Tanvi Gupta

Abstract Others

3  

Tanvi Gupta

Abstract Others

भगवान के प्रिये भक्त

भगवान के प्रिये भक्त

8 mins
217


गोलू अपने मां-बाप का इकलौता बेटा था। गोलू की मां लोगों के घर काम करती थी। उसका पिता दिहाड़ी मजदूर का काम करता था।

गोलू के माता पिता गोलू को बहुत प्यार करते थे। वह कम ही कमाते पर गोलू की हर इच्छा को पूरा करते थे। सबसे पहले जो भी चीज आती गोलू का उस पर सबसे पहले अधिकार होता।


एक दिन गोलू की मां जिस घर में बहुत सालों से काम करती थी उस घर की मालकिन अब बहुत बूढ़ी हो चुकी थी। उसका बेटा बहू विदेश में रहते थे। गोलू की मां उसके घर का सारा काम करती थी।

 उसकी मालकिन के घर युगल सरकार की सेवा थी। अधिक बूढ़ी होने के कारण अब उसकी मालकिन युगल सरकार की सेवा नहीं कर पाती थी तो एक दिन उसने गोलू की मां को पूछा कि, क्या तुम मेरे इस युगल सरकार की सेवा को स्वीकार करोगी?


गोलू की मां जो कि काफी सालों से उसके घर काम कर रही थी और वह अपनी मालकिन को युगल सरकार की सेवा करते हुए देखती थी तो उसकी भी पूरी श्रद्धा युगल सरकार के प्रति थी।

उसने जल्दी जल्दी से बोला - हां मां जी! क्यों नहीं? यह तो मेरा सौभाग्य होगा जो ठाकुर जी और किशोरी जी की सेवा मुझे प्राप्त होगी। मैं तो धन्य हो उठूँगी।


मालकिन ने कहा कि सोच लो इनकी सेवा बहुत कठिन है। इनको भोग लगाना, स्नान कराना नए-नए वस्त्र पहनाना क्या तुम कर लोगी?

उसने कहा - हां हां मांजी! क्यों नहीं? मुझे स्वीकार है। आप मुझे सेवा दे सकते हैं।

मालकिन ठाकुर जी और किशोरी जी को बहुत प्यार करती थी लेकिन वह उनकी सेवा ना कर पाने के कारण लाचार थी तो बड़ी मजबूरी में उसने भरी आंखों से किशोरी जी और ठाकुर जी को गोलू की मां की झोली में डाल दिया और कहा - आज से इनकी सेवा तुम्हारा जिम्मा!

यह मेरे घर का सबसे बड़ा खजाना है। आज से यह खजाना तुम्हारा हुआ।


गोलू की मां खुशी से झूमने लगी और घर आकर उसने एक साफ चौंकी पर कपड़ा बिछाकर युगल सरकार को स्थापित किया तभी बाहर से गोलू भागा भागा अंदर आया और मां से पूछता है कि, मां यह कौन है? क्या यह हमारे घर मेहमान आए हैं?


उसकी मां बोली - बेटा! यह मेहमान नहीं, यह हमारे घर के मालिक हैं। यह हमारे ईश्वर हैं। आज से यह हमारे घर ही रहेंगे।


गोलू हैरान होकर ठाकुर जी और किशोरी जी की ओर तिरछी नजरों से देखने लगा कि यह ईश्वर कैसे हो सकते हैं? यह घर के मालिक कैसे हो सकते हैं? वह बोला कुछ नहीं और चुपचाप अंदर चला गया।


अब तो घर में जब भी कोई नई चीज बनती चाहे हलवा हो, चाहे कचोरी हो, चाहे खीर हो तो सबसे पहले ठाकुर जी और किशोरी जी को भोग लगता! पहले यह सब चीजें गोलू को सबसे पहले मिलती थीं। अब ठाकुर जी को भोग लगता था तो गोलू बहुत चिढ़ता!


मां को कहता कि, यह क्या बात हुई? यह तो अब थोड़े दिनों पहले ही आए हैं और आप इनका इतना ध्यान रखती हो! मैं जो कि तेरा बेटा हूं, मुझे इनके बाद चीजें क्यों मिलती हैं?


मां हंसकर बोली - बेटा! यह हमारे भगवान हैं। भगवान को भोग लगाकर ही हम खाते हैं लेकिन गोलू को इन बातों से कोई मतलब नहीं था वह तो अब युगल सरकार से चिढ़ने लगा।


आते जाते उनको घूर कर जाता और मुंह में बड़बड़ करता जाता। जब से आए हैं तब से मुझे तो कोई पूछता ही नहीं है तो ठाकुर जी की प्रतिमा और किशोरी जी की प्रतिमा मंद-मंद मुस्कुराती रहती और गोलू और चिढ़ जाता कि यह मुझे चिढ़ाने के लिए हंस रहे हैं।


एक दिन गोलू की मां काम पर जाने लगी और गोलू को कहती कि गोलू! यमुना जी से मटके में जल भरकर लाना आज मैं थोड़ा देर से आऊंगी।

 

गोलू कुछ ना बोला। जब वह पानी भरने के लिए जाने लगा तो जाते-जाते किशोरी जी ठाकुर जी को कहता खाने के लिए तो सबसे पहले तैयार रहते हो लेकिन काम तो मुझे ही करना पड़ता है। काम करने के बावजूद भी मुझे तो आपसे बाद में खाना मिलता है। अगर यहां रहना है तो काम करो। कह कर वह यमुना जी से जल भरने के लिए चल पड़ा।


जब यमुना जी में जल भरने लगा तो तभी उसे आवाज आई - ला गोलू! घडा मुझे दो। मैं भर देता हूं तो गोलू ने इधर-उधर देखा कि वहां कोई नहीं था, फिर वही आवाज आई तो गोलू ने देखा यमुना जी के अंदर ठाकुर जी और किशोरी जी विराजमान है और दोनों बाजू ऊपर उठाकर कह रहे हैं ला गोलू! घड़ा हम भर देते हैं।

गोलू उन दोनों को देखकर एकदम से हैरान हो गया तो बोला - नहीं नहीं! मैं अपने आप भर लूंगा लेकिन ठाकुर जी ने उसके हाथ से घड़ा ले लिया और भरकर उसके पीछे पीछे घर ले आए।

गोलू तो एकदम से हक्का-बक्का हो गया था। उसको कुछ नहीं सूझ रहा था। वह घर आकर चुपचाप एक कोने में बैठ गया और डर रहा था कि अगर मां को पता लगा कि मैंने ठाकुर जी और किशोरी जी से काम करवाया है तो आज तो मेरी पक्की पिटाई होगी।


जब उसकी मां घर आई तो उनके आते ही गोलू बोला - मां मैंने नहीं कहा था इनको पानी भरने के लिए, यह खुद ही आ गए थे मेरे पीछे पीछे!

अब देखो गीले कपड़ों में बैठे हुए हैं तो गोलू की मां ने जब किशोरी जी और ठाकुर जी को गीले कपड़ों में देखा तो एकदम से हैरान हो गई और कहने लगी कि, यह जरूर तेरी शरारत है।

तूने जरूर इन पर जल डाला है और अब बातें बना रहा है।


गोलू ने अपनी मां को समझाने का बहुत प्रयास किया लेकिन मां ने उसको डांट कर चुप करा दिया और ठाकुर जी के वस्त्र को बदलने लगी।

अब तो गोलू को युगल सरकार पर और गुस्सा आया। इनके कारण मुझे डांट पड़ी है मैंने तो इनको नही बोला था काम करने के लिए!


अगले दिन मां फिर काम पर गई और गोलू को बोली - गोलू! तेरे बाबा कुछ काम से बाहर गए हैं और घर में अनाज नहीं है तो कुछ अनाज लेकर चक्की से पिसवा लाना तब तक मैं लोगों के घर का काम करके आती हूं।


गोलू ने हामी भर दी। गोलू ने अनाज का कनस्तर धीरे से उठाया कि कहीं फिर ना युगल सरकार मेरे पीछे आ जाएँ और दबे पाँव घर से बाहर निकल गया लेकिन यह क्या ठाकुर जी और किशोरी जी तो वहां पहले से ही खड़े थे और गोलू के हाथ से कनस्तर लेकर अनाज पिसवा कर घर ले आए।

घर आकर गोलू का डर के मारे फिर बुरा हाल था कि अगर मां को पता चल गया आज उन्होंने फिर काम किया है तो मां फिर मुझे डांट लगाएगी। वह चुपचाप दरवाजे की ओट में छिप गया।


जब मां आई तो उसने ठाकुर जी और किशोरी जी के वस्त्र ऊपर सूखा आटा पड़ा देखा तो वह गोलू-गोलू कह कर चिल्लाने लगी कि तुझे पता नहीं कि यह हमारे भगवान है और तू भगवान के साथ शरारत करता है।


आज तूने फिर इनके ऊपर आटा फेंका है तो गोलू शपथ लेकर कहने लगा - नहीं मां!

 यह तो मेरे हाथ से गेहूं का कनस्तर लेकर खुद पिसवा कर आए हैं

 गोलू की मां आज बहुत गुस्सा हुई और बोली तू तो जानबूझकर किशोरी जी और ठाकुर जी पर इल्जाम लगा रहे हो। वह तो हमारे भगवान हैं।

आज तुझे खाना नहीं मिलेगा। आज तुम्हारी यही सजा है।

गोलू मन ही मन ठाकुर जी और किशोरी जी पर गुस्सा करता हुआ अंदर कमरे में जाकर चुपचाप बैठ गया।

जब उसकी मां का थोड़ा गुस्सा शांत हुआ तो उसने आकर गोलू को बड़े प्यार से समझाया कि ऐसे हमें अपने भगवान को नहीं सताना चाहिए तो गोलू आंखों में आंसू भरकर रह गया लेकिन बोला कुछ नहीं।


अगले दिन फिर उसकी मां बोली - बेटा! आज तुम्हारे बाबा ने आ जाना है। बस आज का ही काम है। तुम जंगल से थोड़ी लकड़ियाँ ले आओ ताकि मैं आकर भोजन बना सकूं!

अगर मैं लेने गई तो काफी समय लग जाएगा। बस आज का ही काम कर दो।

गोलू फिर डर गया। कहीं ठाकुर जी और किशोरी जी फिर मेरे पीछे ना आ जाएँ।

 गोलू ने मां को बोला कि, मैं चला तो जाऊंगा लेकिन अपनी युगल सरकार को समझा लो वह मेरे पीछे ना आएँ।

उसकी मां हंसकर बोली - हां-हां! समझा दूंगी। तुम जाओ तो सही।

गोलू जल्दी-जल्दी लकड़ियां लेने जंगल में चला गया तो उसकी मां काम पर चली गई लेकिन उसकी मां काम से जल्दी वापस आ गई।


जब घर वापस आई तो उसने देखा युगल सरकार अपनी चौकी पर विराजमान नहीं है वह तो एकदम से घबरा गई कि कहीं गोलू की शरारत तो नहीं कहीं युगल सरकार को कहीं रख तो नहीं आया।

वह भागी भागी जंगल की तरफ गई तभी उसने देखा कि गोलू के साथ दो लोग और लकड़ियों को लेकर घर आ रहे हैं।

गोलू की मां यह देखकर हैरान हो गई कि यह तो किशोरी जी और ठाकुर जी हैं। वह तो एकदम से हैरान परेशान होकर मूर्छित होते होते बची। यह क्या हमारे भगवान हमारा काम कर रहे हैं? इसका अर्थ गोलू ठीक कह रहा था।

वह जल्दी-जल्दी भागकर ठाकुर जी और किशोरी जी के पास गई और लकड़ियाँ उनके हाथ से लेते हुए उनके चरणों में गिर कर रोती हुई बोली - हे भगवान!

हे लाडली जू सरकार!

यह आप क्या कर रहे हो? मुझ गरीब का काम क्यों कर रहे हो?

ठाकुर जी और किशोरी जी मुस्कुराते हुए बोले - हमें तो तेरे बेटे पर बहुत प्यार आता है। सब लोग हमें भगवान समझते हैं लेकिन एक तेरा बेटा ही था जो हम को अपना मानता था।

अपना मान कर वो हमें डांट भी देता था। हमारे साथ गुस्सा भी करता था। वह हमारे साथ ऐसा व्यवहार करता था कि जैसे हम उसके अपने हैं।

शेष लोग तो हमें भगवान मानकर हमारी पूजा करते हैं और हमें जो एक बार अपना मान लेता है तो हम उसके मान के लिए उसके ही हो जाते हैं।

तुम्हारा बेटा गोलू बहुत ही भोला है और उसके मन में कोई पाप नहीं इसलिए हमें गोलू के साथ काम करने में कोई लज्जा नहीं!

गोलू उनकी बातें सुन रहा था।

वह आकर अपनी मां के पास साथ बैठ गया और हाथ जोड़कर ठाकुर जी से प्रार्थना करने लगा - हे श्यामा श्याम जू! मुझे नहीं पता था कि आप भगवान हो!

मैंने भूलवश आपको कई बातें सुना दीं। मेरी भूल को क्षमा कर दो

भगवान ने उसको उठाकर अपने हृदय से लगाते हुए कहा - नहीं नहीं गोलू!

तू तो हमारा बहुत प्रिय सखा है। तुम जैसे भोले भाले भक्त हम को बहुत प्रिय हैं। पापी और दुराचारी लोगों से तो दुनिया भरी पड़ी है। तुम जैसे लोग तो इस दुनिया में कम ही हैं।

ठाकुर जी और किशोरी जी उस घर में ईश्वर के रूप में ना रहकर उनके घर का सदस्य बनकर रहने लगे l


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract