Samar Pradeep

Comedy Drama Children

3  

Samar Pradeep

Comedy Drama Children

आरव की बैटिंग और बाबूजी के पेनाल्टी शॉट्स

आरव की बैटिंग और बाबूजी के पेनाल्टी शॉट्स

3 mins
174


मई महीने की कड़ी धूप वाली दोपहर ऊपर से स्कूल की छुट्टियां लार्ड साहेब आराम फरमा रहे थे कि तभी किसी कि पुकारने कि आवाज आती है। आरव, आरव।

बाहर आकर देखा तो मयंक हाथ में बल्ला लिए हांफ रहा था।

आरव - तू हांफ क्यूँ रहा है??

मयंक - चल, जल्दी चल।

आरव - पर कहाँ??

मयंक - तू भूल गया?

पड़ोस गांव के लोंडो को बुलाया था ना मैच खेलने।

आरव - पगला गए हो?

बाबूजी घर पे है, घर से एक कदम भी बाहर रखा तो कूट दिए जायेंगे। तू जा मैं नहीं आ रहा।

मयंक - भाई इज्जत का सवाल है। और अपनी टीम का तू रोहित शर्मा , तू ना आया और हम मैच हार गए तो स्कूल में वो हमारी खूब लेंगे।

आरव - सालों, बाबूजी से कूटवा के ही मानोगे तुम लोग। अच्छा तू चल मैं कुछ जुगाड़ बैठा के आता हूँ।

आरव कि एक छोटी बहन थी वह उसे छुटकी कहकर बुलाता था।

आरव - ऐ छुटकी सुन। मैं मयंक के घर पढ़ाई करने जा रहा हूँ , बाबूजी पूछे तो बता देना। और हाँ बोल देना कि आज ट्युशन कि छुट्टी है, मास्टरजी ससुरारी गए हैं।

छुटकी को समझा बुझा कर आरव अपना दोहरा शतक लगाने निकल गया ।

शाम तक जब बाबूजी ने आरव को गायब देखा तो छुटकी से पूछा।

बाबूजी - छुटकी। आरव कहाँ है?

छुटकी - बाबूजी वो तो मयंक के घर पर पढ़ाई करने गया और उसने बताया कि आज ट्यूशन कि छुट्टी है, मास्टरजी ससुरारी गए हैं।

बाबूजी - अच्छा ठीक है। लड़का पढ़ाई पे ध्यान दे रहा है। बाबूजी गर्व से मुस्कुराये। छुटकी आँखें बड़ी करके बाबूजी को देखने लगी।

बाबूजी - ला वो बड़ा वाला झोला दे। आज सरकारी किराने के दुकान में गेहूँ मिल रही है ले आता हूँ।

छुटकी ने झोला बढ़ा दिया।

बाबूजी किराने के दुकान की ओर चल दिए ।

दुर्भाग्य से आरव का ट्यूशन और किराने कि दुकान में 8 से 10 कदमों का ही फ़ासला था।

किराने के दुकान में गेहूँ भरते हुए बाबूजी को मास्टरजी दिखे, पास जाकर पूछा।

बाबूजी - मास्टरजी, आप तो ससुराल गए थे ना ?

मास्टरजी - नहीं तो। आपसे ऐसा किसने कहा?

बाबूजी शांत रहे, उन्हें सारा माजरा समझ आ गया। अच्छा मास्टरजी चलता हूँ कहकर बाबूजी वहां से निकल पड़े ।

वैसे बाबूजी दिखने में भोले और शांत थे बस औरों के लिए, मगर आरव को कूटने में किसी द ग्रेट खली से कम ना थे।

उधर आरव अपना दोहरा शतक लगा रहा था और इधर से 80 कि.मी प्रति घंटे कि रफ़्तार से बाबूजी रूपी गेंद आरव को क्लीन बोल्ड करने आ रही थी।

मैदान में आरव-आरव कि आवाजें आ रही थी।

बाबूजी ने साईकिल खड़ी कि और आरव कि तरफ बढ़े ।

आरव ने देखा तो उसे लगा कि बाबूजी उसके प्रदर्शन कि प्रशंसा करने आ रहे हैं पर उसे क्या पता था कि बाबूजी अपना प्रदर्शन देने आये थे।

बाबूजी ने नॉन-स्ट्राइक कि ओर से मिडिल विकेट उठाया और दौड़े आरव कि ओर।

होगा आरव क्रिकेट में अपने ज़माने का रोहित शर्मा या विराट कोहली मगर बाबूजी भी अपने ज़माने के एक नामी फुटबॉलर थे। फिर क्या मैदान में बाबूजी के पेनाल्टी शॉट्स पर आरव कभी इधर कभी उधर लुढ़क रहा था।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy