manju gupta

Tragedy


3  

manju gupta

Tragedy


चौदहवां। दिन

चौदहवां। दिन

3 mins 12K 3 mins 12K

लॉकडाउन का चौदहवां दिन 

तारीख 7 / 4 / 2020 दिन मंगलवार वाशी , नवीमुम्बई 

 परीक्षाएँ इंसान को जीवन के सफर में देनी होती हैं । कोरोना महामारी के रूप में मानव जाति के सामने आई है । विवेकशील मनुष्य , वैज्ञानिक , शोध कर्ता लैब्स में इस वायरस को मारने के लिए खीज में लगे हैं ।

   संपूर्ण भारत में आज लाकडाउन का 14 वां दिन है । 7 दिन बाकी रह जाएंगे तारीख 14 अप्रैल 2020 तक । 

संपूर्ण देश को कोरोना के खिलाफ भीष्म प्रतिज्ञा करनी होगी । कोरोना खुद से। किसी के घर नहीं घुसेगा । जब हम बाहर सड़क पर जाएँगे तो हम वायरस की चपेट में आ जाएँगे । अभी ये 7 दिन हमें संयम से , सामाजिक दूरी बना के रहना होगा । यही हम सबकी परीक्षा है ।

 सदियों से समाज में दो प्रकार की वृत्तियों के लोग प्रमुखतः होते हैं । पाप वृत्ति , सद वृत्ति के ।

अब पाप वृत्ति , कुबुद्धि वाले तब्लीगी के लोग समाज में कोरोना को जानबूझ के फैलाने में लगे हैं ।

गलत काम करने में उन्हें खुशी मिल रही है । भारतीय दर्शन , संस्कृति में पापियों को मारने के लिए ईश अवतार हुए हैं । अब इन पापियों को मारने का विधि विधान जरूर ईश ने रचा होगा ।

 असामाजिक तत्व तब्लीगी जमात की लापरवाही से पूरे देश में कोरोना के जहर दुगना कर दिया है ।जिससे देश की आवाम कोरोना के खतरे में आ गयी है । 25 हजार लोग क्वारंण्टाइन में है । देश में कोरोना के 4421 लोग संक्रमित हैं और 117 लोग देश में कोरोना से मरे हैं ।जिससे लॉकडाउन की तारीख फिर आगे बढ़ सकती है ।एक संक्रमित व्यक्ति 416 लोगों की संक्रमित कर सकता है । संक्रमण का चक्र बढ़ रहा है । ।वायरस की चैन तोड़ने के लिए लाकडाउन की अवधि  फर से बढ़ सकती है । 

 खेतों पर किसान की बंपर फसल तैयार खड़ी है । लाकडाउन होने की वजह से किसानों की आँखों से आँसू निकल रहे हैं । कोरोना की मार से न मशीन है और न ही मजदूर हैं । कई जमीनदार अपनी फसल खुद हाथों से काटने में लगें हैं । किसान परेशान हैं । आर्थिक रूप से बदहाल हो जाएंगे । किसान सामाजिक दूरी बना के काम कर रहे हैं । 

हमें सामाजिक दूरी बनानी है । लाकडाउन ही कोरोना से बचाब करेगा । 

 बढ़ती कोरोना की महामारी से ट्रेन तेजस की अप्रैल बुकिंग रद्द करनी पड़ी है ।

इनके लोग ने स्वास्थ्यकर्मियों , पुलिस पर हमला किया । आशा वर्कर्स पर पत्थर फेंके । थूक फेंक रहे हैं । सरकार इन गद्दारों , देश द्रोही को पकड़े । इंसानियत के नाते मस्जिद , घरों में छिपे जमात को खुद पुलिस के सामने आना चाहिए । 

135 करोड़ भारतीय लाकडाउन में हैं । लाकडाउन का कड़ाई से पालन करना होगा । अगर लाकडाउन हटा तो भारत में कोरोना का बंपर ब्लास्ट हो जाएगा । जिसका हल करना मुश्किलें बढ़ाएगा ।



Rate this content
Log in

More hindi story from manju gupta

Similar hindi story from Tragedy