Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Neha Yadav

Inspirational

3  

Neha Yadav

Inspirational

विष्णु जी के मुख्य अवतार

विष्णु जी के मुख्य अवतार

1 min
506


1- जब आया पृथ्वी पर प्रलय का संकट

कृतयुग में लिए मत्स्य अवतार

2- लिए कूर्म द्वितीय अवतार

बन मंदराचल का आधार

समुद्र मंथन का समापन किया

3- वराह तृतीय अवतार पश्चात

हिरण्याक्ष जब पृथ्वी को छुपाया समुद्र में

परास्त किया हिरण्याक्ष को मुक्त किया पृथ्वी को

4-प्रकट हुए खंभे से, लिए नृसिंह अवतार

प्रहार किया नाखूनों से किया दुष्ट हिरण्यकश्यप का संहार

5- सतयुग में देवमाता अदिति के गर्भ से जन्में,

लिए वामन अवतार

दैत्यराज बली का बध किये

दिया देवताओं को स्वर्ग राज..

6- त्रेतायुग में कौशल्या मां के गर्भ से जन्में

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम

दुष्टों, राक्षसों का नाश किए

किए देवताओं को भय मुक्त

7- द्वापरयुग में जन्में श्याम किए अनेकों चमत्कार

अधर्मियो का नाश किए, गीता का ज्ञान दिए

8-जन्में भार्गव कुल में परशुराम

किया सहस्त्रबाहु का सर्वनाश

9-नौवां अवतार बुद्घ रूप में

दैत्यों की शक्ति क्षीण किया

पुनः विजय का सत्यापन किया

10- कलयुग में होगा कल्कि अवतार

पापियों का होगा नाश

धर्म की स्थापना कर

पुनः होगा सतयुग प्रारंभ



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational