शिव : अनुकरणीय ,अनुसरणीय
शिव : अनुकरणीय ,अनुसरणीय
भोले भंडारी शिव सत्य सन्यासी,
सदा रहे ध्यान मगन शम्भू अविनाशी,
भूत-प्रेत गण शिव संग चलत हैं,
दीन हीन पद स्वारथ कर बनाते विश्वासी,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
समुद्र मंथन से हू हू कर निकला हलाहल,
निगल जाने को धरती अम्बर आतुर व्याकुल,
देव दानव कर रहे कर जोड़ नयन भर अश्रु,
धारण कर लिया कंठ में नीलकंठ हर हर शम्भू.,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
हा हा कार मचा धरती पर त्राहि माम की मची पुकार,
देख सके ना विपदा वसुधा की तुरंत लिया रौद्र रूप धार,
जल उठी त्रिनेत्र की ज्वाला भस्म करने को लिया अवतार,
पूरण करने काज प्रकट भये हनुमंत रूप धरा विस्तार,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
चले ब्याहने गौरा को लिये भूत प्रेत की मंडली,
गले सर्पों की माला भाल चंद्र विराजे आभा संदली,
रोक लिया जुटाओ में मां भगवती का अद्भुत वेग,
मृगछाल पहन भस्म रमाये दिखता मुखमंडल पर तेज,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
हाथ त्रिशूल दूजे में लिये हुये हैं डमरू,
डम डम डम डम बाज रहा नाच रहे पैरों में घुंघरू,
बगड़ बम ब बम बगड़ बम ब बम से गुंजित हुई दिशायें,
हर हर महादेव की गूंज पथ निहार रहे लिये आशायें,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
गौरा की सखियां गा रहीं हो कर मगन मंगलगान,
ऐसा अद्भुत ब्याह देखकर ब्रह्मांड भी हुआ हैरान,
ऊंच नीच का भेद नहीं है शिव सिखलाते यह ज्ञान,
प्रेम करो तो आत्मा से मत करो देह पर अभिमान,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
पीकर विष का प्याला उफ तक ना कंठ से निकाला,
मेरे कल्याण कारी सदाशिव जैसा दूजा ना कोई निराला,
शिव शक्ति एक दूजे के पूरक शिव बिन सब शव है,
जिसके रक्षक स्वयं शिव हों उसको फिर किसका डर है,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
पूर्ण परिवार का संपूर्ण उदाहरण,
समाप्त होते जिन पर सारे शब्द व्याकरण,
उपमाओं की सीमा से अनंत दूरी पर विराजमान,
छवि देख स्वयं ही अधर पर छा जाती मुस्कान,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!
जगकल्याण कारी सदा करते सबका कल्याण,
वहां कभी जाना नहीं जहां ना मिले उचित मान,
माया से विमुख प्रेम से परिवार संग कैलाश विराजे,
गौरा जिनकी अर्धांगिनी वो शिव अर्धनारीश्वर कहलाते,
भिन्न बड़ा ही सरल प्रशंसनीय..!
शिव का जीवन है अनुकरणीय..!!