Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Inspirational

4  

Padma Verma

Inspirational

" मेरे हमसफ़र "

" मेरे हमसफ़र "

1 min
397


 बेटा ' एक माॅं का ,

         पहले 'पति 'बनता है,

         फिर बच्चों का ' पिता '

         बाद में ' जीवनसाथी' ।


         शुरुआती ज़िन्दगी की

   ‌      दो पहियों की गाड़ी 

         सुख - दुख के हिचकोले 

         खाती चल पड़ती है ।


         सभी जिम्मेदारियों को 

         निभाने वाला यह 'इन्सान'

         साथ - साथ चलता हुआ

        ' हमसफ़र ' बन जाता है ।


        कार्य - व्यस्तता के कारण  

        रोज़ाना की नोंक-झोंक के

        साथ ज़िन्दगी का सफ़र 

        बीतता चला जाता है ....। 


        उम्र की सांध्य - बेला में 

        एहसास होता है कि --

        हमारा अपना वक्त कहीं 

        खो सा गया है ...........।


        खोए वक्त की ........

        तृप्ति के लिए, लगते

        हैं झाॅंकने .....  हम

        बीते- झरोखों में ......


     ‌‌    उन्हीं झरोखों का सुख,

        हम बालकनी में बैठ,

        सुबह - शाम चाय की 

        चुस्कियों के बीच लेतें हैं ।


     ‌  नीचे बच्चों का खेलना,

       झुरमुट से फूलों का झाॅंकना, 

        बीते दिनों को महसूस 

        करने में सहायक हैं .....।


        सही मायने में तो अब

        बने हैं, 'हमसफ़र ' ....

        साथ-साथ हमेशा रहने,

        लेने वक्त का आनन्द ....


        ईश्वर तुमने जो किया है --         

        पति-पत्नी का गठबंधन ....

        उस पाॅलिसी को रखना 

        सात जन्मों तक बरकरार ....


       ' हमसफ़र ' का हाथ ,

        सात जन्मों का साथ ....

        ज़िन्दगी और ज़िन्दगी 

        के बाद भी ...............।


    

  ' मेरे हमसफ़र '

     को समर्पित

           


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational