Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सीमा शर्मा सृजिता

Inspirational

4  

सीमा शर्मा सृजिता

Inspirational

स्त्री और कला

स्त्री और कला

1 min
403


बचपन से ही अपनी ओर खींचते रहे 

उसे संगीत के सात स्वर 

वो गाना चाहती थी 

मगर तुमने खींच दी लक्ष्मण रेखा 

वो बस दूर से ही सुनती रही 

सा रे ग म प ध नि 


आकर्षित कर लेती कत्थक की 

तक धिन, तक धिन ,ता 

थिरक उठते उसके पांव 

 पहनने को आतुर थी घुंघरू 

मगर तुमने रोक दिया

अच्छे घर की स्त्रियों के गुण गिना 


वो खेलना चाहती थी 

अपने भाइयों की तरह खेल मुहल्ले में 

शायद बन जाती कोई बड़ी खिलाड़ी 

मगर तुम्हारे दोगलेपन ने 

बिठा दिया उसे रसोई घर में 

सीखने को नये -नये पकवान 


वो लिखना चाहती थी श्रृंगार 

उसके हृदय में रचा -बसा था प्रेम 

तुम्हें नजर आई अश्लीलता 

उसे थमा दी गई पर्ची 

जिस पर लिखे हुये थे 

स्त्री के लिए उपर्युक्त विषय


सुनो ! 

पितृसत्तात्मकता के ठेकेदारों 

कला महज कला होती है  

स्वत : ही उपजती है 

मानव हृदय के कोमल पटल पर 

काश! तुम समझ पाते 


तुम्हारे इस कला के बंटवारे से 

दफन हो चुकी हैं 

न जाने कितनी गायिकायें 

ना जाने कितनी नायिकायें 

ना जाने कितनी लेखिकायें 

स्त्रियों के मन की कब्रगाह में .....

       


Rate this content
Log in