Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Archana kochar Sugandha

Inspirational

4  

Archana kochar Sugandha

Inspirational

स्वदेशी अपनाएंगे देश भक्त कहलाएंगे

स्वदेशी अपनाएंगे देश भक्त कहलाएंगे

1 min
201



हम अपने देश के लिए जीते हैं 

देश हमारे लिए जीता है

विदेशी धरती दुःख में जब विदेशी का एहसास कराती है 

मेरे अपने देश की माटी संकटमोचन बन जाती है। 


उठो भारत के नौजवानों

देशी का दामन थामो

अपने प्रवर, प्रखर ज्ञान को आगे लाओ 

देसी बनाओ,देसी ही खाओ।


उठो भारत के किसानों

देसी उगाओ, देसी ही खाओ 

देसी हल, ट्रैक्टर और औज़ार करो स्वीकार

देसी पैदावार का बढ़ाओ भंडार।


उठो भारत के मजदूर

ले लो अपने सारे औज़ार

खोद दो देसी कारखानों की नींव

विदेशी उत्पाद हमें किसी भी कीमत पर नहीं मंजूर।


उठो भारत की पढ़ी-लिखी युवा शक्ति

अपनी तकनीक में जगाओ भक्ति

अपनी सॉफ्टवेयर कंपनियों का करो निर्माण 

अपने कर्मों से अपने देश का करो उत्थान।


विदेशों में बसते हो 

घर-परिवार को तरसते हो 

दुःख-सुख में जब गूँजती है किलकारी 

केवल तरस कर रह जाती है तेरे आँगन की फुलवारी।


हमारी सभ्यता को विदेशियों ने अपनाया

हमें ही नीचा दिखाया

हमारे यहाँ सदियों पहले उड़े थे पुष्पक विमान 

उस तकनीक को चुरा कर विदेशी क्यों इतराया।


देसी तकनीक और अपनाएंगे जिस दिन खादी 

तभी लिख देंगे नाम आजादी 

बड़ा हुआ इंडिया-इंडिया का गुणगान 

बनाना है अब इसे मेरा भारत देश महान ।



Rate this content
Log in