Adhithya Sakthivel

Inspirational Action Romance

4  

Adhithya Sakthivel

Inspirational Action Romance

भावुक मुक्केबाज

भावुक मुक्केबाज

33 mins
223


एमएबी बॉक्सिंग अकादमी, शाम 5:30 बजे-

 समय 5:30 बजे होने के कारण, शक्तिवेल ने केयर 24 अस्पतालों में अपनी अंतिम और अंतिम सर्जरी की। जब वह अपनी होंडा सिटी कार से अपने घर वापस जा रहे थे, तो उन्होंने पेरुंदुरई में एक बैनर पोस्ट के माध्यम से एमएबी बॉक्सिंग अकादमी मैच देखा।

 इसके बाद, वह वहां जाता है और मुक्केबाजी प्रतियोगिता को एक खुश चेहरे के साथ देखता है। एक दर्शक ने उनसे पूछा, "क्या आप डॉक्टर हैं?"

 "हां।"

 "आपको बॉक्सिंग पसंद है?"

 "हम्म। यह मेरे पसंदीदा में से है।"

 "मेरे लिए भी, यह पसंदीदा और बड़ा है। लेकिन, भ्रष्टाचार के कारण, मुझे इस बॉक्सिंग में नहीं चुना गया और आखिरकार, मैं अपने करियर के लिए काम करता हूं। " एक लंबे आदमी और एक मोटे प्रतिद्वंद्वी के बीच घंटों तक लड़ाई देखने के बाद, शक्ति वहां से चली जाती है।

 कुछ घंटे बाद:

 कुछ घंटों बाद, शक्ति अपने करीबी दोस्त साईं अधिष्ठा से अपने स्कोडा शोरूम में मिलती है और उसे अपनी कार में ले जाती है। जाते समय, अधित्या ने उससे पूछा, "तुम परेशान क्यों हो दा?"

 "बार में जाने के बाद, मैं आपको दा बताऊंगा" शक्ति ने कहा। थिंडल में बार की दुकान पर पहुंचने के बाद शक्ति एक कुर्सी पर बैठ जाती है। शराब पीते समय अचानक वह टीवी में एक बॉक्सिंग मैच देखता है और अपने पिछले दिनों को याद करता है।

 कुछ साल पेहले:

 शक्तिवेल का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके इस जुनून को उनके पिता ऋषि ने हमेशा समर्थन दिया है, जो खुद एक स्कूल में कराटे प्रशिक्षक थे। अपने बचपन के दिनों में, शक्ति ने शिक्षा और खेल दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अपने पिता की तरह, उन्होंने भी कराटे के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की। एक बॉक्सिंग चैनल के माध्यम से शिव थापा को अपनी प्रेरणा के रूप में लेते हुए, वे बड़े होकर एक बॉक्सर बने, जिसका उनके पिता ने विरोध किया था।

 चूंकि, ऋषि के अनुसार, "शिक्षा और खेल दोनों ही महत्वपूर्ण हैं, जो गलत नहीं है। हालांकि, अगर उन्हें अपने सपनों को हासिल करना है तो उन्हें अपनी जमीन पर खड़ा होना होगा।" वर्षों बाद, शक्ति ने M.B.B.S में अपना पाठ्यक्रम और कार्डियोलॉजी में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम समाप्त किया।

 अपने दोस्तों अधित्या, विष्णु, गुहान, गयुस और सुजीत के साथ, वह एक मुक्केबाज बनने का फैसला करता है, उनके संरक्षक सेवानिवृत्त मेजर आर। कथिर की कोचिंग के तहत, जो कभी एक भावुक मुक्केबाज थे।

 25 दिसंबर 2014:

 25 दिसंबर 2014 को, शक्ति अपने दोस्तों के साथ एक स्पोर्ट्स चैनल देख रहा है, जिसमें शिव थापा फ्रैंकफर्ट में अपने प्रतिद्वंद्वी एडगर वाल्थ के साथ बॉक्सिंग कर रहे हैं।

 "इस बार, शिव थापा सभी राउंड जीतेंगे दा। अगर वह जीत गए, तो पूरा स्टेडियम हैरान हो जाएगा, आप दा को देखें, "अधिथिया ने कहा।

 "हाँ दोस्त" शक्तिवेल ने कहा।

 जब वे बात कर रहे होते हैं तो गयुस बाथरूम जाने के लिए खड़ा हो जाता है। शक्ति ने फिर उससे पूछा, "कहाँ जा रहे हो यार?"

 "बाथरूम दा। तत्काल "गयूस ने कहा।

 शक्तिवेल और गुहान ने कहा, "यदि आप तब तक जाते हैं जब तक कि सभी चक्कर पूरे नहीं हो जाते, तो हम आपको गौरैया खिलाएंगे।"

 उनके शब्दों का पालन करने के बावजूद, वह बाथरूम में जाता है, शिव थापा अपना पहला राउंड हार गया, जिसके बाद उन्होंने उसे यह कहते हुए पीटा, "तुम्हारी वजह से, वह अपना पहला राउंड और क्वार्टर फाइनल हार गया है। बेवकूफ।"

 "मुझे मत मारो दा" गयुस ने भीख माँगी। उसी समय, वे घंटी की आवाज सुनते हैं और शक्ति दरवाजा खोलती है।

 "पापा। आज आपके पास कराटे के लिए कोचिंग क्लासेस हैं, है ना?" शक्ति से पूछा।

 "यहां आप सभी के साथ एक बॉक्सिंग प्रतियोगिता आयोजित करने आया हूं। 24 घंटे बिना बोर हुए, कैसे देखें Boxing channel da. क्या तुम्हारे पास और कोई काम नहीं है?" ऋषि से पूछा।

 "आप जानते हैं कि, मुझे बॉक्सिंग पसंद है, है ना?" शक्तिवेल से पूछा।

 "मुझे कराटे और बॉक्सिंग भी पसंद थी। लेकिन, अब देखिए मैं कराटे कोच के रूप में एक खुशहाल जीवन जी रहा हूं, "ऋषि ने कहा।

 "हमें भी नौकरी मिलेगी अंकल" गयुस और अधित्या ने कहा।

 "इस योग्यता के लिए आह? उन्होंने ९५% अंकों के साथ स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। आपने ९२% अंक प्राप्त करके अपना इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम पूरा किया। 10वीं फेल भी आईटीआई जा रहे हैं। आप डॉक्टर हैं और आप चीफ इंजीनियर हैं।" ऋषि ने शक्ति और अधित्या से कहा।

 "अंकल जी। मैं एक अच्छा तकनीशियन हूँ" गाईस ने कहा।

 "तुम्हारी उम्र क्या है? तुम इन लोगों के साथ क्यों घूम रहे हो?" ऋषि से पूछा।

 "उन्हें यह सिखाने के लिए कि क्या अच्छा है और क्या बुरा, मुझे वहीं रहना होगा!" गयुस ने कहा।

 "चुप रहो। ची. मेरी पत्नी ने मुझसे वादा किया था कि मरने से पहले अपने बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा। यदि नहीं तो मेरे क्रोध के लिए!" उसने अपने कोट-सूट को फेंक कर कहा।

 ऐसा कहते ही एक घंटी की आवाज सुनाई दी और वह दरवाजा खोलने के लिए चला गया।

 "हाँ" ऋषि ने कहा।

 "महोदय। मेरे पिता को अचानक कार्डियक अटैक आया। इसलिए यहाँ आई।" एक महिला ने कहा। शक्ति तुरंत जाती है और बेहोश बूढ़े व्यक्ति को देखती है, जिसकी उम्र लगभग 70 वर्ष है। घर में, महिलाओं में से एक कहती है, "इस बूढ़े आदमी की मदद के लिए कोई 108 एम्बुलेंस को फोन करता है।"

 "उन्हें यहाँ आने में आधा घंटा लगेगा मैडम।" निवासियों में से एक मनोज ने महिलाओं को जवाब दिया।

 जैसे ही शक्ति घर के अंदर जाती है, ऋषि उसे यह कहते हुए सुझाव देते हैं, "अरे। कोई जोखिम भरा काम करके परेशानी में न पड़ें।"

 "उसे ऐसा करने दो सर। आपके बेटे ने कार्डियोलॉजी में ही योग्यता हासिल की है। जैसा कि हम देखते हैं कि वह यह कैसे करता है, हम जान सकते हैं कि उसने पाठ्यक्रम के लिए कैसे अध्ययन किया है।"

 "हमें जितनी जल्दी हो सके मनोज को खत्म कर देना चाहिए दा" अधित्या ने कहा, जिस पर शक्ति मुस्कुराई। जैसे ही मनोज ने उसका मज़ाक उड़ाया, उसकी पत्नी ने उसे रोकने के लिए डांटा, जिस पर उसने उसे जवाब दिया, "वह इस क्षेत्र में एक बेकार लड़का है, शानदार होने के बावजूद।"

 जैसे ही शक्ति ने अपने हाथों से बूढ़े व्यक्ति के हृदय को छुआ और नीचे उतारा, बूढ़ा व्यक्ति अपनी चेतना प्राप्त करता है, जो उन सभी को झकझोर देता है।

 "उसका फ्यूज नीचे चला गया दा" गयुस ने कहा।

 "वे पुरस्कार भी दे सकते हैं, मुझे लगता है। क्या उन्होंने इस सर्जरी विधि का पता लगाया? अंदर जाओ" मनोज ने कहा और वह घर के अंदर चला जाता है।

 "आप इसके माध्यम से क्या कहने आ रहे हैं? आप बॉक्सिंग करने जा रहे हैं। क्या मैं सही हूँ?"

 "हां पिताजी।"

 "मैं तुम्हें एक साल का समय दूंगा। मुझे नहीं पता कि तुम शिव थापा या आलसी बनोगे। लेकिन, आपको एक सफल सर्जन के रूप में नौकरी मिलनी है।" अपने खेल के लिए अनुमति प्राप्त करने के बाद, वे सभी बॉक्सिंग को आगे बढ़ाने का फैसला करते हैं।

 उसी समय, एक राजनेता के गुर्गे बोस और उनकी टीम के स्वामित्व वाली दिनेश बॉक्सिंग अकादमी बॉक्सिंग मैच का प्रशिक्षण देती है। वह छात्रों और उत्साही मुक्केबाजों के जीवन को खराब करने के लिए राजनेताओं के वेतन में रहा है, जिन्हें वे बीयर और बिरयानी का उपयोग करके फंसाते हैं। उन्हें आगे जोश के साथ आने वाले मुक्केबाजों को कोचिंग देने के लिए रिश्वत की राशि मिलती है।

 उस समय, शक्तिवेल और अधित्या अपने गुरु मेजर कथिर से मिलते हैं, जो छात्रों की अपनी टीम पर चिल्लाते हुए कहते हैं, "चुप रहो दोस्तों। तुम्हारे और उन उपद्रवी दा के साथ क्या है। क्या आप दिल्ली टीम के लिए बॉक्सिंग नहीं करना चाहते हैं? वहां चयन प्रक्रिया है। आपको सही पता है? हमें राष्ट्रीय स्तर पर जाना है।" वह दिनेश के साथ खिलवाड़ करने पर अपने छात्रों पर चिल्लाया।

 "आप इतनी कक्षाएं ले रहे हैं। लेकिन, अगर 3 लाख साधन दिए गए, तो काम खत्म हो गया, "छात्रों में से एक ने कहा।

 "कौन दा? आपको ऐसा किसने बताया? वो दिनेश आह? लोगों से रिश्वत लेकर वह गलत कारोबारी गतिविधियां कर रहा है। उनके कोचिंग सेंटर के बारे में शिकायत करने के बाद, उन्होंने उनकी अकादमी पर प्रतिबंध लगा दिया और अब ये बेवकूफी भरी बातें कर रहे हैं, "कथिर ने उन पर चिल्लाते हुए कहा। ठंडा होने के बाद, वे उसके कोच के मार्गदर्शन में प्रशिक्षित हो जाते हैं। कथिर फिर मुक्केबाजी प्रशिक्षण के लिए शक्ति और अधित्या को ले जाता है।

 जैसे ही वह अधित्या के साथ बॉक्सिंग कर रहा था, उसने देखा कि शक्ति लो पंच दे रही है और उससे पूछा, "आज लो पंचिंग क्यों दा?"

 उसने उसे चाय की दुकान देखने के लिए कहा, जहां एक लड़की नीली शर्ट और हरे रंग की जींस पैंट पहने बैठी है। वह उसे अनदेखा करने का फैसला करता है। चूंकि, वह बॉक्सिंग को अहम मानते हैं। फिर, कथिर के साथ अपनी कोचिंग खत्म करने के बाद, वह उसी चाय की दुकान में बैठी लड़की को देखता है।

 गयुस और अधित्या के साथ बैठने पर, शक्ति गयुस को परेशान देखती है। फिर उसने उससे पूछा, "दा, गयुस आप परेशान क्यों हैं?"

 "शक्ति। क्या हमें इस बॉक्सिंग दा की जरूरत है? हमें चुनौतियों का सामना करना होगा दा. अगर वे भ्रष्टाचार के कारण हमें अस्वीकार करते हैं, तो हमारे पास मरने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है, "गयूस ने कहा।

 गुस्से में आदित्य ने उसे थप्पड़ मार दिया। यह देखकर लड़की को पता चलता है कि क्या हुआ था और शक्ति उससे कहती है, "ऐसे दा की तरह कभी मत बोलो। तो मैं तुम्हें मार दूंगा। मानव जीवन लड़ाइयों से भरा है दा। अपने तरीके से लड़ो और अपनी जमीन पर खड़े रहो। चूंकि, इस दुनिया में हर कोई उत्कृष्ट कृति है। आत्महत्या या मौत ही एकमात्र समाधान नहीं है, हमारे लिए बचा है। समझ गया?"

 "हाँ दा" गयुस ने प्रसन्नता भरी नज़रों से कहा।

 लड़की यह देखती है और शक्ति पर ताली बजाती है और कहती है, "शानदार। बेहतरीन शब्द आपने कहे। वाह वाह।"

 "तुम कौन हो?" आदित्य से पूछा।

 "मैं अंशुमान उर्फ हूं। अंशु। सिडको की नजदीकी कॉलोनी के एक सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी कमांडर रवींद्रन की बेटी। अंशुमन ने कहा।

 अधित्या, गायस और शक्तिवेल उसके साथ दोस्त बन जाते हैं। अंशु अक्सर बॉक्सिंग सेंटर में उससे मिलता है और कथिर की मदद से पेशे के प्रति उसके जुनून के बारे में सीखता है। इसके अलावा, काथिर उससे कहता है: "वह कॉलेज और स्कूलों का टॉपर है। उसके बाद भी वह शिव थापा को अपनी प्रेरणा मानकर बॉक्सिंग के प्रति दीवाना और महत्वाकांक्षी है।"

 अंशु की प्रेरणा से, शक्ति ने धीरे-धीरे इंदर सिंह के साथ आगामी दिल्ली मुक्केबाजी टूर्नामेंट के लिए खुद को प्रशिक्षित किया। शक्ति का विकास उसके अहंकारी मित्र गोकुल और दो अन्य को नाराज़ और नाराज़ करता है। वे उसे बाहर भेजने की साजिश रचते हैं और जानबूझकर उसके साथ उसकी कॉलोनी में लड़ाई करते हैं।

 अगले दिन, गोकुल ने कथिर से झूठ बोला: "सर। उन्होंने मुझसे कहा कि हम उनकी मौजूदगी के बिना यह बॉक्सिंग मैच नहीं जीतेंगे।

 "झूठ मत बोलो दा। मैं तुम्हें मार दूंगा। क्या आप नाटक कर रहे हैं?" शक्तिवेल ने कहा।

 "ऐसे कहा तुमने? मुझे बताओ दा" अपने गुरु कथिर से पूछा।

 "मैंने अब तक ऐसा नहीं बताया। लेकिन, अब मैं आपको सर कहता हूं। केवल मेरी मौजूदगी से ही आप इस टूर्नामेंट को जीत पाएंगे।"

 "इतना हो गया आह? हमें अब आपकी जरूरत नहीं है दा" गुस्से में कथिर ने कहा।

 गयुस, गुहान और अधित्या ने उनसे काथिर से माफी मांगने के लिए भीख मांगी, जिसे उन्होंने मना कर दिया और इसके बजाय उन्हें बताया, "मैं अपने इंटर्नशिप कार्यक्रम को आगे बढ़ाने और सर्जन बनने की योजना बना रहा हूं।" दिनेश के लोग अपनी पिछली मुठभेड़ की भरपाई करने के लिए शक्ति और कथिर का बदला लेने का फैसला करते हैं, जिसमें उनकी अकादमी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि वे भ्रष्टाचार के संपर्क में थे।

 दिनेश के गुर्गे में से एक अरुल ने चालाकी से शक्तिवेल को आने और उनके मुक्केबाजी मैच में भाग लेने के लिए कहा, जिसे उसने विनम्रता से मना कर दिया और उससे कहा: "मैं तुम्हारे और दिनेश के बारे में जानता हूं। समस्या मेरे और मेरे गुरु के बीच है। आप अब जा सकते हैं।" अरुल असंतुष्ट छोड़ देता है।

 फिर, ऋषि ने शक्तिवेल से पूछा: "शक्ति। क्या आप इस बॉक्सिंग को छोड़कर सर्जन बनने जा रहे हैं?"

 "इसके अलावा कोई रास्ता नहीं बचा पापा। मैं उन अहंकारी लोगों और अपने गुरु के सामने खड़ा नहीं हो सकता, जो मुझ पर विश्वास करने में विफल रहे। एक सर्जन के रूप में 24/7 काम करना बेहतर है, "शक्ति ने अपने उदास चेहरे से उदास बैठे हुए कहा।

 ऋषि शक्ति के पास बैठते हैं और उससे कहते हैं, "अब तक, मैंने भी बॉक्सिंग दा में शामिल होने के लिए आपके हितों का विरोध किया था। लेकिन, आपने कड़ी मेहनत की और इसके लिए प्रयास किया। अभी चले गए तो सब बेकार हो जाएगा। आपको सांत्वना देने के लिए, मैं आपको एक छोटी कहानी दा बताता हूं।"

 शक्ति चुप दिखी और ऋषि ने उससे कहा, "जंगल दा है। उस जंगल में बाघ, हाथी, हिरण, शेर जैसे कई जानवर रहते थे। गधा और बंदर। वे अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक-दूसरे पर निर्भर हैं। अगर बाघ ने हिरण नहीं खाया, तो वह जीवित नहीं रह सकता। अगर हाथी पौधों को नहीं खा सकता है, तो वह मर जाएगा। हर कोई निर्भर है और यही जीवन चक्र है। अगर हम समस्याओं से दूर जाते हैं तो हमें लगातार दौड़ना पड़ता है। कोई अंत नहीं होगा। मैं भी भ्रष्टाचार का शिकार हुआ था। कई लोगों ने मुझे इस तरह चुनौती दी। मेरे जैसा मत बनो दा। इसलिए मैं आपको यह बता रहा हूं।"

 शक्ति प्रेरित महसूस करती है और फिर से बॉक्सिंग में शामिल होने के लिए सहमत हो जाती है। वह अपना इंटर्नशिप कार्यक्रम छोड़ देता है और कथिर से माफी मांगते हुए अपनी समस्याओं का समाधान करता है। उसी समय, वह अंशु को लाता है और उसे अपने पिता से मिलवाता है।

 "पापा। अंशुमान हैं। कमांडर रवींद्रन सर की बेटी "शक्तिवेल ने कहा।

 "ओह। आप कमांडर रवींद्रन सर आह की बेटी हैं? तुम्हारे पापा हमारे स्कूल के फंक्शन में आए थे माँ। एक बहुत अच्छा इंसान, आप जानते हैं। उन्होंने विभिन्न माध्यमों से हमारी मदद की है।" यह सुनकर अंशुमान मुस्कुरा दिए। हालाँकि, उन्होंने शक्ति से पूछा, "यह ठीक है। आप उसे दा को कैसे जानते हैं?"

 "हम दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं पापा। वह मेरी माँ की तरह है, "शक्तिवेल ने अंशु का हाथ पकड़ते हुए कहा।

 "जाओ और उसे वापस घर दा में छोड़ दो। हम इस बारे में बाद में बात करेंगे।" ऋषि ने कहा। उसकी बातों से सहमत होकर, शक्ति उसे वापस छोड़ देती है। इस बीच, दिनेश ने शक्ति से कहा, "शक्ति। आपको एक सप्ताह की अवधि के भीतर दिल्ली बॉक्सिंग मैच टूर्नामेंट के लिए तैयार होना होगा। यदि आप हर दौर में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आप शिव थापा की तरह बन सकते हैं। अच्छा प्रदर्शन करो।"

 वापस अपने घर में, ऋषि शक्ति से कहते हैं, "मुक्केबाजी का खेल भ्रष्ट दा लगता है। क्योंकि, पेशेवर रैंकों में निगरानी की कमी है। फ़ुटबॉल, बेसबॉल और बास्केटबॉल जैसे कुछ अन्य खेलों के विपरीत, बॉक्सिंग में शामिल सभी अभिनेताओं पर नियम लागू करने के लिए कोई व्यापक शासी निकाय नहीं है और इनमें से कई ऑपरेटरों की प्रतिष्ठा अस्थिर है। "

 उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद, शक्ति आगामी टूर्नामेंट मैच के लिए खुद को तैयार करती है। उसी समय, दिनेश का गुर्गा शक्तिवेल-अंशु को एक साथ देखता है और उसे इसकी सूचना देता है। इसका फायदा उठाकर वह रवींद्रन से मिलता है और उसे इस बात की जानकारी देता है। गुस्से में रवींद्रन अंशु को मारता है और उससे कहता है, "तुमसे 100 बार कहा। अनुशासित रहें।"

 गुस्साए शक्ति ने दिनेश को जमकर पीटा और बुरी तरह पीटा। अंशु को शक्ति और इसके विपरीत देखने की अनुमति नहीं है। वह कई दिनों तक परेशान रहता है। चूंकि, अंशु परेशान बैठा है, उसके पिता ने उसे चेतावनी देने और मारपीट करने का फैसला किया। यह भांपकर अंशु ने उसे बचाया और उसे एक लॉज में ले गया, जहां वह उससे कहती है: "मेरे पिता ने तुम्हें मारने के लिए गुंडों को भेजा है।"

 "उसे ऐसा क्यों करना चाहिए?" शक्ति से पूछा।

 "अंशु से डरो मत। मैं तुम्हें अपने पिता के घर ले चलूँगा।"

 "कल शाम आऊंगा। चलो मिलते हैं।"

 "कल मुझे दिल्ली बॉक्सिंग टूर्नामेंट अंशु के लिए जाना है।" उसने अपनी शर्ट पकड़ ली और पूछा, "तुम्हें लगता है कि बॉक्सिंग मुझसे ज्यादा महत्वपूर्ण है आह?"

 "मैं आपके जीवन को महत्वपूर्ण मानता हूं। चलो कहीं चलते हैं और खुश रहते हैं।"

 हालांकि, अंशु ने मना कर दिया, जिससे शक्ति नाराज हो गई। उसने उससे पूछा, "क्या तुम पागल हो? क्या हुआ तुझे?"

 "हां। मैं पागल हूँ। क्योंकि मुझे तुमसे प्यार है। लव यू सनातन।" वह उसके होंठ चूमा और कहता है कि, "वह वापस आएगा" और उससे पूछा,, जो वह आज्ञा का पालन किया "नहीं कमरे से बाहर आने के लिए"।

 वर्तमान:

 वर्तमान में, अधिष्ठा शक्ति को उसी लॉज में ले जाता है, जैसा कि उसके द्वारा जोर दिया गया था और वह उसी लॉज में सोता है और इन घटनाओं को याद करता है। चारों ओर लेटते समय, वह किसी को दरवाजे पर टैप करते हुए सुनता है और वह अधित्या को देखता है।

 "साथी। दिनेश के आदमियों ने तुम्हारी पत्नी को चिढ़ाया और उसे तोड़ने के लिए कहा" आदि ने कहा, और वह उसे वहाँ ले जाता है, जहाँ वह कहता है: "वे वहाँ ही हैं, दा।" गुस्से में आकर अधित्या ने दिनेश के आदमियों को बुरी तरह से पीटा। इसके चलते उसे थाने ले जाया गया है। इंस्पेक्टर दिनेश के आदमियों का नाम पूछता है और फिर उसने शक्ति से उसका नाम पूछा।

 "शक्तिवेल सर। वह पास के एक निजी अस्पतालों में हृदय रोग विशेषज्ञ के रूप में काम करता है, "उसके पिता ऋषि ने कहा।

 "क्यों? क्या वह बाहर नहीं बोलेगा? एक डॉक्टर के रूप में, क्या वह किसी की पिटाई करेगा, जिसने उसकी प्रेमिका को छेड़ा? इंस्पेक्टर से पूछा।

 दिनेश निराश महसूस करता है क्योंकि इंस्पेक्टर ने उससे लगातार सवाल पूछे। वह यह कहकर प्रबंधन करता है, "सर। मेरे लड़के ऐसे नहीं हैं, मूल रूप से। लेकिन, वह हमेशा खतरनाक होता है सर। सभी आकांक्षी मुक्केबाजों से कहा कि, वह सभी को जानते हैं, उनसे पैसा लिया और उनका करियर खराब कर दिया। "

 "नहीं साहब। ऐसा नहीं है "ऋषि ने कहा।

 "किसने उनका करियर खराब किया दा? तुम्हें या मुझे? आपके भ्रष्ट स्वभाव के कारण आपकी बॉक्सिंग अकादमी पर प्रतिबंध लगा दिया गया। तब से, तुम उन्हें खराब कर रहे हो "शक्ति चिल्लाई, जिस पर इंस्पेक्टर ने उसे चुप करा दिया। इस बीच, शक्ति की पत्नी अपने स्कूटर में आती है और इंस्पेक्टर से मिलती है। उसने एक साड़ी पहनी हुई है, जिसके चेहरे पर सफेद-पीले रंग के भाव हैं, उसके लंबे बाल नीचे हैं।

 "आप। तुम्हारा नाम क्या है?" इंस्पेक्टर से पूछा।

 "इशिका" ने शक्ति की पत्नी से कहा।

 "क्या आप शक्ति की पत्नी हैं?"

 "हां।"

 "क्या ये लोग हैं जिन्होंने आपका मज़ाक उड़ाया?" इंस्पेक्टर से पूछा, जिस पर इशिका उन लोगों को देखती है और याद करती है कि क्या हुआ था।

 दिनेश के एक आदमी ने कहा, "सब्जी साफ-साफ फेंक दी दा"।

 "वह अदरक-लेडी फिंगर दा की तरह दिखती है। क्या हम आह को छूकर देखेंगे?" दूसरे लड़के से पूछा, जो उसे परेशान करता है। चूंकि, शक्ति ने कानून अपने हाथ में ले लिया है, इसलिए उसे एक दिन के लिए सेल में रिमांड पर रहना होगा।

 इसके बाद, वह समझौता करती है। जबकि, इंस्पेक्टर दिनेश को अपने गुर्गे को नियंत्रित करने की चेतावनी देता है। नहीं तो वह उसे सेल में कैद कर देगा। बारिश के बीच, सिगार पीने के बाद, शक्ति अपनी कार में अपने पिता के साथ वापस घर जाती है।

 अगले दिन, शक्ति ने अपना नाश्ता समाप्त किया और उसके पिता ने उससे पूछा, "ओह! आपको उसकी जरूरत नहीं है। लेकिन, आपको उसके नाश्ते के भोजन की जरूरत अकेले ही पड़ती है। आह? आपकी शादी को हुए दो साल दा। तुमने उससे बात तक नहीं की और न ही अपने प्यार भरे शब्द दिखाए। कल, उसे मंदिर ले जाने के बजाय, शादी की सालगिरह के लिए एक पुरस्कार के रूप में पुलिस स्टेशन ले गया। "

 "मेरे लिए ही सही, चाचा!" इशिका ने कहा।

 "ऐसी माँ की तरह नहीं। यह सिर्फ वीरता दिखाने का एक कारण है। वह हल "ऋषि ने कहा।

 "नाश्ता खाते समय, चाचा क्यों?" इशिका से पूछा।

 "केवल सुबह के समय, मैं उसे देख पा रहा हूँ, ठीक है। इसके बाद, वह 24/7 अस्पताल की ड्यूटी पर चला जाएगा!" ऋषि ने कहा।

 अपना नाश्ता समाप्त करने के बाद, शक्ति अपनी सफेद वर्दी, आईडी और स्टैटोस्कोप पहनकर अपने अस्पतालों के लिए रवाना होती है। उस समय इशिका के पिता उसके घर में घंटी बजाते हैं, जिसके बाद ऋषि खुल जाते हैं।

 यह कोई और नहीं बल्कि मनोज और उनकी पत्नी हैं। वे इशिका से दस मिनट बात करने के लिए अंदर आते हैं। मनोज बताते हैं, "ऋषि सर। इस क्षेत्र में मैंने सोचा कि कोई भी लड़की उससे शादी न करे। अपनी टाइमिंग के कारण मैं अपनी बेटी की शादी आपके बेटे से कराने को मजबूर हूं। मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। मुझे पता है कि विपरीत घर में कोई फालतू बदमाश होगा, जो बिना किसी जुनून और सपने के घूमता रहेगा। मुझे उम्मीद नहीं थी कि मेरी बेटी ऐसे लड़के से प्यार करेगी।"

 क्रोधित होकर, शक्ति खड़ी हो जाती है और कहती है, "हाँ। मुझे बॉक्सिंग में शामिल होने का जुनून था। जैसे ही मैं हार गया, मैं अब 24/7 ड्यूटी में हूं। कृपया मुझे वही याद न दिलाएं। मुझे नहीं पता कि तब क्या हो सकता है।" वह बाद में अपने अस्पताल के लिए जाता है।

 मनोज ने इशिका को अपने घर वापस आने की सलाह दी, जिसने परोक्ष रूप से मना कर दिया। वह गुस्से में पत्नी के साथ घर से निकल गया। इशिका एक रेलवे कंपनी में काम करती है, जहां उसे भुवनेश्वर के लिए ऑफर मिलता है। उसने इसे ठुकरा दिया और वहां जाने से मना कर दिया।

 इस बीच, अपने अस्पताल की ड्यूटी से वापस लौटने के बाद, शक्ति अधित्या के साथ शराब पीने जाती है। बोलते समय, उसे काथिर का फोन आता है, जो अब हैदराबाद में है।

 उन्हें हैदराबाद आने के लिए कहा जाता है, जिसकी सूचना शक्तिवेल को दी जाती है। हालांकि, वे इसके बारे में सोचते हैं। इस बीच, दिनेश अपने आदमियों के साथ उससे मिलने आता है।

 "अरे। दिनेश बार में आ रहा है। वहाँ मत देखो।"

 "अरे शक्ति। इस दा की तरह मत पियो। आपका कलेजा निकल जाएगा। आप में से कोई भी उसे दा की सलाह देता है!" दिनेश ने कहा।

 "हाँ भाई" दिनेश के गुर्गे ने कहा।

 "दिनेश भाई। यह अच्छा नहीं है। तुम जाओ। कृपया" आदित्य ने कहा।

 "मैं उसकी भलाई के लिए कह रहा हूँ। आप कृपया बैठिए। बैठो, मैं कहता हूँ। अगर कोई उसे सलाह नहीं देगा, तो क्या होगा "दिनेश ने कहा। उसका गुर्गा तब बताता है, "वह राष्ट्रीय स्तर का मुक्केबाज बनने के लिए प्रशिक्षण ले रहा था। लेकिन, वह अब शराब पी रहा है और चौबीसों घंटे अस्पताल की ड्यूटी कर रहा है।"

 "वह इसके बाद मुक्केबाजी के लिए नहीं लौटेगा। अपना स्पर्श खो दिया होगा। तो अपनी पत्नी की हालत पर दया आती है" एक गुर्गे ने कहा, जिसके बाद गुस्से में शक्ति ने गुर्गे को थप्पड़ मार दिया। वह गुस्से में दिनेश पर चिल्लाता है जिसके बाद वह अपने गुर्गे के साथ चला जाता है।

 गुर्गा अपनी असीम आक्रामकता के लिए शक्ति को छुरा घोंपने की जिद करता है, जिस पर दिनेश उससे कहता है, "अरे। आप उसका गुस्सा देखिए। जबकि, मैं उसका दर्द देखता हूं। यह मेरे लिए कितनी खुशी की बात है, तुम्हें पता है! उसने उस फौजी के साथ मेरी बॉक्सिंग अकादमी पर प्रतिबंध लगा दिया! उसे भुगतने दो। वह एक मरा हुआ सांप दा है। आना।"

 अधित्या गुस्से में, शक्ति पर चिल्लाती है, "हम में से हर किसी की कहानी खराब है दा। आप उसके बारे में सोच रहे हैं और इस दा की तरह अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं।"

 "अंशु मेरी जिंदगी दा है। यह उसकी यादें नहीं है दा। प्यार सब पर विजय प्राप्त करता है। असफलता के कारण पीड़ित होना बहुत दर्दनाक दा है।" शक्ति ने कहा और वह पूरा पीता है। इसके बाद वह वापस अपने घर चला जाता है।

 गलती से, वह मनोज के घर का दरवाजा खटखटाता है और इससे उनके बीच लड़ाई हो जाती है। मनोज शक्ति पर उनके परिवार के लिए एक अभिशाप के रूप में आरोप लगाते हैं और इससे जनता में उनके बीच मौखिक लड़ाई होती है।

 "पिताजी। शराब पीना ही गलत है। लेकिन, वह कोई गलती नहीं करेगा, मैं कहता हूं," इशिका ने कहा।

 मनोज ने कहा, "उसने 19 साल की उम्र में ही सब कुछ खत्म कर दिया है। उसका पूरा शरीर ठीक हो गया है," जिस पर शक्ति कहती है, "आप एक बड़े डॉक्टर हैं, देखिए। झूठ ही सही...बताओ..."

 "शिक्षित-जिम्मेदार बदमाशों के लिए, अच्छी पत्नियाँ आती हैं, ऐसा लगता है। आप उसके लिए उदाहरण हैं।" मनोज ने कहा, जिस पर शक्ति कहती है, ''मुझे बदमाश जानकर तुमने अपनी बेटी की शादी मुझसे करा दी है, तुम भी एक बदमाश आदमी ही हो. ची. गो दा देई. गो दा.''

 गुस्से में मनोज फिर अपनी बेटी को आने की चेतावनी देता है, अगर वह अपने तरीके नहीं बदलता है। नहीं तो वह आत्महत्या कर लेगा। फिर, इशिका शक्ति को अपने तरीके बदलने की सलाह देती है, जिसके लिए वह उसे चेतावनी देता है और कठोर व्यवहार करता है। एक अश्रुपूर्ण इशिका फिर शक्ति से शादी करने से पहले अपने यादगार जीवन को याद करती है।

 कुछ दिन पहले:

 कुछ दिन पहले, इशिका पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में पढ़ने वाली एक शानदार कॉलेज की छात्रा थी। वह छुट्टी के दिनों में इरोड जिले में छुट्टियां मनाने आई थीं। उस समय, वह शक्ति को बूढ़े व्यक्ति का इलाज करते हुए देखती है और उसे प्यार हो जाता है।

 जब भी वह और उसके दोस्त प्रशिक्षण के लिए बॉक्सिंग टूर्नामेंट शिविर में जाते हैं, तो वह और उसके दोस्त बस में जाते हैं, उनकी प्रशंसा करते हैं। उसकी एक सहेली ने उससे पूछा, "तुम उससे 11वीं कक्षा से प्यार करती हो। क्या आप उसे इसके बारे में नहीं बता सकते।"

 "परीक्षा के बाद मैं उसे इसके बारे में बताऊंगा।" नॉन-वेज, खाना बांटने आदि से यादें और मजबूत हो गईं। हालांकि, अंशु के साथ उसे देखकर उसकी खुशी अल्पकालिक होती है। वह अत्यंत हृदयविदारक है।

 अपनी पढ़ाई पूरी करने और घर लौटने के बाद, वह अंशु के घर से बाहर फेंकी गई शक्ति को देखती है। दिल टूटने वाली शक्ति कई दिनों तक परेशान रहती है और अंत में बॉक्सिंग के लिए अपना जुनून छोड़ देती है। वह इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल हुए और निजी अस्पतालों में सर्जन बन गए। इसके अलावा, वह शराब की लत में पड़ जाता है, अंशु की यादों को भूलने में असमर्थ होता है।

 समय, रक्तचाप और हृदय रोग की समस्याओं के कारण उनके पिता का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। शक्ति को यह बात इशिका से उसके नशे की हालत में पता चलती है। जैसे ही वह अपने अस्पतालों से असंतुलित अवस्था में लौटता है, वह चरणों में गिर जाता है।

 ऋषि कहते हैं, 'सावधान रहना दा। बचपन में जब तुम गिरते थे तो मैं तुम्हें पकड़ लेता था। अब मैं भी वही कर रहा हूं। क्योंकि, मैं तुम्हारा पिता दा हूँ।" शक्ति हृदय विदारक बैठी है। जबकि, इशिका को शक्ति पर दया आती है। इसी बीच मनोज ने इशिका से पूछा, ''तुमने दूल्हे को मना क्यों किया?''

 "शक्ति के अलावा, मैं पिताजी से किसी से शादी नहीं करूंगा।"

 "मुझे पता है कि वह अब डॉक्टर के रूप में एक अच्छे पेशे का नेतृत्व कर रहा है। लेकिन, वह अभी भी एक बेकार बदमाश है, "मनोज ने कहा।

 "लेकिन, मैं उसे ही पसंद करता हूँ।" मनोज गुस्से में उसे थप्पड़ मार देता है, जिस पर इशिका कहती है: "भले ही तुम मुझे मार दो या मार दो, मैं उसके साथ रहूंगी। मैं मर जाऊंगा, लेकिन किसी और से शादी नहीं करूंगा।" कोई रास्ता नहीं बचा, मनोज ने ऋषि से शादी के लिए स्वीकार करने के लिए कहा।

 चूंकि शक्ति उसकी बात नहीं मानेगी, इसलिए मनोज अधित्या को समझाने के लिए लाता है। अधित्या शक्ति से कहती है, "उसे देख लो दा। देखो वह कितना दुखी है। अरे। कितने दिनों के लिए दा. अगर आप इशिका से शादी करते हैं, तो उसे खुशी होगी कि, आपका साथ है। नहीं तो वह उसी चेतना के साथ मर जाएगा। आप उसके लिए एक कारण होंगे। अरे। जब हमारे माता-पिता जीवित हैं, तो हम उनका भला नहीं करेंगे। लेकिन, उनके मरने के बाद हमें इस बात का पछतावा होगा कि हमने उनके लिए कुछ नहीं किया। हम उस दर्द को सहन नहीं कर सकते दा।" शक्ति अनिच्छा से अपने पिता की इच्छाओं को पूरा करने के लिए इशिका से शादी कर लेती है और एक वर्कहॉलिक बन जाती है।

 वर्तमान:

 वर्तमान में, हैदराबाद में कथिर से मिलने जाने के लिए, शक्ति को अपने अस्पतालों से कुछ दिनों की छुट्टी मिलती है। वह अंततः अपनी आत्म-विनाशकारी आदतों को रोकता है और अधित्या के साथ जाने का फैसला करता है। जैसे ही वह अपना सामान पैक कर रहा होता है, उसके पिता किसी को बुलाने का नाटक करते हैं और पूछते हैं, "क्या तुम्हें कोई समझ नहीं है दा? क्या आप अपने आप को इस तरह परेशान करेंगे आह? जीवन में एक गया तो दूसरा मिलेगा। अगर कोई इसे नहीं समझता है, तो वह इंसान नहीं है।"

 "यह कहने वाले आप कौन होते हैं? क्या आप यह अबिनया सुन रहे हैं। जैसे-जैसे वह बूढ़ा होता गया, वह ठीक से शांत बैठ सकता था। वह इसमें हस्तक्षेप क्यों करें?"

 "कोई नहीं, फ़ोन में है ना?" ऋषि से पूछा, जिसके लिए उसने वही पूछा और वह कहता है, "चुप रहो माँ। अगर मैं उसे ऐसे ही छोड़ दूं तो वह किसी भी हद तक चला जाएगा।" ऋषि ने तब शक्ति से पूछा, "कहाँ जा रहे हो दा? आप इन्हें क्यों पैक कर रहे हैं?"

 "मेरे गुरु काथिर ने मुझे हैदराबाद पिताजी के लिए आने के लिए कहा। इससे पहले मैं गुहान की बैचलर पार्टी में जा रही हूं।' शक्ति ने कहा। आदित्य भी वहां आ जाता है। जबकि ऋषि ने पूछा, "अरे। दा इशिका को भी साथ ले जाओ। वह शादी के बाद से कहीं नहीं आई है दा।"

 "आधि। हम काम पर जा रहे हैं। हनीमून के लिए नहीं। उसे बताओ दा।"

 "बताने की जरूरत नहीं...मैंने सुना...मैंने सुना..."

 जैसे ही अधित्या और शक्ति अपनी कार में जा रहे हैं, मनोज को इशिका का एक व्हाट्सएप दिखाई देता है। वह देखता है, "मेरे पति हैदराबाद में नौकरी करने जा रहे हैं।"

 मनोज खुद से कहता है, ''एक तरफ मेडिकल का काम करके वह दूसरी तरफ शराब पीने का काम करता, हो सकता है.''

 शक्ति गुहान से मिलती है और उससे सीखती है कि, "वह खुशी-खुशी अपने पिता की शादी की लड़की से शादी कर रहा है।"

 "सच में, क्या तुम खुश हो आह?" शक्ति ने उससे पूछा।

 "वैसे भी, यज़िनी वापस नहीं आएगी दा। मेरे पिताजी भी वृद्ध हो रहे हैं दा। इसलिए "गुहान ने कहा। यह सुनकर शक्ति पूरी तरह से पी जाती है और अधित्या के साथ एक लॉज में जाती है, जहाँ से वे सबरी एक्सप्रेस के माध्यम से हैदराबाद पहुँचते हैं।

 हैदराबाद:

 काथिर को हैदराबाद बॉक्सिंग अकादमी द्वारा बॉक्सिंग मैच के लिए सर्वश्रेष्ठ छात्रों का चयन करने का निर्देश दिया गया है। फिर, शक्ति और अधित्या उससे उसके घर में मिलते हैं।

 "आपकी पत्नी दा कैसी है?" कथिर से पूछा।

 "वह ठीक है भाई" शक्ति ने कहा।

 "सॉरी दा। मैं तुम्हारी शादी में नहीं आ सका।"

 "वह शादी के लिए आया था। यह अपने आप में एक बड़ा आश्चर्य है भाई" अधित्या ने कहा, जिस पर वह हँसे।

 "यह सबसे बड़ी बॉक्सिंग अकादमी दा में से एक है। यहीं से हम सर्वश्रेष्ठ छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं और उन्हें जिला और राष्ट्रीय स्तर पर फाइनल में लड़ने के लिए चुनते हैं।

 उस समय, वह अंशुमान के बारे में बोलता है और वह एक सिगार जलाता है और उसी टाइम मशीन पर वापस चला जाता है। शक्ति बॉक्सिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ छात्रों के चयन में कथिर और अधित्या की सहायता करने के लिए सहमत हो जाती है। अगले दिन, तीन अकादमी में सर्वश्रेष्ठ छात्रों के चयन के लिए जाते हैं। मुक्केबाजी के लिए छात्रों का चयन करने के लिए बैठे हुए, शक्ति अंशु के शब्दों को याद करती है: "मुक्केबाजी तुम्हारा सपना है दा। आपको अपने सपनों और जुनून को पूरा करना होगा।"

 शक्ति, अधित्या और कथिर बॉक्सिंग रिंग में चार 19 वर्षीय लड़कियों के प्रदर्शन को देखते हैं। लड़कियों को देखकर अधित्या ने काथिर से पूछा, "भाई। क्या हमें लड़कियों का चयन करना चाहिए? उन्हें बॉक्सिंग के लिए क्यों आना चाहिए? मुझे इस बॉक्सिंग रिंग के अंदर शिव थापा सर जैसे लोगों की उम्मीद थी।"

 "अपनी जीभ पकड़ो, आदि। लड़कियों ने भी बॉक्सिंग में अपने सफल करियर का नेतृत्व किया है। खासकर मैरी कॉम, केटी टेलर, जेसिका मैकस्किल और सेसिलिया ब्रेखस जैसे लोग। उन्होंने 2010 के एशियाई खेलों में मुक्केबाजी के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। ठीक।" आदित्य चुप रहा।

 दोनों लोग कथिर से सीखते हैं कि, "वे यहां लड़कियों के साथ-साथ लड़कों का चयन करने के लिए हैं, जो मुक्केबाजी के लिए शारीरिक रूप से फिट हैं। और अगला चरण है, वे उन लड़कियों के बीच तीन राउंड आयोजित करेंगे, जिनका चयन किया गया है।"

 "झारखंड की श्रीनिधि" काथिर के सहायक ने कहा।

 उसका वजन 85 किलोग्राम दिखाया गया है। वह रिजेक्ट हो जाती है। फिर, दो और लड़कियों को उनके अधिक वजन के लिए खारिज कर दिया जाता है। इसके बाद मीरा नाम की एक लड़की को बुलाया जाता है। उसे चुना गया है, वह 72 किलोग्राम है। उनके साथ दो और लड़कियों रेवा और शुभी वर्मा को भी चुना गया है।

 उनका चयन समाप्त करने के बाद, कथिर लड़कों का समूह लाता है, जिनमें से राहुल नाम का एक लड़का चुना जाता है। वह 75 किलो वजन का लड़का है, अच्छी फिटिंग और चेहरे के भाव के साथ। बॉक्सिंग रिंग में अपने रवैये के साथ समस्या पाते हुए, काथिर ने उसे अयोग्य घोषित कर दिया, जैसा कि शक्ति ने सलाह दी थी।

 गुस्से में राहुल ने अपने पिता को फोन किया और बताया, "पिताजी। बॉक्सिंग में भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी की गतिविधियां चल रही हैं। मैं इन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकता। अगर तुम नहीं आते और मुझे अपने साथ ले जाते, तो मैं खुद दिल्ली आ जाता। आपको सही पता है? मैं आपका बेटा हूं। मैं जो कहूँगा वही करूँगा।" उनके पिता कोई और नहीं बल्कि रवींद्रन हैं, जो हैदराबाद आते हैं और काथिर से सवाल करते हैं। यह देखकर शक्ति और अधित्या आते हैं और रवींद्रन को देखकर चौंक जाते हैं। शक्ति, अधित्या के साथ गुस्से में जाती है और हताशा में चिल्लाती है।

 हालाँकि, रवींद्रन उससे मिलता है जहाँ शक्ति उससे कहती है, "इंद्रियों की वस्तुओं पर विचार करते हुए, एक व्यक्ति उनके लिए लगाव पैदा करता है, और इस तरह के लगाव से जुनून विकसित होता है, और रजोगुण से क्रोध उत्पन्न होता है। मैं तुम्हारी बेटी को शाश्वत प्यार करता था। लेकिन, तुमने हमें अलग कर दिया और उसकी शादी किसी और से कर दी। मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि वह ज्यादा खुश नहीं होगी। तुम मुझसे और क्या चाहते हो? क्योंकि, मैं पहले से ही मूल रूप से पीड़ित हूं। "

 "अगर वह जीवित है केवल सही है, वह अधिक खुश हो सकती है। उसकी मर्जी के बिना मैंने उसकी शादी अपनी पसंद के आदमी से कर दी। तुम्हें भूल न सकी, उसने आत्महत्या करने की कोशिश की। उसने मुझसे संवाद करना बंद कर दिया। मेरे बेटे राहुल के भविष्य के बारे में और अपने अजन्मे बच्चे की खातिर, उसने एक जीवन जीने का फैसला किया। लेकिन, भगवान उसे जीने का मौका नहीं देते। पिछले साल की दुर्घटना में, दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। " यह सुनकर, एक अश्रुपूर्ण शक्ति कुर्सी पर गिर जाती है और चुपचाप रोते हुए अपना चेहरा बंद कर लेती है।

 राहुल को 14 साल की उम्र से ही बॉक्सिंग का शौक था। उसकी मौत से वह पूरी तरह से सदमे में है। उन्होंने उन्हें दिल्ली बॉक्सिंग अकादमी में खारिज कर दिया। मैं उसे यहाँ ले आया। हालांकि, कई अकादमियों में शामिल होने के बावजूद, कोई समाधान और उपयोग नहीं हुआ। " रवींद्रन ने कहा।

 "उसका रवैया बदलना होगा। उसके पास मुक्केबाजी का अच्छा कौशल है।" शक्ति ने कहा। रवींद्रन उसे अपना रवैया बदलने के लिए कहता है, जिसे वह स्वीकार करता है। राहुल शुरू में शक्ति के डर के कारण मना कर देता है। जैसे ही उसके पिता ने उसे मना लिया, वह उनके साथ जाने के लिए तैयार हो गया। काथिर खुशी-खुशी उन्हें भेजता है, जबकि शक्ति रवींद्रन से हाथ मिलाती है और अपनी कार में चली जाती है।

 राहुल घर में एडजस्ट नहीं कर पा रहा है। जबकि, एक क्रोधित ऋषि ने उससे पूछा, "वह कौन है दा?"

 "वह अंशु का छोटा भाई राहुल डैड है।"

 "क्या तुम बेवक़ूफ़ हो दा? उसकी वजह से ही तुम प्रभावित हुए। तुम नहीं। मुझे उसके दा को दोष देना है। अगर इशिका यह सीख जाती है, तो उसे दुख होगा दा। क्या वह लड़की इंसान है?" ऋषि हताश होकर चिल्लाया।

 "वह मर चुकी है पा। राहुल के पिता ने उन्हें एक अच्छा और जोशीला बॉक्सर बनाने के लिए मेरे साथ भेजा था।" शक्ति ने कहा, जो ऋषि को दोषी महसूस कराता है। इशिका इस बारे में सुनती है।

 अगले दिन, मनोज उसे देखकर चौंक जाता है और राहुल के बारे में जानने का फैसला करता है। जबकि, ऋषि स्थिति को प्रबंधित करने की कोशिश करते हुए कहते हैं, "उनके गुरु और कोच कथिर ने उन्हें अपने साथ मा भेजा है। ऐसा लगता है कि कथिर का एक जाना-पहचाना परिवार है। दस दिनों के भीतर चला जाएगा। " हालांकि, वह चौंक जाता है जब इशिका ने बताया कि, वह राहुल की पहचान के बारे में जानती है और आगे बताती है, "वह भी मर चुकी है। मैं चाचा को जानता हूं।"

 वह ऋषि को चुप रहने की सलाह देती है, क्योंकि राहुल शक्ति के बदलाव के लिए एक नई उम्मीद होगी। राहुल ने बॉक्सिंग रिंग में शक्ति को मात देने की कोशिश की। हालांकि, उसे सजा के तौर पर एक कमरे के अंदर दस सीधे करने के लिए कहा जाता है। फिर, मनोज ने राहुल के बारे में सवाल किया कि वह शक्ति का छात्र है, तो उसने उससे पूछा: "इस दुनिया में, बहुत अच्छे लोग होने के बावजूद, आपने अपनी बेटी की शादी इस तरह के लड़के से क्यों की!" जिसने उसे झकझोर दिया।

 बाद में, शक्ति अपने पसंदीदा रेडियो टेप (अंशुमान द्वारा दिया गया) को गायब पाती है और इशिका पर चिल्लाती है, क्योंकि उसने इसे उसके हाथों में पाया था। हालाँकि, राहुल उसे बचाता है और कहता है, "मैंने रेडियो टेप ले लिया सर। मेरी बहन को उसमें गाना बहुत पसंद था। इसीलिए।" शक्ति गुस्से में एक कमरे के अंदर चली जाती है। वहीं, इशिका चुपचाप रोती है।

 इस बीच, दिनेश का गुर्गा राहुल का मजाक उड़ाता है, जिससे शक्ति नाराज हो जाती है और उसने अपनी किकबॉक्सिंग के जरिए उन्हें बुरी तरह से पीटा, जिससे राहुल को बहुत धक्का लगा। फिर, एक गुर्गा कहता है, "शक्ति मत करो। आप इसके लिए महसूस करेंगे। "

 एक गुर्गे ने उसे हिट न करने के लिए कहा। वह उनका पीछा करता है और उनकी जमकर पिटाई करता है। उसके हमले को सहन करने में असमर्थ, वे बस में जाते हैं और उनमें से एक ने उससे पूछा, "क्या तुम अंशु से प्यार नहीं करते थे। क्या आप समुद्र तट और पार्क के लिए नहीं गए थे। अगर मैं तुमसे सच पूछूं, तो तुम नाराज हो जाओगे सिर्फ दा।"

 "आना। चलो चलें" शक्ति ने अपनी कार में बैठकर कहा।

 "आप मेरी बहन को जानते हैं आह?" राहुल ने रोते हुए पूछा।

 "चलो यह घर में बात करते हैं। आओ और कार में बैठो, पहले "शक्ति ने कहा।

 "क्या तुम मेरी बहन आह जानते हो?" राहुल से पूछा।

 "मुझे पता है" शक्ति ने कहा।

 "कैसे? कैसे अलग हो गए तुम दोनों? क्या तुमने उसे इशिका की तरह प्रताड़ित किया? तुमने गलती की या मेरी बहन ने गलती की?" गुस्से में राहुल ने आंसुओं में पूछा।

 "अरे।" क्रोधित शक्ति ने हाथ दिखाए और राहुल को चेतावनी दी। वह अपनी कार लेकर हताशा में चला जाता है। वहीं, अधित्या ने राहुल से पूछा, 'अरे राहुल। यह क्या है दा?"

 राहुल ने कहा, "मैं अब खुद जानना चाहता था।"

 "मुक्केबाजी केवल शक्ति का सपना और जुनून है। उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने और कार्डियोलॉजी में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा करने के बावजूद, उन्होंने मुक्केबाजी के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया। हमने इसमें सिर्फ नौकरी के लिए भाग लिया। जबकि, उन्होंने भारतीय बॉक्सिंग टीम में जाने के लिए भाग लिया। उसी समय उनकी और अंशु की मुलाकात हुई थी। वह भी उनके लिए एक प्रेरक और प्रेरणा थीं। वैसा नहीं जैसा आप सोचते हैं दा। जिसे हम दिल से प्यार करते थे, जब वह हमें छोड़ देता है, तो हमारे लिए दर्दनाक परिणाम को पचा पाना बहुत मुश्किल होता है, आप जानते हैं। अपनी बहन को भूल न पाए, उन्होंने बॉक्सिंग छोड़ दी और डॉक्टर के रूप में काम किया और आपकी बहन के बारे में सोचते हुए आगे शराब बन गए। उसने उसके बारे में चिंतित महसूस करते हुए उसे छोड़ दिया। " आदित्य ने कहा।

 "इशिका?"

 "भगवान भी कुछ गलतियाँ करते हैं। मनुष्यों के लिए, वे नहीं आ सकते हैं और खुले तौर पर माफी मांग सकते हैं। अब से, जब वह हमसे कुछ छीनता है, तो वह उसे दूसरे से भर देता है। इसी तरह सिर्फ इशिका भी। मैंने तुमसे यह इसलिए कहा, ताकि तुम मेरे मित्र और अपनी बहन के बारे में गलत न समझो। अलविदा।" आदित्य ने कहा और वहां से चला गया।

 वहां से जाने से पहले, अधित्या बताती हैं: "राहुल जीवन चुनौतियों से भरा है। दिल्ली टीम के लिए भाग लेने में हमें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। क्योंकि, हर खेल और खेल में भ्रष्टाचार और पैसा हावी है। यदि हमें विजयी पद पर जाना है तो हमें उन सभी बाधाओं को पार करना होगा। इसे अकेले याद रखें। आप हर चीज में सफल होंगे।"

 राहुल ने शक्ति से माफी मांगी और जोर देकर कहा कि, "वह आगामी दिल्ली बॉक्सिंग चैंपियनशिप कार्यक्रम में भाग लेंगे।" हालांकि वह इससे इनकार करते हैं। क्योंकि, "यह उत्तर-भारतीय आधारित महासंघ के पास है, जिसे कभी भ्रष्टाचार गतिविधियों के लिए निलंबित कर दिया गया था।"

 जैसा कि राहुल अडिग है, वह सहमत हो जाता है और उसे मैच के लिए प्रशिक्षित करने का फैसला करता है। अधित्या ने शक्ति को दिल्ली मैच के लिए ट्रेनिंग के लिए मना लिया। रवींद्रन अपने बेटे के दिल्ली मैच में भाग लेने के अनुरोध के लिए सहमत हैं। उसी समय, राहुल शक्ति को इशिका के साथ फिर से मिलाने की योजना बनाता है। शक्ति को अपने सच्चे प्यार का एहसास होता है और उसके साथ सुलह हो जाती है। वे मनोज को खुश करते हुए अपना नया जीवन शुरू करते हैं।

 जबकि, राहुल को शक्ति द्वारा शारीरिक रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। अधिष्ठा भी राहुल को दौड़ा-दौड़ाकर मेडिटेशन करवाकर उसका साथ देती है। कुछ दिनों के बाद, शक्ति और राहुल के बीच ट्रायल मैच होता है। यह सफल साबित हुआ। रवींद्रन फिर शक्ति से मिलने आता है, क्योंकि मैच लगभग शुरू होने वाला है। इशिका जल्द ही शक्ति के बच्चे के साथ गर्भवती हो जाती है।

 सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा था, जब तक कि दिनेश एक घटना में हस्तक्षेप नहीं करता। चूंकि, उनके गुर्गे पर सार्वजनिक रूप से हमला किया गया था, वे एक मौके की प्रतीक्षा करते हैं। अधित्या, शक्तिवेल, राहुल, ऋषि, इशिका, उसके माता-पिता और रवींद्रन एक कार में जा रहे थे, दिनेश के गुर्गे ने उन्हें रोक दिया। गुस्से में साक्षी ने उनकी पिटाई कर दी।

 लेकिन, एक गुर्गे ने उसके पेट में दो बार वार किया और फरार हो गया।

 "अरे शक्ति।" अधित्या ने कहा और ऋषि, इशिका, उसके माता-पिता और रवींद्रन के साथ दौड़ता है। वह सांस लेने के लिए संघर्ष करता है और बेहोशी की स्थिति में जाने से पहले, उसने राहुल से पूछा: "ये चुनौतियाँ आम हैं, राहुल। अपना मैच मत छोड़ो। यह जीत। इस दा के बारे में मत सोचो। मैं तुम्हारे साथ वहां रहूंगा। अंकल जी। कृपया मैच के दौरान उसे प्रेरित करें।"

 शक्ति को उनके परिवार द्वारा दिल्ली के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है। चूंकि, उसे वहीं से मैच देखना है। गंभीर चोट के कारण उन्हें तीन दिनों तक बेड रेस्ट में रहने को कहा गया है। बॉक्सिंग रिंग के अंदर राहुल की तारीफ करने वाला कोई नहीं है। मैच के पहले दौर में अपने पिता की प्रेरणा के बावजूद राहुल का प्रदर्शन खराब रहा। उसका प्रतिद्वंद्वी लगभग राउंड जीत जाता है, जब तक कि वह शक्ति की आवाज नहीं सुनता, जो इशिका और ऋषि के साथ व्हील-चेयर के माध्यम से आती है।

 "चलो राहुल। तुम जीत सकते हो।" शक्ति ने पेट से खून निकलने के बावजूद जोर से चिल्लाते हुए कहा।

 अपने साथ के यादगार दिनों और ट्रेनिंग को याद करते हुए राहुल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को मारा और पहला राउंड जीत लिया। इसके बाद शक्ति की प्रेरणा से वह लगातार सभी राउंड जीतता जा रहा है।

 अपने मुक्केबाजी मैच के लिए पदक प्राप्त करते समय, एक घायल राहुल (पहले दौर के दौरान, जहां वह मारा गया था) अपने न्यायाधीश से कहता है: "मैं इस पदक को हासिल करने से पहले इस जीत के बारे में कुछ शब्द बताना चाहता था।" इसके लिए उन्हें अनुमति दी गई है।

 "हम में से हर किसी का अपना सपना होता है। हमारे जीवन में कुछ लक्ष्य और जुनून है। लेकिन, बहुत कम ही अपने जुनून, लक्ष्य और लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। अगर मैं अब एक जुनूनी मुक्केबाज बन गया हूं, तो यह मेरे गुरु शक्तिवेल की वजह से है। अगर वह नहीं है तो मैं वहां नहीं हूं। अगर हम हर चीज में अपनी मेहनत और मेहनत लगा दें तो इस दुनिया में सब कुछ संभव है। यहां कुछ भी असंभव नहीं है।" ये कहते हुए राहुल आगे भ्रष्टाचार और उन बातों के बारे में बताते हैं, जो दिनेश राजनीतिक कारणों से बॉक्सिंग से कर रहे हैं। वह लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रेरित करते हैं, अगर उन्हें वह बनना है जो वे चाहते हैं।

 राहुल शक्ति को अपने परिवार के साथ वापस अपने घर ले जाता है। और पहली बार, मनोज ने अपने जीवन में अच्छा काम करने के लिए शक्ति की सराहना की। अपने घर में, शक्ति अंशु के प्रतिबिम्ब को खुशी से मुस्कुराते हुए देखती है।

 उपसंहार:

 "आत्मा न तो पैदा होती है और न ही मरती है। डर महत्वाकांक्षा, सपनों और यहां तक कि प्रगति की मामूली संभावनाओं को भी मार देता है। एक निडर आत्मा को चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि वह जानती है कि उसे पिंजरे में बंद नहीं किया जा सकता है, और न ही उसे रोका जा सकता है। इस प्रकार, मृत्यु का भय बेतुका है, क्योंकि हमारी आत्माएं मरती नहीं हैं।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational