर आऊंगा या अस्पतालों के लिए जाऊंगा। क्योंकि हमारे जैसे डॉक्टरों के लिए निरंतर कर्तव्य और जिम्मेदारियां होंगी। अलविदा।" जैसे ही अधित्या अस्पतालों से जा रही है, वह निशा की ओर एक दर्दनाक मुस्कान छोड़ देता है।


 Aravinth भी रश्मि को एक ही बात कहता है और वह उसके माथे में चुंबन, उसके लिए अपने प्रतिभाशाली प्यार के संकेत हो जाता है।


 "अपना ध्यान रखें।" रश्मि ने अपने लुक्स से डर के निशान के साथ अरविंद से कहा। वह उसे देखकर मुस्कुराता है और कमरे से बाहर जाने के लिए आगे बढ़ता है। चूंकि, बादल धीरे-धीरे अपनी बारी अंधेरे की ओर ले जा रहे हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance