Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Avinash Kulshrestha

Drama Inspirational

2  

Avinash Kulshrestha

Drama Inspirational

नारी से दुनिया सारी

नारी से दुनिया सारी

1 min
7.0K


अंधेरे में तू सूरज की एक किरण सी है,

हे नारी, तू इस युग में शीतल पवन सी है !


गर्मी में सुकून देने वाली एक ठंडी फुहार है,

सभी के आँगन में ख़ुशियाँ लाए ऐसी बहार है !


मुश्किल में पर्वत के समान सब सह लेती है,

पराये को भी अपना कह लेती है !


अपनों के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देती है,

खुद दुःखी रहकर भी अपनों की झोली खुशियों से भर देती है !


पर आज भी तेरे अस्तित्व पर लोग सवाल उठाते हैं,

तुझे मिट्टी की समझ तुझ पर हुक्म चलाते हैं !


तुझे प्यार से अपनों को जीतना है,

और इन कुप्रथाओं को आगे नहीं सींचना है !


कर जा ऐसा जिससे नारी जाति का उत्थान हो,

जन-जन के हृदय में नारी के लिए सम्मान हो !


कोई ना तुझे अब अबला और कमजोर कह पाए ,

तू शक्ति बन समस्त भूमंडल पर राज कर जाए !


कभी पुष्प के समान कोमल तो कभी काँटों जितनी कठोर है नारी,

अपनों की हिफाज़त करने में सबसे अव्वल है नारी !


दुःखों को अपने में समेट खुशियाँ लाती नारी,

नारी से ही है ये दुनिया सारी !



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama