Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Action Inspirational

4  

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

Action Inspirational

पर्यावरण

पर्यावरण

1 min
262


पेड़ लगा 

हरियाली देती सबको संदेश,

पेड़-पौधे लगाओ, स्वर्ग बने देश ।।


उद्योगों की आंधी में,

विनाश रूपी विकास में,

मत क्षति पहुंचाओ प्रकृति को-

सभ्य समाजी बनकर पर्यावरण बचाओ ।

पेड़ लगाओ- पेड़ लगाओ, फोटो मत खिंचवाओ ।।


हम बदलेंगे तो तस्वीर बदलेगी धरा की - 

प्रकृति का संरक्षण करके,

ओजोन परत न गलने देंगे,

हम पुनः एक सुंदर सा दृश्य बनाएंगे ।

सब मिल जुल कर पर्यावरण बचाएंगे ।।


सूखा, बाढ़, अकाल, महामारी कुदरती आक्रोश,

प्रकृति निर्दोष, रे मानव ! तेरा ही सब दोष ।

भूख तेरी मिटी न, तू कितना नादान,

तूने की न अपने भले-बुरे की पहचान ।


अब कर भूल स्वीकार

पेड़ लगा, पेड़ बचा तब पर्यावरण दिवस मना,

कंक्रीट के जंगलों से मत बर्बादी के महल बना ।

पेड़ लगा

पेड़ लगा...



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action