Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prabhat Pandey

Inspirational

4  

Prabhat Pandey

Inspirational

वंदे मातरम का फिर से अलख जगाना होगा

वंदे मातरम का फिर से अलख जगाना होगा

1 min
375


इधर चुनावों की हलचल है और कुर्सियों की टक्कर 

उधर बुझ रहे माँ के दीपक, जलते जलते सरहद पर 

क्या होगा ऐसी कुर्सी का 

जनता की मातमपुर्सी का 

सत्ता के इन भूंखे प्यासों को 

अब तो कुछ समझाना होगा 

वंदे मातरम का, फिर से अलख जगाना होगा।


कितना कष्ट सहा घाटी ने 

कितना खून बहा माटी में 

कितनी मिटी मांग की लाली 

कितनी गोद हो गयी खाली 

हिमगिरि के हर कण कण को 

ज्वालामुखी बनाना होगा 

वंदे मातरम का, फिर से अलख जगाना होगा।


गाँधी के सपनों का भारत 

झोपड़ियों में सिसक रहा है 

मर्यादा, विश्वास अहिंसा 

सत्य दृगों में सिमट रहा है 

मेहनतकश हाथों में अविरल 

अब तो विश्वास जगाना होगा 

वंदे मातरम का, फिर से अलख जगाना होगा।


'प्रभात ' भ्रष्टाचार लोगों की, अब नश नश में समाया है 

बिन मेहनत किये घर में, देखो कितना धन आया है 

आज, सड़क जाम और शोर शराबा 

सब घटना के बाद हुआ है 

बिक जाते हैं सारे प्यांदे 

धन का यूँ उन्माद हुआ है 

कितने भूंखे पेट से सोये 

तंग हाल बेकार फिरे हैं 


संसद में जिन्हे चुनकर भेजा 

भ्रष्टाचारी कुछ उनमें निकले हैं 

कैसे सुधरे देश हमारा 

लोग सोंच रहे, पर डरे डरे हैं 

पश्चिम के रंग ढंग अपनाकर 

पाल लिये विषधर काले हैं 

रहबर की रहजन बनकर 

ये वतन का सौदा करते हैं 


मीर जाफर और जयचन्दों का 

ये अनुसरण करते हैं 

इनकी इन हरकतों का 

अच्छा सबक सिखाना होगा 

वंदे मातरम का फिर से अलख जगाना होगा।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational