Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Inspirational

4  

Minal Aggarwal

Inspirational

सफलता के शिखर पर

सफलता के शिखर पर

2 mins
304


तीन दोस्त थे 

तीन बदन एक जान थे 

तीनों के दिल की धड़कन एक सी थी पर 

उनके दिमाग एक दूसरे से बिल्कुल 

अलग 

उनके लिबास अलग थे 

उनके रंग अलग थे

उनके सोचने के ढंग अलग थे 

उनके काम करने के तरीके 

एक दूसरे से बिल्कुल फर्क थे 

पहले का नाम था 

राम 

दूसरे का नाम था 

हरिराम और 

तीसरे का मदन गोपाल 

राम पढ़ने में सबसे अच्छा था और 

हमेशा अपनी कक्षा में 

अव्वल आता था 

वह एक गंभीर स्वभाव का 

बालक था 

खेलकूद या अन्य विधाओं या 

किसी भी प्रकार की गतिविधियों में 

उसकी रुचि नहीं थी 

हमेशा सच बोलने वाला 

नियमों और कानूनों का सख्ती से 

पालन करने वाला 

खुद से ही सवाल करता 

खुद से ही उनके जवाब पाने की 

कोशिश करता रहता 

खुद में ही कहीं खोया रहता 

उलझा रहता 

उसकी अपनी एक दुनिया थी 

जो बस उसी में रहना पसंद करता था 

एक होनहार छात्र था लेकिन 

इसके अलावा बाहरी दुनिया का 

उसे जरा न ज्ञान था 

हरिराम पढ़ने पढ़ाने में बस 

ठीक ठाक था 

एक औसत दर्जे का छात्र था लेकिन 

वह चारों तरफ अपनी नजरें 

घुमाता रहता और 

जहां से जो सीखने को मिलता 

सीखता रहता 

सजग रहकर और हर विषय और 

क्षेत्र में रुचि होने के कारण वह 

थोड़ा थोड़ा करके बहुत कुछ 

सीखता जा रहा था 

उसके मन में नित नये विचार 

आते रहते थे और 

वह उन पर मनन करता था 

उनका क्रियान्वयन भी करता रहता 

और सफलता भी प्राप्त करता था 

इन छोटी छोटी सफलताओं से 

ही वह एक बड़ी सफलता की 

तरफ जाने अंजाने कदम बढ़ा रहा था 

मदन गोपाल इन तीनों में सबसे शरारती 

बालक था 

किसी भी बात को कभी गंभीरता से 

न लेना उसकी प्रकृति बनती जा रही थी 

खेलकूद और शरारतों में ही 

उसका ध्यान रहता था 

अपनी पढ़ाई की तरफ तो उसने 

कभी ध्यान ही नहीं दिया 

हर साल फेल होता था 

इसका नतीजा यह हुआ कि 

एक दिन हारकर स्कूल प्रशासन ने 

उसे स्कूल से बाहर का रास्ता दिखा दिया 

यह तीन भिन्न भिन्न प्रकृति के बालकों के जीवन की 

कहानी की शुरुआत थी 

जो शुरुआत होती है 

वहीं अधिकतर कहानी का अंत भी 

होता है 

इन तीनों में सबसे अधिक 

जीवन में सफल 

हरिराम रहा क्योंकि 

उसने पढ़ाई के साथ साथ 

अपने भीतर के गुणों को पहचाना और 

उनका विकास किया 

समाज से भी अपना सामंजस्य 

स्थापित किया 

वह लगातार सीखता रहा और 

जो कुछ सीखा उसे प्रयोग में 

भी लाया 

वह व्यवहार कुशल भी था 

उसे अपने हुनर और काबिलीयत पर 

भरोसा भी था 

उसने किताबी ज्ञान नहीं बल्कि 

व्यवहारिक ज्ञान अर्जित किया 

और उसका भरपूर उपयोग किया 

सफलता के शिखर पर 

अपने संयमित व्यवहार और 

सकारात्मक सोच के बल पर 

अपनी जीत का बिगुल बजाने के लिए 

वह फिर बहुत तेज कदमों के 

साथ 

एक दिन पहुंच ही गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational