anuradha nazeer

Abstract

5.0  

anuradha nazeer

Abstract

बूढ़ा आदमी

बूढ़ा आदमी

2 mins
859


एक बूढ़ा आदमी एक गाँव में आया। वह अद्भुत था। वह काशी की ओर बढ़ रहा था लेकिन थकावट के कारण उन्हें गाँव में रहना पड़ा। सभी लोग ने उसके साथ प्यार और प्यार से पेश आए। अगली सुबह वह गांव छोड़ने के लिए तैयार था। ग्राम प्रधान ने तब बुजुर्ग को बताया। सर आप काशी जा रहे हैं। रास्ते में एक गंदा गाँव आता है। एक भी व्यक्ति अच्छा नहीं है। इसलिए उसने उन्हें सलाह दी कि वे गांव से पलायन न करें। बूढ़ा अलविदा कहता रहा।


 उसने एक पेड़ के नीचे थोड़ा आराम किया। वह नहीं जानता था कि यह एक बुरा गाँव था। एक आदमी हाथ में मोमबत्ती पकड़े हुए था। आप गांव को कैसे देखते हैं। यह वह जगह है जहाँ आप इस मोमबत्ती डालने बिना कुछ देख नहीं पाते।और दूसरा उन्हें अपनी गर्दन पर एक सुनहरा कार्य करेगा बोला।

तीसरे व्यक्ति ने उसे सोना को छीन लिया। तुरंत सूर्य गायब हो गया और अंधेरा हो गया। महान आदमी मोमबत्ती ले कर चला गया तब गाँव में बारिश नहीं होती थी ।एक दिन एक छोटी लड़की दीवाली बन जाती है रोना कि यह शहर से उपलब्ध है।

उस समय प्रकाश की एक पतली धुंध दिखाई दी। उस पर नजर पड़ते ही बूढ़ा आ रहा था। उसके हाथ में मोमबत्ती जल रही थी। सूरज के चमकते ही वह शहर में आया। बारिश हुई। गाँव  सुंदर बन गया। यह सिर्फ एक उदाहरण है कि लोग अपने पैरों के निचले हिस्से तक कैसे पहुंच सकते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract