Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

शतरंज

शतरंज

2 mins
310


शतरंज बोर्ड पर एक युद्ध है,

उद्देश्य है विरोधी के मन को कुचलना,

शतरंज लोगों को पागल नहीं करता,

यह पागल लोगों को समझदार रखता है।


यदि आप उस्तादों के बीच अपनी पहचान बनाने जा रहे हैं,

आपको कहीं अधिक मेहनत और अधिक गहनता से काम करना होगा,

या इसे और अधिक सटीक रूप से रखने के लिए,

काम कहीं अधिक जटिल है,

 उससे मास्टर की उपाधि हासिल करने की जरूरत थी।


 उद्घाटन को एक किताब की तरह बजाएं,

 एक जादूगर की तरह बीच का खेल,

 और एंडगेम एक मशीन की तरह,

 जब आप एक अच्छी चाल देखते हैं,

 एक बेहतर की तलाश करें।


शतरंज को समर्पित समय का किसी को पछतावा नहीं होगा,

जैसा कि यह किसी भी पेशे में मदद करेगा,

यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपको ड्रॉ की पेशकश करता है,

यह जानने की कोशिश करें कि वह क्यों सोचता है कि वह बदतर है।


मैं केवल जीत की उम्मीद करता हूं और खेल से आनंद प्राप्त करने के लिए,

और अगर कोई मेरे बारे में कुछ सोचता है,

अगर कोई किसी ऐसी चीज से असंतुष्ट है जो मेरा सिरदर्द नहीं है,


मुझे उम्मीद है कि किसी दिन मैं विश्व चैंपियन बनूंगा,

 मैं इन सभी लोगों को खुश करूंगा,

 मुझे इस बात का यकीन है।


लेकिन अगर किसी कारण से ऐसा नहीं होता है

तो भी मुझे शतरंज का आनंद लेने से नहीं रोका जा सकता है।


जब मैंने बचपन में शतरंज खेलना शुरू किया था,

मैंने सोचा कि मुझे विश्व चैंपियन बनना चाहिए। 

एक बच्चे के रूप में, आपको पता नहीं है कि इसका क्या अर्थ है,

आप केवल इसकी तस्वीर की तरह हैं,

यह कल्पना करना कठिन है कि मैंने इतने वर्षों तक प्रतीक्षा की,

यह मेरे करियर के अंतिम चरण में हुआ।


आपकी जिम्मेदारी साझा करने वाला कोई नहीं है,

यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप इसे निभाएं,

और आपको अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार होना चाहिए,

 दिन के अंत में हम सभी को चुनौती दी जा रही है।


जल्दी या बाद में, हमारे भाग्य से,

और यह हम पर निर्भर है कि हम इस जीवन में सब कुछ बदल दें,

तुम नहीं तो और कौन?


शतरंज की बिसात पर झूठ और पाखंड ज्यादा दिन नहीं टिकते,

रचनात्मक संयोजन नंगे रहता है,

झूठ की धारणा,

चेकमेट में समापन,

पाखंडी का विरोध करता है।


अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए,

आपको बाकी सब से पहले एंडगेम का अध्ययन करना चाहिए,

जबकि अंत का अध्ययन और खुद से महारत हासिल की जा सकती है।


यदि आप हारने के लिए पर्याप्त बड़े नहीं हैं,

आप जीतने के लिए काफी बड़े नहीं हैं,

आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को कभी भी अपने टुकड़े देखने और

अपनी रणनीति का पता लगाने नहीं देना चाहिए।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama