Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Alok Singh

Abstract

5.0  

Alok Singh

Abstract

शब्दों की केमिस्ट्री

शब्दों की केमिस्ट्री

2 mins
334


शब्द कई रूप में नजर आते हैं

 शब्द कैमिस्ट्री की तरह

 तीनो अवस्था में पाए जाते हैं


 कभी ये भीष्म की प्रतिज्ञा बन

 पत्थर की लकीर की तरह

 ठोस से हो जाते हैं

तो कभी पवित्र ग्रन्धों की वाणी बन

निरंतर नदी के जल की तरह बहते जाते हैं

तो कभी

कुछ शब्द समय की गर्मी पाकर

गैस बनकर उड़ जाते हैं

शब्द कई रूप में नजर आते हैं


 शब्दों का भी अपना एक मौषम होता है

कभी शर्दी में काँपते हुए

कुछ शब्द भावनावों की चादर ओढ़े

शान्ति से,

समाज के नकारात्मक कोहरे को चीरते हुए

चहल कदमी करते रहते हैं

तो कभी किसी ज्वलंत मुद्दे पर

अपनी जिम्मेद्दारी निभाते हुए 


आग के गोले की माफिक तपाने लगती है

गलाने लगती है जमी रूढ़ विचारों की बर्फ को

तो कभी शब्द मोहब्बत का जामा पहने

गाने लगते हैं बसंती गीत

तो कभी पेंड के पत्तों के माफिक

झड़ने लगते हैं शब्द


तो कभी पुरानी विचारधारा को त्यागते हुए

परिवर्तन के चक्र पर सवार

नए पत्तों की तरह

उगने लगते हैं शब्द

तो कभी भीगते हुए

शब्दों से टपकने लगती है

मोतियों की लड़ी

और बिखरने लगती है


ख़ुश्बू की रौशनी

शब्द कई रूप में नजर आते हैं 

शब्दों की भी एक उम्र होती है

वो भी जीते हैं

उनका भी बचपना होता है

वो भी जवानी की दहलीज

पर कदम रखते हैं


वो भी उर्जावान होते हैं

और कई अनुभवों को लिए

बुजुर्ग होते रहते हैं

शब्द भी कभी अटल होकर

जड़ होजाते हैं तो कभी

वक़्त की करवट में

खुद को बदलते हुए

चेतन के हुनर को अपनाते हैं


शब्द भी

सत्य असत्य के नजरिये के

तराजू पर तौले जाते हैं

समाज को बनाते हैं सवारतें है

हर रोज एक नया इन्द्रधनुष बनाते हैं

शब्द भी कई रूप में नजर आते हैं

हाँ, शब्द भी कई रूप में नजर आते हैं।           


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract