Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

"निर्मूणी"@ संजीव कुमार मुर्मू

Tragedy Fantasy Inspirational

4.5  

"निर्मूणी"@ संजीव कुमार मुर्मू

Tragedy Fantasy Inspirational

स्त्री

स्त्री

2 mins
734


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


हैं वह द्वार जहां पहले

उत्पत्ति स्वर्ग और धरती

यह घाटी की आत्मा क्या

जहां पहाड़ वहा घाटी


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


घाटी की खासियत

पहाड़ बनते नष्ट भी होते

पर घाटी नहीं होती नष्ट

घाटी दो पहाड़ों के बीच

ना रहे पहाड़ तब भी

बनी रहती हैं घाटी


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


हैं घाटी का अर्थ

नकारात्मक अस्तित्व

अंधकार की वही हस्ती

नहीं पैदा होता अंधकार

ना ही कर सकते नष्ट


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


दीया जले छुपे अंधेरा

प्रकाश जाए आए अंधेरा

स्त्री शक्ति हैं सृष्टि

होता गहरा रहस्य

मत समझना स्त्री

मात्र एक हैं शरीर


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


हैं जो भी जीवन रचनात्मक 

प्रेमपूर्ण और करुणामय

वे सब हैं स्त्रैव गुण


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


आज तक स्त्री को समझना

क्यों हैं हुआ मुश्किल

ना समझ सके स्त्री अस्तित्व

स्त्री की समझ जबतक

नहीं हो विकसित स्त्रैव गुण


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


आज स्त्रैव गुणों की जरूरत

जितनी शायद कभी ना थी

पुरुष राजनीतिक खड़ा किया

विनाश के कगार धरती


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


काश हम भीतर बसी

कर सकते स्त्री से प्रेम

ना होता यह 

मौत का ताण्डव


स्त्री तत्व महत्व असाधारण

स्त्री गुणों का सम्मान

आत्मा घाटी की मरती नहीं

हम उसे स्त्री रहस्य कहते


निर्मुणी@संजीव कुमार मुर्मू 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy