Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shailaja Bhattad

Abstract

4  

Shailaja Bhattad

Abstract

"नव रस"

"नव रस"

1 min
313


 

"नव रस

1. श्रंगार  रस

स्वीकृति के आंगन में।

 अनुभूतियों का विस्तार है।

 मन के मन से।

 जुड़ते तार हैं।

--------------------

2. वात्सल्य रस

प्यारी नन्ही परी।

पहेली सुलझाते।

खिलाते-खिलाते।

 पलना में सोने चली।

------------------------

3. शांत रस

भावों की शीत लहर।

 कोई व्यवधान कहां।

 संस्कृति का गौरव गान जहां ।

  है ह्रदय तीर्थ वहां ।

------------

 

 

 

 

4. वीर रस 

उजाड़ उखाड़ ।

शेर की दहाड़।

बन गए प्रचंड।

रखने देश अखंड।

-------------

5. हास्य रस

 संपूर्णता में रहती हो।

 अपूर्ण कहती हो।

 पूरे घर का खाना।

अकेले हजम करती हो।

-------------------------

6. भयानक रस

 रूप विकराल ।

गले में रुंडमाल।

 रक्त रंजित भाल।

 असुरों का काल।

-----------------

7. रौद्र रस

  शिव तांडव।

 प्रचंड प्रहार।

 हुई ललकार।

 मचा हाहाकार।

----------------------

8.अद्भुत रस

 चढ़ी एवरेस्ट बिना पैर।

 हुए रोंगटे सबके खड़े।

 दांतो तले उंगली दबे।

 आंखें फाड़े खड़े रहे।

-------------

9.करुण रस 

कटी पतंग सी खड़ी।

 भीगी पलकें।

 कम्पित होंठ।

 मदद की पुकार ।

--------


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract