anuradha nazeer

Abstract

5.0  

anuradha nazeer

Abstract

आदमी

आदमी

2 mins
347


एक दिन, एक कोकून में एक छोटा सा छेद दिखाई दिया; एक आदमी बैठकर तितली को कई घंटों तक देखता रहा उस छोटे से छेद से उसके शरीर को बाहर आने के लिए संघर्ष करनापड़ रहा था ।उस आदमी ने तितली की मदद करने का फैसला कियाउसने कैंची ली और कोकून खोला,कैंची से काटकर । तितली फिर आसानी से बाहर आई । लेकिन यह वो मुरझाई हुई थी उसके पंख छोटे और सिकुड़े हुए थे ।वह आदमी देखता रहा क्योंकि उसे उम्मीद थी कि, किसी भी समय, पंख खुलेंगे, और वो उड़ान भरेगी लेकिन ऐसा हुआ ही नहीं!

वास्तव में, तितली ने अपना शेष जीवन एक मुरझाए हुए शरीर और सिकुड़े हुए पंखों के साथ रेंगते हुए बिताया। यह कभी उड़ान भरने में सक्षम नहीं हुई ।

आदमी, उसकी दयालुता और उसकी सद्भावना को समझ में नहीं आया कि छोटे से छेद के माध्यम से तितली के लिए प्रतिबंधित कोकून और संघर्ष की आवश्यकता थी , उसके पंखों में द्रव को मजबूर करने का तरीका था, ताकि कोकून से अपनी आजादी हासिल करते ही यह उड़ान के लिए तैयार हो जाएगा।

कभी-कभी, संघर्ष वास्तव में वही होता है जिसकी हमें अपने जीवन में आवश्यकता होती है।

 यदि परमेश्वर ने हमें बिना किसी बाधा के हमारे जीवन से गुजारने दिया, तो यह हमें अपंग कर देगा। हम उतने मजबूत नहीं होंगे जितना हम हो सकते थे। कभी उड़ान भरने में सक्षम नहीं होंगे।


चैलेंज के लिए शक्ति मांगी ...

और भगवान ने मुझे मजबूत बनाने के लिए मुश्किलें दीं।


मैंने बुद्धि मांगी ...

और भगवान ने मुझे हल करने के लिए समस्याएं दीं।


मैंने समृद्धि मांगी ...

और भगवान ने मुझे एक मस्तिष्क दिया और काम करने के लिए तैयार किया।


मैंने साहस के लिए कहा ...

और भगवान ने मुझे दूर करने के लिए बाधाएं दीं।


प्यार के लिए कहा ...

और भगवान ने मुझे परेशान लोगों की मदद करने के लिए दिया।


मैंने एहसान के लिए कहा ...

और भगवान ने मुझे अवसर दिया।


मुझे कुछ नहीं मिला जो मैं चाहता था ...

लेकिन मुझे वह सब कुछ मिला जिसकी मुझे जरूरत थी। 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract