Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

mintu kumar

Inspirational Children

4  

mintu kumar

Inspirational Children

वृद्धा अवस्था में दादाजी

वृद्धा अवस्था में दादाजी

1 min
209


पत्ते खेलते बुजुर्ग राजनीति पर करते चर्चा

और मुहावरे देकर देते इक दूजे को मात


चौपाल पर कही कही चाय के साथ होती बतकही

तो कही किसी की बेटी ब्याह दी जाती

फलनवा के लड़के के साथ 

तो कही चर्चा होती है सास बहू के खट्टे-मिट्ठे व्यवहार

तो कही अखबार खोल होती 

हर मुद्दों पर चर्चा


वही बड़े बुजर्ग कहते है अपनी कहानियां

अपने पोते-पोतियों को 

तो वही भेद खुलते है बचपन के सरारती खेल का

तमाम लोक कल्याण की बात कर 

सारे मत को एक साथ रख होती 

सम्मान तो कही मिलती है क़ई

कहानियों के साथ एक नई सीख


और अंत मे सब हिसाब किताब बराबर करके

दर्जा दे जाते है दादा-दादी को पीपल बरगद के पेड़ से

जो छाँव के साथ साथ दे जाते है

अथाह ज्ञान और सम्पूर्ण जीवन का रहस्य


और इस तरह से 

बच्चे जब हो जाते है सयान तो

खुद को अपने दादा की जगह रख 

सोचते है पुरानी बात जो और

वही ज्ञान दे जाते है अपने पोते-पोतियों को

और इस तरह से ये ज्ञान

अनंत काल तक जीवित रहता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational