Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Hari batham

Crime

4  

Hari batham

Crime

निराशा

निराशा

2 mins
368


एक शब्द

 कहने में बहुत आसान है।

 लेकिन जो तुम नहीं जानते

 कि यह मेरे दिन को नियंत्रित करता है

 लोग कहते हैं, 'बस इसके ऊपर से निकल जाओ'

 काश मुझे कोई रास्ता मिल जाता

 दिन-ब-दिन इसके साथ रहते हैं


 निराशा की कई भावनाएँ

 यादें दूर नहीं होंगी

 मुझे उम्मीद है कि प्रभु मुझे रास्ता दिखाएंगे।

 मैं चिल्लाना चाहता हूँ

 मैं मरना चाहता हूँ

 मैं अपनी आंख से आंसू बहाना चाहता हूं


 मैं भीतर से जलन को रोकना चाहता हूं

 मेरी त्वचा को काटना बंद करो

 यह कागज नहीं है

 न ही ब्लेड एक कलम है

 लेकिन मैं एक कलाकार हूं

और मैं नहीं छोड़ सकता

 हर कट, मेरी कला को खत्म करने के करीब एक कदम


 एक बार ऐसा हो जाए

 रंग जल्द ही फीके पड़ जाते हैं

 मानो वे मर गए हों

 लेकिन जब रंग ठीक हो जाता है

 अध्याय पर वापस जाएँ

 मैं नहीं बता सकता कि यह कैसा लगता है।


 क्या आप अकेलेपन का जीवन जानते हैं

 और दर्द से भर गया

 कुछ न पाने के साथ जीवन जीना

 चारों ओर अंधकार छा गया

 लज्जा से अभिभूत।


 क्या आप किसी व्यक्ति को जानते हैं इसलिए मुझे बुलाया

 मुखौटे के पीछे

 मैं दुख को छिपाता हूं, पीड़ा को छिपाता हूं

 बारिश की तरह गिरने वाले आँसुओं को छुपाता है

 मैं कहता हूं कि जब मैं वास्तव में नहीं हूं तो मैं ठीक हूं

 मेरी आत्मा में दर्द मेरे कण्ठ में व्याप्त है।


 जाहिर है,

 आप इसे कभी नहीं जान पाएंगे।

 लगातार दर्द मुझे लगता है,

 मुझे ठीक होने का समय भी नहीं मिला।

 लेकिन वे कहते हैं,

 'आप एक दिन खुश रहेंगे'।


 मैं उन्हें क्या बता सकता हूं

 ये मूक चीखें कोई शब्द नहीं लेती हैं

 यह सिर्फ एकांत की भावना है

 और अंधेरा जो झुंडों में आता है।

 मेरे लिए

 खुशी को पकड़ना हाथों में पानी पकड़ने जैसा है,


 यह सिर्फ आपकी उंगलियों के बीच फंसता है

और रेत में गायब हो जाता है

 मैं समझा नहीं सकता कि यह कैसा लगता है,

 यह बहुत चरम है


 तो मैं अपनी मूक चीख को

छिपाने के लिए अपना मुंह पकड़ लेता हूं

 क्या आप इन चीखों को सुन सकते हैं ?

 लेकिन वे इतने जोर से हैं कि वे मेरे सपनों में गूंजते हैं।


 मास्क के ऊपर

 मेरे चेहरे पर एक मुस्कान है,

 मेरे अपमान को छिपाते हुए।

 टूटे सपनों का असहनीय दर्द,


 मैं अपनी खामोश चीखों से रोता रहा।

 आखिरकार,

 केवल एक चीज शायद ही मैं कह सकता था, मैं

 यह मरने से पहले मौत को चखने जैसा है।


Rate this content
Log in

More hindi poem from Hari batham

Similar hindi poem from Crime