Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Deepak Shrivastava

Classics

4  

Deepak Shrivastava

Classics

कविता का जन्म

कविता का जन्म

1 min
373


कविता का होना भी

एक अवसर

कब किस पर बन जाये

यह भी कमतर

इसका भी चयन

कवि पर निर्भर 


कविता जन्म लेती

जब मिलता

उचित विषय

रचयिता करता उसका चयन

यदि हो कोई संसय


करता पहले उसका शमन

रचता कविता 

जब ना होता कोई संसय

करता मन शांत तन शांत 

विचारों का करता संचयन 


सही शब्दों का करता चयन

कौन सा शब्द कहाँ उचित

यही करना होता पहले निश्चित 

शब्दार्थ भी रखता अपना महत्त्व


नहीं तो होता अर्थ का अनर्थ 

विषय को साधना भी

बनता अंत तक

जैसे ताल, सुर और

लय संगीत के लिए

वैसे ही विषय, शब्दऔर लय

होते कविता के लिए


कविता इठलाती, बलखाती, मदमस्त,

लहराती चलती पहुँचती जब श्रोता

और पाठक के पास

करती वरण नहीं होता क्षरण

देती अपना सर्वस्व

रचयिता के अनुसार 

कविता के होते कई प्रकार 

ओजस्वी, वीर रस, हास्य रस,

श्रंगार रस, लिखता पढ़ता


जब उन्हें कविवर 

कविता पढ़ना होता

ज्यादा महत्वतर 

करती असर, लगती सुन्दर

मन भावन, जब होता

पठन लयवर 


कविता जगाती देशभक्ति, 

जगाती ईश्वर भक्ति

देती प्रेम प्यार की अनुभूति

भिन्न विषय करते

अपना अपना काम

कविता बनती, रचती

चलती अविराम 

जब तक कवि ना दे

विचारों, शब्दों, लेखनी को विराम

जब तक रचयिता ना दे

शब्दों को, विचारों को विश्राम।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics