Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kusum Lakhera

Abstract Inspirational

4.5  

Kusum Lakhera

Abstract Inspirational

क्या दाग अच्छे हैं ....

क्या दाग अच्छे हैं ....

2 mins
226


विज्ञापन की भाषा में 

दाग अच्छे हैं

दाग जो सर्फ से मिट जाता है !

वह अच्छा कहलाता है !

क्योंकि वह बाजार का

हिस्सा है

वह बिकता है

वह आकर्षक दिखता है !


पर गौर से देखें

कि दाग वाकई अच्छे हैं

या विज्ञापन देने वाले

क्या बहुत सच्चे हैं !

एक तरफ दाग की बढाई

दूसरी ओर  नो मार्क की क्रीम

वहाँ चेहरे के दाग को

बेदाग बनाना है

वहां दाग के लिए कोई

जगह नहीं

चेहरा सुंदर हो !


चेहरे के दाग को

चेहरे को खूबसूरत होना ही चाहिए !

अब बाज़ार में उपलब्ध

है बहुत सी क्रीम !

बहुत से सौंदर्य प्रसाधन

क्योंकि समाज के लिए

एक कसौटी है सुंदर

चेहरा !


सोचो एक ही समय में 

दो अलग अलग बात

ये तो बड़ा ही है आघात !

क्योंकि समाज तो

चंद्रमा की चांदनी को

न देखकर उसके दाग की चर्चा करता है !


ये समाज रूप की

बात सुंदरता की

बात करता है जबकि

गुणों की अनदेखी होती है !

दाग धब्बे तो कभी भी

अच्छे न माने जाते हैं !


सुना होगा कबीर भी कह

गए कि लागा चुनरी में

दाग छुपाऊँ कैसे !

अब जबकि आधुनिक

युग में हम जी रहे हैं !

फिर भी दाग से डरते हैं

ये दाग चेहरे पर हो

कपड़े पर हो !


तो उनसे मुक्ति चाहते हैं

पर काश कि ये सोचते !

की आत्मा पर जो दाग

लगे हैं क्या उन्हें

मिटाने के लिए हम कुछ

करते हैं !

आओ अपनी आत्मा की

आवाज़ को सुनें

और लोगों के गुणों को गिने !


क्योंकि शरीर के दाग

और कपड़े के दाग से 

निजात पाया जा सकता 

है !

पर मन और आत्मा के

दाग को कहाँ मिटाया जा सकता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract